New

होम -> सियासत

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 23 मई, 2019 10:05 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

Lok Sabha Election 2019 Live Results तो आने शुरू हो गए हैं और शुरुआती रुझान कुछ ऐसे हैं कि NDA 341 सीटों पर आगे चल रही है और UPA के खाते में अभी 91 सीटों पर बढ़ ही है. साथ ही, अन्य पार्टियों के पास 110 सीटों की बढ़त है. शुरुआती रुझान तो दिखा रहे हैं कि Narendra Modi अगले पांच साल फिर प्रधानमंत्री की कुर्सी पर बैठेंगे और राहुल गांधी की ये एक बार फिर करारी हार होगी. जहां एक ओर भारत में लोग टीवी स्क्रीन और न्यूज वेबसाइट्स पर लगातार चुनाव की गतिविधियों पर नजर रखे हुए हैं वहीं दूसरी ओर नरेंद्र मोदी के फैन विदेशों में भी पीछे नहीं हैं.

अमेरिका में रहने वाले भारतीयों ने तो लोकसभा चुनाव 2019 नतीजे देखने के लिए एक पूरा थिएटर ही बुक करवा लिया है. जी हां, भाजपा के एक कट्टर समर्थक और नरेंद्र मोदी के फैन ने Minneapolis, Minnesota का एक थिएटर बुक करवाया है और वो भी सिर्फ इसलिए ताकि लोकसभा चुनाव 2019 की लाइव स्ट्रीमिंग देखी जा सके.

अमेरिका में रहने वाले आईटी प्रोफेश्नल रमेश नूने ने ये इवेंट करवाया है. अमेरिकी समय के अनुसार 22 मई रात 9.30 बजे (भारत में 23 मई सुबह 8 बजे) से ही लाइव रिजल्ट आने शुरू हो गए थे.

इस इवेंट की टिकट 10 डॉलर में यानी लगभग 700 रुपए में खरीदी गई. और कमाल की बात तो ये है कि इन टिकटों को 150 लोगों ने खरीदा भी. ये तो सिर्फ मिनासोटा की बात है, लेकिन अमेरिका के बाकी हिस्सों में जैसे फ्लॉरिडा, वॉशिंगटन डीसी, टेक्सस, कैलिफोर्निया आदि में भी Lok Sabha Election 2019 देखने के लिए इसी तरह के कई इंतजाम किए गए हैं.

11 अप्रैल से शुरू हुए इन चुनावों के परिणाम जानने के लिए लोग उत्साहित हैं. मौजूदा समय में ऐसा ही लग रहा है कि अब बस नरेंद्र मोदी के राज्याभिषेक करने की तैयारी कर ली है.

जहां एक ओर अमेरिका का ये उत्साह है वहीं दूसरी ओर यूएई में भी भारतीयों ने मोदी की जीत का जश्न मनाना शुरू कर दिया है.

यही नहीं धनंजय दातार जो आज यूएई के बहुत सफल बिजनेसमैन में से एक हैं उन्होंने नरेंद्र मोदी सरकार के बारे में अपने विचार भी बता दिए हैं. उनके हिसाब से नरेंद्र मोदी और भाजपा की ये जीत कोई चौंकाने वाला नतीजा नहीं है. ये भारत के बाहर रह रहे भारतीयों के लिए खुशी की बात है. नरेंद्र मोदी ने भारत का नक्शा पूरे विश्व में फैलाने के लिए काफी कुछ किया है और अब बाहर रह रहे भारतीय लोगों की नजर में आ रहे हैं. हमें पता है कि कोई हमारा ध्यान दे रहा है और हम पूरी दुनिया में किसी भी देश में जाकर व्यापार के बारे में सोच सकते हैं और ये जानते हैं कि लोग अब हमें पहचानेंगे.

कुल मिलाकर नरेंद्र मोदी के समर्थक इस समय विदेशों में भी खुशियां मना रहे हैं. ये पहली बार नहीं है जब इन चुनावों में नरेंद्र मोदी के विदेशी समर्थकों ने कोई कसर नहीं छोड़ी.

11 अप्रैल से ही ऐसी खबरें सामने आ रही हैं जहां कोई ऑस्ट्रेलिया से आकर नौकरी छोड़कर नरेंद्र मोदी के लिए प्रचार कर रहा है तो कोई ब्रिटेन से आकर नरेंद्र मोदी के लिए वोट कर रहा है.

20 देशों के NRI ने किया नरेंद्र मोदी का समर्थन-

इस साल चुनावों में विदेश में रह रहे भारतीयों के एक ग्रुप ने भी नरेंद्र मोदी का समर्थन किया. अमेरिका में रहने वाले डॉक्टर वासुदेव पटेल और गोविंद पटेल इस ग्रुप का नेतृत्व कर रहे थे. इस बार नरेंद्र मोदी के लिए वोट मांगने में इन NRI ने भी अहम भूमिका निभाई है. इनमें से हर एक ने हर रोज़ लगभग 20 कॉल करके अपने रिश्तेदारों, दोस्तों को कहा है कि वो नरेंद्र मोदी को वोट करें.

नरेंद्र मोदी, 2019, लोकसभा चुनाव, विदेशी समर्थक, NRIनरेंद्र मोदी के समर्थक में कई देशों में रहने वाले भारतीय शामिल हैं.

इस ग्रुप में से कोई भी नरेंद्र मोदी के खिलाफ कुछ भी सुनने को तैयार ही नहीं था.

नरेंद्र मोदी के समर्थकों की गिनती विदेशों में काफी बढ़ी है. पिछले पांच सालों में जो समर्थन विदेश में रहने वाले भारतीयों का नरेंद्र मोदी को मिला है वो शायद ही इसके पहले किसी नेता को मिला हो. ब्रिटेन के लिए तो UK4Modi2019 नाम का ट्विटर पेज भी बना हुआ है जहां न सिर्फ उनकी कैंपेनिंग की खबरें बल्कि आज लाइव चुनाव अपडेट्स भी मिल रही हैं.

कुल मिलाकर ये कहना कि लोकसभा चुनाव 2019 में नरेंद्र मोदी भारत में ही नहीं विदेशों में भी छाए रहे हैं ये गलत नहीं होगा.

ये भी पढ़ें-

Modi से नफरत करने वालों ने ही मोदी को फिर जिताया

Uttar Pradesh Election Result: गोरखपुर, फूलपुर और कैराना में हिसाब बराबर हो रहा है

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय