New

होम -> सियासत

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 27 सितम्बर, 2016 03:21 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

बिहार फिर परेशान हो गया है. उसकी अस्मिता पर बड़ा खतरा मंडरा रहा है. दरअसल, पाकिस्तान के साथ उसे जोड़ जो दिया गया. पाकिस्तान और बिहार को जोड़ने का यह का काम किया है देश-विदेश के किसी भी मुद्दे पर, किसी भी समय बेबाक राय रखने वाले रिटायर्ड सुप्रीम कोर्ट जज मार्कन्डेय काटजू ने.

कुछ घटें पहले काटजू साहब ने ट्वीटर फेसबुक का सहारा लेते हुए दावा किया कि उन्हें विश्वस्नीय सूत्रों से जानकारी मिली है कि पाकिस्तान सरकार ने भारत सरकार के एक प्रस्ताव को ठुकराते हुए कश्मीर लेने से मना कर दिया है. काटजू ने लिखा कि पाकिस्तान को भारत की तरफ से पेशकश की गई थी कि यदि उसे कश्मीर चाहिए तो उसके साथ उसे बिहार भी लेना होगा.

katju1_650_092716021901.jpg
 काटजू के इस फेसबुक पोस्ट पर बवाल

इतना ही नहीं, कुछ घंटों के बाद काटजू साहेब ने फिर ट्वीट किया कि उनकी जानकारी के मुताबिक बड़ी सोच-विचार के बाद पाकिस्तान सरकार ने भारत के इस कॉम्बो ऑफर को ठुकरा दिया है.

इतना कहना भर था कि बिहार में मानों राजनीतिक भूचाल सा आ गया. डिप्टी मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव का तो युवा खून कुछ इस कदर खौल उठा कि उन्होंने कहीं से बिहार का पूरा का पूरा गरिमामयी इतिहास उठाकर ट्वीट करना शुरू कर दिया. उनके ट्वीट देखिए, लग रहा है कि वाकई काटजू के बयान या व्यंग ने उन्हें दिल से आहत किया है.

अब छोटे मुख्यमंत्री ने बिहार के गरिमा गान के लिए पता नहीं किस सचिव को नियुक्त किया कि कुछ गलतियां भी कर बैठे. चूंकि भूचाल राजनीतिक था तो कांग्रेस के खेमे में बैठे शशी थरूर कैसे चूकते. एक गलती पकड़ी और ट्वीट कर दिया छोटे मुख्यमंत्री को कि सुधार कर लें.

अब काटजू और शशी थरूर सरीखे लोगों के साथ छोटे मुख्यमंत्री को मोर्चा संभाले देख भला बड़े मुख्यमंत्री नीतिश कुमार कैसे शांत रहते. अपनी पार्टी जदयू के राज्य परिषद की बैठक के दौरान माइक मिला तो बिना नाम लिया काटजू को खरी खोटी सुना दी. इस बैठक को रिपोर्ट कर रहे हमारे आजतक संवाददाता के मुताबिक, नीतिश ने कहा 'नीतीश कुमार ने कहा बिहार के माई बाप वही (काटजू) हैं क्या? बिहार का गौरवशाली इतिहास है? और ऐसे कोई कैसे कह सकता है? बिहार में शाम कैसे काटेगी इसको लेकर कुछ लोग बेचैन है. (यह आरोप बिहार के उन विरोधियों पर मढ़ दिया जो प्रदेश में शराबबंदी का मजाक उड़ा रहे हैं.)

nitish_650_092716022020.jpg
 काटजू पर भड़के नीतिश कुमार

बहरहाल, मामले को अधिक तूल पकड़ता देख रिटायर्ड जज साहेब को महसूस हो गया कि उन्होंने अपने बयान से बिहार की अस्मिता और एतिहासिक गौरव को ठेस पहुंचा दी है.

katju2_650_092716021843.jpg
 विवाद बढ़ा तो काटजू की ये सफाई

 

लिहाजा, एक ट्वीट कर उन्होंने साफ कह दिया कि इतना गौरवशाली बिहार आज एक मजाक या चुटकुले को समझने में नाकामयाब हो रहा है.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय