New

होम -> सियासत

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 06 मई, 2019 02:52 PM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujkumarmaurya87
  • Total Shares

लोकसभा चुनाव के 5वें चरण में 51 सीटों के लिए मतदान शुरू हो चुका है. जैसे हर बार देश के अलग-अलग हिस्सों से तरह-तरह की खबरें सामने आती हैं, इस बार भी वैसा हो रहा है. एक तरफ तो बहुत से लोगों की ऐसी तस्वीरें सामने आ रही हैं, जिसमें लोग अपने बुजुर्ग या चलने-फिरने से असमर्थ परिजनों को लेकर वोट डालने आ रहे हैं, वहीं दूसरी ओर ईवीएम तोड़ने की खबर भी आ रही है.

हर चरण के चुनाव में पश्चिम बंगाल से मारपीट की कोई न कोई घटना सामने आती है. तीसरे और चौथे चरण में तो हिंसा तक हो गई थी. इस चुनाव में भी झड़प की खबरें सामने आ रही हैं, जिसमें दो गुटों के बीच मारपीट इतनी बढ़ गई कि मामला बिगड़ गया. चलिए एक नजर डालते हैं देश-भर में हो रही घटनाओं पर.

ईवीएम, लोकसभा चुनाव 2019, हिंसा, टीएमसीएक ओर पश्चिम बंगाल से मारपीट की खबर है, तो दूसरी ओर अमेठी में जबरन हाथ के पंजे का बटन दबवाया गया.

कहां-कहां हो रहा है क्या-क्या?

- हर बार की तरह इस बार भी पश्चिम बंगाल में झड़प की खबर सामने आई है. बैरकपुर से भाजपा के प्रत्याशी अर्जुन सिंह ने आरोप लगाया है कि टीएमसी के कुछ लोगों ने उन पर हमला किया. उन्होंने मारपीट करने वाले टीएमसी के कार्यकर्ताओं को गुंडा कहते हुए संबोधित किया और कहा कि टीएमसी के गुंडों ने उनकी पिटाई की है. यहां घटना कोलकाता से करीब 29 किलोमीटर दूर हुई है. उनका आरोप है कि टीएमसी के लोग वोटर्स को डरा-धमका रहे थे, इसी बीच हाथापाई तक की नौबत आ गई. कुछ तस्वीरें और वीडियो भी चल रहे हैं, जिसमें भाजपा और टीएमसी समर्थकों के बीच हाथपाई हो रही है. अब भाजपा ने बैरकपुर में दोबारा चुनाव कराने की मांग की है.

- अमेठी के गौरीगंज के गूजरटोला बूथ नंबर 316 पर पीठासीन अधिकारी ने ही एक बुजुर्ग महिला का हाथ पकड़कर जबरदस्ती कांग्रेस को वोट डलवा दिया. महिला का कहना है कि वह तो कमल के फूल का बटन दबाना चाहती थीं, लेकिन उनके हाथ से जबरदस्ती हाथ के पंजे वाला बजन दबवा दिया गया.

- बिहार: छपरा के बूथ नंबर 131 पर रंजीत पासवान नाम के एक शख्स ने ईवीएम मशीन तोड़ दी, जिसे पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है.

- आज के दिन ही जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में भी वोटिंग हो रही है. वहां पोलिंग बूथ पर ग्रेनेड अटैक हुआ है. हालांकि, इस हमले में कोई भी घायल नहीं हुआ, लेकिन स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है.

- टीएमसी नेता महाराज नाग को नासकरपुर (Naskarpur) में बूथ नंबर 110 पर कई लोगों के लिए ईवीएम का बटन दबाते हुए देखा गया. इसके वीडियो सोशल मीडिया पर चल रहे हैं.

- हुगली से भाजपा की उम्मीदवार, लॉकेट चटर्जी ने आरोप लगाया है कि टीएमसी के कार्यकर्ता भाजपा के पोलिंग एजेंट को अंदर घुसने नहीं दे रहे हैं और वहां पर मौजूद पोलिंग अधिकारी उल्टा टीएमसी का ही साथ दे रहे हैं.

- चलते-चलते एक वीडियो देख लीजिए. कैसे भाजपा का एक समर्थक अपनी पार्टी के लिए वोट जुटा रहा है. कैसे वह प्रचार कर रहा है.

ईवीएम का जिन्न इस बार बोतल में कैद है

हर बार चुनाव शुरू होने के साथ ही ईवीएम की खबरें सामने आने लगती थीं. इन खबरों में अधिकतर ईवीएम के खराब होने की होती थीं, जबकि कुछ में ये कहा जाता था कि ईवीएम सही से काम नहीं कर रही है. वोट किसी और को डाले, जा रहा है बीजेपी को. इस बार के चुनाव में वोट दूसरी पार्टी को जाने की अभी तक कोई भी खबर सामने नहीं आई है. हां, ईवीएम के खराब होने की इक्का दुक्का खबरें जरूर सामने आ रही हैं. जैसे हावड़ा में केदारनाथ राजगरिया गर्ल्स स्कूल में बने पोलिंग बूथ में ईवीएम की खराबी की वजह से करीब 3 घंटे तक मतदान नहीं हो सका. ऐसे में ये कहना गलत नहीं होगा कि ईवीएम का जिन्न इस बार बोतल से नहीं निकला है.

ये भी पढ़ें-

पांचवें दौर की 10 सीटें - राहुल, सोनिया, स्मृति और राजनाथ मैदान में

अमेठी की जंग: प्रियंका गांधी यदि आपा खो रही हैं, तो उसकी वजह भी है...

जरनैल सिंह को नेता बनाने वाले केजरीवाल को थप्पड़ से ऐतराज क्यों?

#ईवीएम, #लोकसभा चुनाव 2019, #हिंसा, Evm Damage, Loksabha Election 2019, West Bengal

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय