New

होम -> सियासत

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 03 मार्च, 2019 05:15 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

पाकिस्तान पर सर्जिकल स्ट्राइक कर भारत ने पुलवामा आतंकी हमले का जवाब तो दे दिया, लेकिन पाकिस्तानी वायुसेना की घुसपैठ में हमारा एक Mig विमान भी गिर गया. पाकिस्तान के कब्‍जे से भारतीय ि‍विंग कमांडर अभिनंदन स्‍वदेश लौट आए हैं. लेकिन भारत-पाकिस्‍तान के बीच तनाव कम नहीं हुआ है. पाकिस्‍तान के सारे हवाई जहाज अफगानिस्‍तान की सीमा से सटकर खाड़ी देशों की ओर जा रहे हैं. जंग का खौफ अब भी बरकरार है. प्रधानमंत्री मोदी कह चुके हैं कि आतंकवाद का पालन-पोषण करने वालों में डर बना रहना चाहिए. उधर, पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान सार्वजनिक रूप से तो अमन की बात करते हैं, लेकिन वे जिस सेना की कठपुतली हैं वह भारत से जंग के ि‍लिए आमादा है. और बार-बार परमाणु हथियारों की धमकी देती है.

तो सवाल उठता है कि भारत और पाकिस्‍तान के बीच जंग की क्‍या संभावना है? और सबसे बड़ा सवाल कि इस युद्ध के परमाणु युद्ध में बदल जाने की क्‍या सूरत है? सभी रक्षा एक्सपर्ट ये बात कह रहे हैं कि भारत और पाकिस्तान के बीच की जंग घातक साबित हो सकती है और बार-बार Escalation ladder शब्द का इस्तेमाल कर रहे हैं. दरअसल, ये एक युद्ध स्तरीय शब्द है जो प्लानिंग के लिए इस्तेमाल किया जाता है. इसका मतलब है कि किस स्तर पर युद्ध हो सकता है और सबसे पहले से लेकर अंतिम विकल्प तक क्या-क्या हो सकता है.

भारत, पाकिस्तान, युद्ध, सर्जिकल स्ट्राइक 2ये है भारत पाकिस्तान का Escalation Ladder

जहां तक भारत और पाकिस्तान के युद्ध की बात है तो ये जंग 5 तरीके से बढ़ सकती है-

1. गुरिल्ला/ सममित जंग (Guerrilla/Assymmetric War):

पाकिस्तान इस तरह की जंग कई दशकों से भारत के साथ लड़ रहा है. कई जगहों पर छोटे-छोटे हमले इस जंग की रणनीति का हिस्सा होते हैं. यानी किसी देश पर अलग-अलग जगह लंबे समय तक हमले किए जाएं. इस तरह की जंग कोई कमजोर देश किसी ताकतवर देश के साथ करता है जैसे पाकिस्तान भारत पर हमले करवाता है.

2. उप-परम्परागत (Sub-Conventional War):

ये जंग का वो तरीका है जहां भारत और पाकिस्तान अभी खड़े हैं. इस तरह की जंग का उदाहरण अभी ही देखने को मिल गया है जैसे वायुसेना ने पाकिस्तान में जाकर आतंकी ठिकानों पर हमला किया. या इसके पहले जैसे सर्जिकल स्ट्राइक की थी भारत ने पाकिस्तान के अंदर. अब पाकिस्तान ने भी जवाबी हमला किया है. मौजूदा समय में हम इस तरह की जंग के साथ खड़े हैं.

3. सीमित जंग (Limited War):

ये वो जंग है जहां सिर्फ एक ही इलाके में लड़ाई होती है. अगर पाकिस्तान या भारत ने एक दूसरे के मिलिट्री बेस पर हमला किया तो इस तरह की जंग हो सकती है. इस जंग का सबसे अच्छा उदाहरण है कारगिल युद्ध जहां सिर्फ एक ही पोस्ट पर लड़ाई हुई थी.

4. परंपरागत युद्ध (Conventional War):

लिमिटेड वॉर के भी ऊपर आती है परंपरागत जंग जैसे 1971 की भारत-पाकिस्तान जंग जहां पाकिस्तान को खदेड़ दिया गया था और उसके दो टुकड़े हो गए थे और बंगलादेश बन गया था. भारत और पाकिस्तान दो बार इस स्थिती में आए हैं.

5. परमाणु युद्ध (Nuclear War):

अभी तक इतिहास में सिर्फ एक ही बार न्यूक्लियर हमला हुआ है जब हिरोशिमा और नागासाकी पर अमेरिका ने एटम बम गिराया था. भारत और पाकिस्तान के बीच न्यूक्लियर युद्ध अभी बहुत दूर है और उम्मीद यही की जा रही है कि ये युद्ध नहीं होगा.

किन मामलों में हो सकती है न्यूक्लियर वॉर?

पाकिस्तान की तरफ से चार स्थितियां दी गई हैं जिसमें परमाणु युद्ध हो सकता है.

1. अगर भारत पाकिस्तान की जमीन पर घुसकर उसके किसी बहुत बड़े हिस्से पर कब्जा कर ले.

2. अगर भारत पाकिस्तानी आर्मी का बड़ा हिस्सा बर्बाद कर देता है या एयरफोर्स पर हमला करता है और उसमें पाकिस्तानी एयरफोर्स का नुकसान होता है.

3. अगर भारत पाकिस्तान की आर्थिक स्थिति खराब करने पर तुल जाए. भारत ने पाकिस्तान से MFN का दर्जा तो छीन लिया है, लेकिन किसी भी हालत में अर्थव्यवस्था को नुकसान नहीं पहुंचाया है.

4. अगर भारत पाकिस्तान की राजनीति में किसी तरह का दख्ल दे और सियासत को खराब करने पर तुल जाए. इस तरह की कोई चीज़ भी पाकिस्तान के साथ भारत ने नहीं की है.

ये भी पढ़ें-

Surgical Strike 2 पर पाक सेना और सरकार जवाब भी आत्‍मघाती है

जब भारत में घुसने का दुस्साहस किया था पाक ने, तो हो गए थे 2 टुकड़े !

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय