होम -> सियासत

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 23 मई, 2019 01:27 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

Lok Sabha Election Results 2019 के लिए EVM और VVPAT के वोटों की गिनती शुरू हो गई है. Exit Poll 2019 ने भले ही Narendra Modi (नरेंद्र मोदी) को देश का अगला पीएम घोषित कर दिया हो पर जब तक Election Commission द्वारा आधिकारिक नतीजे नहीं आ जाते तब तक इसे तय नहीं माना जाएगा. शुरुआती रुझानों में तो NDA ने 344 सीटों पर बढ़त हासिल कर ली है. 542 constituencies (संसद क्षेत्रों) में वोटों की गिनती शुरू हो गई है. AAJTak Live Loksabha Election Results वेबसाइट और Live Tv पर देखे जा सकते हैं. पर सबसे रोचक नतीजा रहेगा Uttar Pradesh का जहां Lok Sabha Election Results Live Updates आने लगी हैं. SP-BSP Alliance के लिए ज्यादा खुशखबरी नहीं है और Congress तो बेहद नाजुक हालात में है.

उत्तर प्रदेश एक बहुत अहम राज्य है जो सरकार बना भी सकता है और किसी पार्टी को हरा भी सकता है. देश की सबसे ज्यादा Lok Sabha constituencies उत्तर प्रदेश में ही हैं. उत्तर प्रदेश में पहले से ही EVM and VVPAT को लेकर आरोप-प्रतायरोप का सिलसिला शुरू हो चुका था और अब ऐसा लग रहा है कि Exit poll 2019 के रिजल्ट सही हो रहे हैं और साथ ही साथ EVM ने अपना चमत्कार भी दिखा दिया है. मोदी ने उत्तरप्रदेश में 29 और राहुल गांधी ने 17 रैलियां कीं और उत्तर प्रदेश को पहले से ही भाजपा लहर का हिस्सा माना जा रहा था.

Rahul Gandhi (राहुल गांधी) , Priyanka Gandhi (प्रियंका गांधी), Mayawati (मायावती), Akhilesh Yadav (अखिलेश यादव), Yogi Adityanath (योगी आदित्यनाथ), Mulayam Singh Yadav (मुलायम सिंह यादव), Amit Shah (अमित शाह), Smriti Irani (स्मृति ईरानी), Dimple Yadav (डिंपल यादव), Rajnath Singh (राजनाथ सिंह) और अन्य कई दिग्गज नेताओं की किस्मत Uttar Pradesh ( UP ) election result 2019 live पर टिकी हुई है.

सुबह 11 बजे तक उत्तर प्रदेश के नतीजे-

Amethi Election Result 2019 Live सबसे बड़ी हॉट सीट बनी हुई है. अभी तक सबसे टक्कर की लड़ाई राहुल गांधी और स्मृति ईरानी के बीच ही चल रही है. सुबह से इसी सीट पर 7 बार रुझान बदल चुके हैं. अब फिर से स्मृति ईरानी बढ़त पर हैं.

संजय गांधी की सीट Sultanpur Election Result 2019 Live में मेनका गांधी अब पीछे हो गई हैं. उनके सामने सपा-बसपा गठबंधन के सोनू सिंह हैं. पर टक्कर यहां भी कांटे की ही है. सोनू सिंह को अब तक 48895 वोट मिल चुके हैं, जबकि मेनका गांधी को 43659 वोट मिले हैं.

शुरुआती रुझानों में उत्तर प्रदेश के जाट बहुल इलाकों में भी भाजपा की बढ़त ही दिख रही है. Aligarh, Hathras, Baghpat, Bulandshahr और Muzaffarnagar में भाजपा आगे बढ़ रही है. इन इलाकों में RLD के अजीत सिंह और जयंत चौधरी भी जाट वोट नहीं ले पाए और महागठबंधन भी लंबी सांसे लेता दिख रहा है.

अभी तक अधिकतर सीटों पर भाजपा ही आगे चल रही है और महागठबंधन सिर्फ उन्हीं सीटों पर आगे है जहां 50 प्रतिशत से ज्यादा मुस्लिम, यादव और दलित हैं. अखिलेश यादव आजमगढ़ सीट से निरऊआ से आगे चल रहे हैं. SAHARANPUR Election Result 2019 Live में हाज़ी फज़लूर रहमान जो गठबंधन प्रत्याशी हैं वो बढ़त बनाए हुए हैं.

उत्तर प्रदेश में भाजपा गठबंधन की तुलना में काफी आगे है.उत्तर प्रदेश में भाजपा गठबंधन की तुलना में काफी आगे है.

Amroha Election Result 2019 Live में बसपा के कुंवर दानिश अली आगे हैं, हालांकि यहां भी कांटे की टक्कर चल रही है और कुछ समय पहले भाजपा के कंवर सिंह तनवर आगे थे. Varanasi Election Result 2019 Live में तो चुनाव के नतीजे पहले से ही पता थे और यहां नरेंद्र मोदी 30000 वोटों से फिलहाल आगे हैं. लखनऊ में राजनाथ सिंह आगे चल रहे हैं और RAE BARELI में हमेशा की तरह कांग्रेस और सोनिया गांधी आगे चल रही हैं. KAIRANA Election Result 2019 Live में सपा की तबस्सुम बेगम अभी तक आगे चल रही हैं. गाज़ीपुर में बसपा के अफजल अंसारी आगे चल रहे हैं और उनके पीछे कांग्रेस के अजीत प्रताप कुश्वाहा हैं. शुरुआती रुझानों में ये भी समझ आ रहा है कि Gorakhpur Election Result 2019 Live रिजल्ट में भाजपा के रवि किशन आगे हैं. योगी आदित्यनाथ की सीट पर रवी किशन की बढ़त मोदी मैजिक को भी दिखा रही है.

PHULPUR  Election Result 2019 Live में भाजपा के केसरी देवी पटेल जीत रहे हैं और उनके पीछे सपा के पंढारी यादव हैं. अहम बात ये है कि फूलपुर, कैराना और गोरखपुर जहां भाजपा पिछली बार स्थानीय चुनाव हारी थी वहां भी दो सीटों पर वो जीत रही है. 

चंदौली में सपा के संजय सिंह चौहान आगे चल रहे हैं. कन्नौज में डिंपल यादव आगे चल रही हैं. मैनपुरी से भी सपा के मुलायम सिंह यादव ही आगे हैं.

उत्तर प्रदेश में हो गई है भाजपा की जीत की तैयारी-

लखनऊ में वोटिंग शुरू होने और चुनाव के नतीजे सामने आने से पहले ही भाजपा ने अपनी जीत की खुशियां मनानी शुरू कर दी थी. लखनऊ में राजनाथ सिंह की जीत के पोस्टर पहले से ही लग गए थे. राजनाथ सिंह के टक्कर में सपा-बसपा गठबंधन की प्रत्याशी पूनम सिन्हा थीं.

जो पोस्टर लखनऊ में लगे हैं उसमें नरेंद्र मोदी राजनाथ सिंह को गले लगाते हुए दिख रहे थे.

अभी से ही उत्तर प्रदेश में मान लिया गया है कि भाजपा की जीत हुई है.अभी से ही उत्तर प्रदेश में मान लिया गया है कि भाजपा की जीत हुई है.भाजपा फिलहाल उत्तर प्रदेश की 80 सीटों में से 53 सीटों में आगे है.

ये भी पढ़ें-

Loksabha election results 2019: सुबह ही NDA majority में, अमेठी में राहुल गांधी इतने वोट से पीछे!

Loksabha election results 2019: जो नतीजे TV नहीं दिखाई, वे ट्विटर पर आ गए

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय