होम -> सियासत

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 28 फरवरी, 2019 05:27 PM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujmaurya87
  • Total Shares

अगर कहीं पर युद्ध के हालात बन जाएं तो क्या होता है? सब कुछ ठप पड़ जाता है. बिजली, पानी, यातायात... सब कुछ. न तो सड़कों पर गाड़ियां चलती हैं, ना ही हवाई जहाज उड़ पाते हैं. बाकी सब तो अभी पाकिस्तान में सही है, लेकिन हवाई यातायात देखकर आपको बेशक एक युद्ध क्षेत्र का नजारा दिखेगा. पाकिस्तान के हवाई स्पेस से न सिर्फ भारत, बल्कि पूरी दुनिया के एयरोप्लेन आने-जाने बंद हो गए हैं. हर तरफ हवाई जहाजों का तगड़ा ट्रैफिक दिख रहा है, लेकिन पाकिस्तान के ऊपर सन्नाटा पसरा है. और इन सबकी वजह है मंगलवार तड़के पाकिस्तान में हुई सर्जिकल स्ट्राइक के जवाब में बुधवार को पाकिस्तान की ओर से किया गया हवाई हमला.

बुधवार को कुछ समय के लिए उत्तर भारत के सभी एयरपोर्ट से उड़ानें रद्द कर दी गईं. लड़ाकू विमानों को 2 मिनट में उड़ने के लिए तैयार रहने को कहा गया, जैसा युद्ध के दौरान होता है. खुद पाकिस्तान सिविल एविएशन अथॉरिटी ने बताया है कि पाकिस्तान से बाहर जाने वाली और पाकिस्तान के अंदर आने वाली सभी फ्लाइट्स को अगली घोषणा तक के लिए बंद कर दिया गया है. ये सुनने में भले ही बहुत बड़ी बात ना लगे, लेकिन जब हवाई जहाजों का लाइव ट्रैफिक देखेंगे तो पता चलेगा कि पाकिस्तान में हालात किसी युद्ध क्षेत्र से कम नहीं हैं.

पाकिस्तान, सर्जिकल स्ट्राइक, युद्धहर तरफ हवाई जहाजों का तगड़ा ट्रैफिक दिख रहा है, लेकिन पाकिस्तान के ऊपर सन्नाटा पसरा है.

ये तस्वीर साफ दिखा रही है कि पाकिस्तान के चारों ओर हवाई ट्रैफिक है, लेकिन पाकिस्तान में नहीं. कुछ ऐसा ही हाल अफगानिस्तान का भी है, जो युद्ध की मार झेल रहा है. तस्वीर में साफ दिख रहा है कि अफगानिस्तान की सीमा में भी कोई हवाई जहाज नहीं है. पिछले 17 सालों से यहां के हालात खराब हैं और अब अमेरिका और तालिबान के बीच बातचीत के जरिए इस शांति समझौता करने की प्रक्रिया चल रही है. ऐसे में भारत और पाकिस्तान के बीच बढ़ रहे तनाव से अफगानिस्तान की शांति समझौते की प्रक्रिया पर भी असर पड़ना तय है.

फ्लाइट्स का लाइव ट्रैफिक बताने वाली वेबसाइट Flightradar24 ने बुधवार को पाकिस्तान के ऊपर हवाई जहाजों की आवाजाही की तस्वीरें जारी कीं. इसके ट्विटर हैंडल पर एक gif तस्वीर भी डाली गई, जिसमें दिखाया गया है कि 27 जनवरी को पाकिस्तान के ऊपर एयर ट्रैफिक कैसा था और अब महीने भर बाद 27 फरवरी को हवाई हमलों के चलते तस्वीर कितनी बदल गई है.

क्यों हालात हुए इतने खराब?

पाकिस्तानी सरजमीं आतंक के लिए हमेशा से पनाहगार रही है. सीमा पर भी पाकिस्तानी सेना आए दिन सीजफायर उल्लंघन करती रहती है. पाकिस्तान से भारतीय सीमा में आतंकियों की घुसपैठ भी नई बात नहीं है. लेकिन मामला तब गंभीर हो गया, जब पाकिस्तान में पनाह पाए मसूद अजहर के संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने एक आतंकी से सीआरपीएफ के जवानों पर हमला करा दिया. कश्मीर के पुलवामा में हुए इस हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए.

पुलवामा हमले के बाद 26 फरवरी को तड़के 3.30 बजे भारत ने पाकिस्तानी सीमा में घुसकर सर्जिकल स्ट्राइक की और 3 आतंकी लॉन्च पैड तबाह करते हुए 200-300 आतंकियों को मार गिराया. 1971 की जंग के बाद ये पहली बार था जब भारतीय वायुसेना को पाकिस्तानी सीमा में घुसना पड़ा. इसके जवाब में पाकिस्तानी वायुसेना ने 27 जनवरी को भारतीय वायुसीमा में घुसकर बम गिराए. इस कार्रवाई में दोनों ही देशों ने एक-एक लड़ाकू विमान खोया. साथ ही, भारत का एक पायलट पाकिस्तानी सीमा की गिरफ्त में आ गया.

जब दोनों देश आमने-सामने हो गए तो हवाई यातायात बाधित हो गया. पाकिस्तान ने अपने हवाई मार्ग को बंद कर दिया. इसकी वजह से भारत और पाकिस्तान के बीच तो हवाई सेवाएं ठप हो ही गईं, साथ ही उन विमानों को भी अपना रास्ता बदलना पड़ा जो पाकिस्तान के ऊपर से गुजरते थे. यात्राएं लंबी हो गईं. कई विमानों को तो रास्ते में रुक कर फ्यूल लेना पड़ा. पाकिस्तान ने जो किया है, उसकी वजह से न सिर्फ भारत और पाकिस्तान के लोगों को दिक्कत हो रही है, बल्कि दुनिया भर के लोगों को दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है. भारत पाकिस्तान सीमा के समीप गुजरात और राजस्थान में भी विमान नहीं उड़ रहे हैं, क्योंकि सीमा के तनाव की वजह से कब क्या हो जाए, कहा नहीं जा सकता.

जहां एक ओर पूरी दुनिया में पाकिस्तान की चौतरफा आलोचना हो रही है, वहीं दूसरी ओर यूके, अमेरिका और फ्रांस जैसे देशों ने पाकिस्तान में पनाह पाए मसूद अजहर को बैन करने की संयुक्त राष्ट्र से सिफारिश की है. आपको बता दें कि कई बार मसूद को बैन करने की बात हो चुकी है, लेकिन चीन राह का रोड़ बन जाता है और अपनी वीटो पावर का इस्तेमाल कर के उस पर बैन नहीं लगने देता. अब वही मसूद अजहर पाकिस्तानी सरजमीं से भारत में आतंक फैला रहा है, जिसके चलते आज भारत और पाकिस्तान की सेनाएं आमने सामने हो चुकी हैं और युद्ध के हालात बनते जा रहे हैं.

ये भी पढ़ें-

पाकिस्तान की हवाई कार्रवाई 'खुदकुशी' साबित होने जा रही है

'अपनों' से भी अलग-थलग होने पर उतारू पाकिस्तान

बीती रात Sialkot का नाम लेकर सोए नहीं पाकिस्तानी

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय