New

होम -> सियासत

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 04 मार्च, 2019 08:00 PM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujkumarmaurya87
  • Total Shares

इन दिनों भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव की स्थिति किसी से छुपी नहीं है. पाकिस्तान में हुई एयर स्ट्राइक के बाद जब पाकिस्तान ने भारत में एयर स्ट्राइक की तो एक पल के लिए यूं लगने लगा मानो युद्ध की नौबत आ जाएगी. सीमा के दोनों ओर सेना तैनात थी और लड़ाकू विमान उड़ने के लिए तैयार थे. फिर स्थिति थोड़ी संभली. लेकिन अब ये खबर सोशल मीडिया पर चल पड़ी है कि एक बार फिर से भारत ने पाकिस्तान में एयर स्ट्राइक की है और बम गिराए हैं. ट्विटर पर तो पाकिस्तान का Fort Abbas ट्रेंड भी करने लगा है.

27 फरवरी को ही राजस्थान के सूरतगढ़ में पाकिस्तान की ओर से शेल दागने की खबर आई थी और आज पाकिस्तान में स्ट्राइक की खबर है. यूं तो इस खबर की पुष्टि ना ही भारत ने की है ना ही पाकिस्तान ने, लेकिन कुछ वीडियो और तस्वीरें सोशल मीडिया पर आग की तरह फैल रही हैं. बताया जा रहा है कि ये हमला पाकिस्तान के दक्षिणी पंजाब में स्थित चाक 270 फोर्ट अब्बास में हुआ है. कहा जा रहा है कि एक बार फिर से भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के एयरस्पेस का उल्लंघन किया. चलिए देखते हैं ट्विटर पर इसे लेकर क्या खबरें, तस्वीरें और वीडियो शेयर हो रहे हैं.

फोर्ट अब्बास, पाकिस्तान, वायुसेना, ड्रोनपाकिस्तान में इस तरह की खबरें चलना शुरू हो गई हैं कि फोर्ट अब्बास में स्ट्राइक हुई है.

क्या कह रहे हैं जाने माने पत्रकार?

पाकिस्तान में इस तरह की खबरें चलना शुरू हो गई हैं कि फोर्ट अब्बास में कुछ क्रैश हुआ है या गिराया गया है. पत्रकार मनु पब्बी ने यहां कुछ बातों की ओर ध्यान खींचा है. पहली बात ये कि ये इलाका भारत की आर्टिलरी स्ट्राइक की रेंज में है. दूसरी बात ये कि फोर्ट अब्बास प्रक्षेपण के उसी रास्ते में आता है, जिस पर भावलपुर है, जैसा कि ऊपर तस्वीर में दिख रहा है. यानी की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता.

सोशल मीडिया पर इसकी कुछ तस्वीरें और वीडियो तेजी से वायरल हो रहे हैं, जिन्हें फोर्ट अब्बास का बताया जा रहा है. ये इलाका भावलपुर के जैश-ए-मोहम्मद के मुख्यालय से करीब 100 किलोमीटर दूर है. यहां एक अहम बात ध्यान देने की है जिस ओर पत्रकार आदित्य राज कौल ने इशारा किया है. उनके अनुसार फोर्ट अब्बास और फोर्ट मौजगढ़ में भी जैश-ए-मोहम्मद के कैंप हैं. इन्हीं कैंपों का इस्तेमाल करते हुए पठानकोट हमले को अंजाम दिया गया था.

पत्रकार कमलेश सिंह ने भी ट्विटर पर इस हमले को लेकर लिखा है कि 27 फरवरी को राजस्थान के सूरतगढ़ में पाकिस्तान की ओर से हमला हुआ था. अब पाकिस्तान में धमाका सुनाई दिया है. पाकिस्तानी ट्विटर हैंडल तो यही कह रहे हैं कि फोर्ट अब्बास के पास भारत की ओर से बम गिराया गया है, जो मुमकिन भी है, लेकिन अभी तक आधिकारिक पुष्टि नहीं हो सकी है.

इतना ही नहीं, इसका एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर है. वीडियो में दिख रहा है कि कुछ गिरा हुआ है, जिसे माना जा रहा है कि भारतीय एयर स्ट्राइक में गिराया गया है.

तो क्या वाकई भारत ने हमला किया?

पत्रकार शिव अरूर ने जो बताया है उससे ये साफ होता है कि हमला भारत नहीं बल्कि पाकिस्तान की तरफ से ही हुआ है. भारत ने तो सिर्फ जवाबी कार्रवाई की है. सूत्रों के मुताबिक पाकिस्तान की तरफ से ही कोई एयरक्राफ्ट, जिसके ड्रोन होने की संभावना अधिक है, सुबह करीब 11.30 बजे राजस्थान बॉर्डर से भारतीय सीमा में घुसा था. भारतीय वायुसेना के एयरक्राफ्ट ने हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइल से उसे मार गिराया, जिसका मलबा पाकिस्तान के रेगिस्तान वाले इलाके में गिरा, जिसे MW Toba के नाम से जाना जाता है ना कि फोर्ट अब्बास.

शिव अरूर ने ये भी साफ किया है कि उस पाकिस्तानी ड्रोन को मार गिराने के लिए सुखोई Su-30 MKI लड़ाकू विमान का इस्तेमाल किया गया. इसके साथ ही भारत की ओर से एक सप्ताह के अंदर 2 पाकिस्तानी ड्रोन मार गिराए गए हैं. इससे पहले 26 फरवरी को गुजरात के कच्छ में अब्दासा गांव में भारतीय एयरफोर्स ने जमीन से हवा में मार करने वाली मिसाइल से भी एक पाकिस्तानी ड्रोन मार गिराया था.

फोर्ट अब्बास, पाकिस्तान, वायुसेना, ड्रोनएक सप्ताह में भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के 2 ड्रोन मार गिराए हैं.

हंसी-मजाक का दौर भी जारी है...

जहां एक ओर दोनों देशों के बीच तनाव लगातार बढ़ता जा रहा है, वहीं दूसरी ओर ऐसे में कुछ ट्वीट हैं जो हंसी-मजाक का माहौल खत्म नहीं होने दे रहे और स्थिति को मजाकिया बना रहे हैं. एक यूजर ने तो मजाकिया वीडियो शेयर करते हुए लिखा है कि 'फोर्ट अब्बास में कुछ ऐसा हुआ होगा.' आप खुद ही देख लीजिए कैसा...

कराची पुलिस के नाम से बने एक ट्विटर हैंडल ने मेजर जनरल आसिफ गफूर के हवाले से मजाकिया अंदाज में लिखा है- फोर्ट अब्बास के पास हुए बम धमाके में भारतीय वायु सेना का कोई हाथ नहीं है. पाकिस्तानी वायुसेना ने ही फोर्ट अब्बास में दो बम गिराए हैं, ताकि लोगों को याद दिलाया जा सके कि उन्होंने इमरान खान को नोबल शांति पुरस्कार देने के लिए याचिका अभी तक साइन नहीं की है.

अब ये कहना गलत नहीं होगा कि पाकिस्तान ने एक बार फिर से भारतीय वायुसीमा का उल्लंघन किया, जिसका भारतीय वायुसेना ने करारा जवाब दिया. भले ही अभी इसकी कोई पुष्टि नहीं हुई है, लेकिन सूत्रों के हवाले से मिली बात इसी ओर इशारा कर रही है कि अभी कार्रवाई चल ही रही है. वायुसेना प्रमुख तो पहले ही कह चुके हैं कि मिशन अभी चालू है. वहीं पीएम मोदी भी इशारा कर चुके हैं कि ये तो सिर्फ पालयट प्रोजेक्ट था. यानी ये कहना गलत नहीं होगा कि जंग अभी जारी है.

ये भी पढ़ें-

क्यों घुटनों के बल आया पाकिस्तान?

किस हालत में हो सकती है भारत-पाक के बीच Nuclear War?

वीडियो काट-छांटकर प्रोपोगेंडा फैलाने वाले पाकिस्तान को करारा जवाब

#पाकिस्तान, #वायुसेना, #ड्रोन, Fort Abbas, Twitter Trend, India Pakistan War

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय