New

होम -> सियासत

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 27 मई, 2018 04:35 PM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujkumarmaurya87
  • Total Shares

मोदी सरकार के चार साल पूरे हो चुके हैं. इस मौके पर हमारे सहयोगी आजतक ने एक पंचायत बुलाई है, जिसमें केंद्र सरकार के मंत्रियों के साथ-साथ विपक्ष के भी कई बड़े नेता हिस्सा ले रहे हैं. इसी कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी भी आए थे, जिन्होंने कांग्रेस से जुड़े एक नेता का खूब गुणगान किया. इतना ही नहीं, उन्होंने यूपी-बिहार के लिए कहा कि यहां के नेता सिर्फ राजनीति करते हैं. यूपी-बिहार के पिछड़ेपन पर गडकरी ने ये बयान दे तो दिया है, लेकिन अब देखना ये होगा कि कहीं इससे उन भाजपा नेताओं का दिल ना दुखे, जो यूपी-बिहार में जी-तोड़ मेहनत कर रहे हैं.

नितिन गडकरी, शरद पवार, उत्तर प्रदेश, बिहार, राजनीति, महाराष्ट्र, मोदी सरकारगडकरी ने शरद पवार की दिल खोलकर तारीफ की.

नितिन गडकरी ने यूपी-बिहार के लिए ये बात उस सवाल के जवाब में कही जब उनसे पूछा गया है कि लोगों को ऐसा क्यों लगता है कि आप सिर्फ एक नेता नहीं हैं, बल्कि कहीं न कहीं एक बिजनेसमैन भी हैं. गडकरी ने कहा कि ये सोच-सोच का फर्क है. तभी बात हुई महाराष्ट्र की और पत्रकार राजदीप सरदेसाई ने उनसे कहा कि शरद पवार पर भी ऐसे आरोप लगते रहे हैं, ऐसा लगता है कि महाराष्ट्र के नेताओं पर ऐसे आरोप लगते हैं.

यहीं पर नितिन गडकरी ने राजदीप को बीच में ही रोकते हुए यूपी-बिहार की बात शुरू कर दी. उन्होंने सीधे-सीधे कह डाला कि यूपी-बिहार में सिर्फ राजनीति होती है. वह बोले कि मुझे कोई भी डर नहीं है. गडकरी ने शरद पवार की तारीफ करते हुए कहा- 'शरद पवार क्या करते हैं मालूम है... मेरे विरोधी हैं... शरद पवार बायोटेक्नोलोजी में इंट्रेस्ट लेते हैं, शरद पवार एजुकेशन में इंट्रेस्ट लेते हैं, शरद पवार रूरल डेवलपमेंट में इंट्रेस्ट लेते हैं, शरद पवार अनेक ग्रामीण प्रोजेक्ट में इंट्रेस्ट लेते हैं. यूपी-बिहार में 100 फीसदी राजनीति होती है. उन्हें लगता है कि सामाजिक कार्य राजनीति नहीं है, बल्कि खादी का कपड़ा पहनकर दिन भर जिंदाबाद-मुर्दाबाद के नारे लगाओ और चुनाव लड़ो.' (गडकरी की इस बात पर सीधे पहुंचने के लिए यहां क्लिक करें.)

जब गडकरी से कहा गया कि आप शरद पवार की तारीफ कर रहे हैं जो आपकी विरोधी पार्टी कांग्रेस से जुड़े हुए हैं तो वह बोले कि जो सच है वो सच है. यहां आपको बता दें कि 1999 में शरद पवार कांग्रेस से अलग हो गए थे और उन्होंने नेशनल कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) की स्थापना की थी. मौजूदा समय में वह एनसीपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं. जिस तरह से गडकरी ने शरद पवार की तारीफ की और यूपी-बिहार के नेताओं द्वारा विकास का काम न करने और बस राजनीतिक करने की बात कही, उस पर अब चर्चा होना तो लाजमी है. बस देखना ये होगा कि कहीं अपनी ही पार्टी के नेता उनके इस बयान से दुखी ना हो जाएं.

ये भी पढ़ें-

मोदी सरकार के नये स्लोगन में 2019 का एजेंडा कैसा दिखता है?

मोदी सरकार ने कैसे मिडिल क्‍लास की जिंदगी मुश्किल बना दी !

मोदी सरकार सत्ता में तो लौटेगी लेकिन 'विपक्ष का नेता' पद भी देना होगा

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय