charcha me| 

होम -> सियासत

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 07 अगस्त, 2022 09:43 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

एक ऐसे समय में जब ईडी की कार्रवाई ने पूरे कांग्रेसी कुनबे की नींद उड़ा दो हो, कांग्रेस ने बेरोजगारी, महंगाई, और तमाम खाद्य वस्तुओं को जीएसटी के दायरे में लाए जाने के खिलाफ प्रदर्शन किया है. प्रदर्शन के दौरान काले कपड़े पहने कांग्रेसी नेता खासे उग्र नजर आए. प्रदर्शन के दौरान जैसा अंदाज कांग्रेस पार्टी के नेताओं का रहा माना यही जा रहा है कि प्रदर्शन मृत्युशैया पर पड़ी कांग्रेस के लिए संजीवनी साबित होगा. कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा भी प्रधानमंत्री आवास के घेराव के प्रोग्राम में अपनी उपस्थिति दर्ज कराने के उद्देश्य से ‘24 अकबर रोड’ स्थित कांग्रेस मुख्यालय पहुंचीं थी, जहां उन्हें अर्रेस्ट कर लिया गया. प्रियंका की तस्वीरें इंटरनेट पर छायी हैं. प्रियंका की ही तर्ज पर अभी बीते दिनों हिरासत में लिए गए राहुल गांधी की तस्वीरों ने भी इंटरनेट पर चर्चाओं का बाजार गर्म किया था.

Rahul Gandhi, Priyanka Gandhi, Congress, Oppose, Demonstration, Arrest, Delhi Police, Prime Ministerराहुल और प्रियंका दोनों की ही प्रदर्शन की तस्वीरों इ इंटरनेट पर तहलका मचाना शुरू कर दिया है

ध्यान रहे अभी बीते दिनों ही नेशनल हेराल्ड केस के मद्देनजर सोनिया गांधी को दूसरी बार प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने पूछताछ के लिए तालाब किया था. ये बात कांग्रेसियों को चुभ गयी थी. कांग्रेस ने इसे बदले की राजनीति बताया और सड़क पर उतर कर विरोध प्रदर्शन किया था. सोनिया पर कांग्रेस के नेताओं का ये रुख, शांति व्यवस्था को प्रभावित न करे. इसलिए दिल्ली के विजय चौक पर राहुल गांधी को हिरासत में लिया गया था.

अब जबकि प्रियंका और राहुल दोनों ही गिरफ्तार हो चुके हैं. और दोनों की ही तस्वीरों पर इंटरनेट पर तमाम तरह की बातें हो रही हैं. तो जो बड़ा सवाल हमारे सामने है वो ये कि प्रदर्शन करते राहुल और प्रियंका में आखिर ज्यादा ऑथेंटिक या ये कहें कि असली कौन है?

सवाल इसलिए भी जरूरी है क्योंकि वर्तमान राजनीतिक परिदृश्य में कांग्रेस में आखिर सोनिया गांधी के बाद पार्टी की कमान कौन संभालेगा? प्रियंका या फिर राहुल?

24 अकबर रोड से आई वायरल तस्वीरों में जैसे प्रियंका के तेवर हैं, प्रियंका ने काले रंग की सलवार-कमीज ओर दुपट्टा पहना हुआ है और वो दिल्ली पुलिस के घेरे में बैठी हैं. किसी बाज की तरह प्रियंका आंखों में आंखें डालकर पुलिस वालों से संवाद स्थापित कर रही हैं. तस्वीर देखकर प्रियंका गांधी को एक शक्तिशाली और समझदार नेता कहना कहीं से भी गलत नहीं है.

जिस तरह प्रियंका ने, पार्टी मुख्यालय के सामने पुलिस द्वारा लगाए गए बैरिकेड्स को पार किया और जैसे वो सड़क पर धरने पर बैठी थीं. साफ़ हो जाता है कि, प्रियंका पार्टी को दिशा और नयी ऊर्जा देने के लिए अपनी तरफ से भरसक प्रयास कर रही हैं. शायद उन्हें उम्मीद भी है कि आज नहीं तो कल उनके अच्छे दिन जरूर आएंगे.

जिक्र राहुल गांधी का भी हुआ है. तो अभी बीते दिनों विजय चौक पर गिरफ्तार हुए राहुल गांधी जिस अंदाज में बैठे थे उसने उनकी पूरी छवि को जनता के सामने खोल कर रख दिया है. प्रियंका जहां वायरल तस्वीर में पुलिस से लोहा लेते, बैरिकेड पार करते, महिला पुलिस से पंजा लड़ाते नजर आ रही हैं राहुल हाथ पर हाथ धरे बैठे थे.

भले ही तस्वीरों में राहुल गांधी ने चेहरे पर मास्क धारण किया हो. लेकिन साफ़ था कि वो गिरफ़्तारी के वक़्त भी मुस्कुरा रहे थे. जैसी तस्वीर राहुल गांधी की थी. कह सकते हैं कि यदि कांग्रेस के लिए प्रदर्शन एक इवेंट की तरह था. तो राहुल का जैसा रवैया था, वो भी वहां एन्जॉय करने और मीडिया के कैमरों से तस्वीरें क्लिक कराने पहुंचे थे.

राहुल को इस बात को समझना होगा कि राजनीति ट्विटर पर नहीं होती. यदि वो जमीन पर हैं तो उनका हाव भाव भी वैसे ही रहना चाहिए जिसे देखकर लगे कि वो एक ऐसे व्यक्ति हैं जिसे कांग्रेसी देश के प्रधानमंत्री के रूप में देख रहे हैं.

बहरहाल, दोनों ही तस्वीरें हमारे सामने हैं. तय जनता को करना है कि राहुल और प्रियंका में से वो कौन है जो अपने संघर्षों से अधर में फंसी कांग्रेस पार्टी को आगे ले जा पाएगा? साथ ही जनता ये भी बताए कि राहुल और प्रियंका में से किसके प्रदर्शन या ये कहें कि प्रदर्शन करने के तरीके ने उन्हें प्रभावित किया है.  

ये भी पढ़ें -

सड़क बैठकर राहुल गांधी ने इंदिरा वाला पोज़ मारा, लेकिन...

राहुल गांधी की प्रेस कॉन्फ्रेस से निकल के आया बड़ा विरोधाभास

चीन-ताइवान मुद्दे पर नेहरू-वाजपेयी को लाकर सुब्रमण्यम स्वामी ने पूरी बहस का रुख मोड़ दिया है! 

 

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय