New

होम -> सियासत

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 25 अप्रिल, 2016 03:58 PM
कुमार अभिषेक
कुमार अभिषेक
  @kr.abhishek.52
  • Total Shares

लालू यादव भले ही बाबा रामदेव की प्राकृतिक चिकित्सा और दवाइयों पर तंज कसते रहे हों लेकिन बिहार जब भयंकर अगलगी से जूझ रहा है और लोग इस भीषण गर्मी में बुरी तरह झुलस रहे हैं ऐसे में लालू यादव प्राकृतिक चिकित्सा पर अपने ज्ञान को लेकर सामने आए हैं. गर्मी से निबटने और गांव-गांव मे हो रही अगलगी से बचाने को लेकर लालू यादव ने कई फार्मूले सामने रखे हैं.

इसे भी पढ़ें: प्रधानमंत्री मोदी को लालू की चिट्ठी - ऐसे आएगी रेल पटरी पर

आम, पुदीना मिट्टी के घड़े का ठंडा पानी, गांव-गांव कुआं खोदो अभियान, तालाब उगाही अभियान के अलावा मिट्टी के घरों की ओर वापसी और गांव में होने वाले धार्मिक यज्ञों पर जैसे कुछ ऐसे टिप्स है जिसे लालू यादव ने लोगों को अपनाने की सलाह दी - और इसे कैसे करें वो नुस्खे भी सुझाए.

कच्चे आम के टिकोले का सेवन करें

अपने गंवई अंदाज के लिए मशहूर लालू ने प्रेस कांफ्रेंस में आम के टिकोले हाथ में लेकर इसके चमत्कारी गुण बताए, "ये आम का टिकोला , सुनो भाइयों, बहनों और बच्चों धूप अगर लगता है तो अपने मम्मी को बोलो कि इस ब्वॉएल करेगी, ब्वॉएल करने के बाद इसके चोंप को हटा देंगी और फिर उसको गार के थोड़ा पानी देकर, अगर लू लगा है तो इशका शर्बत बनाकर पीएं, आम का टिकोला,पुदीना मिला लें, काला नमक मिला दें और पी लें. . ये बड़ी भारी अचूक दवा है..."

lalu-prasad-pc_650_042516025836.jpg
मट्ठा पीकर मस्त रहो...

इसके साथ ही लालू ने रामदेव के नाम पर ठहाके भी लगाए और बोले, "रामदेव हमारे आगे नहीं टिकेगा..."

फ्रिज छोड़ कर मटका अपनाएं

लालू यादव ने लोगों को फ्रिज के ठंडा पानी की जगह मिट्टी के मटका को बालू के उपर रखकर ठंडाकर पीने की सलाह दी है क्योंकि इससे लू नहीं लगेगा.

कोका कोला, कोल्ड ड्रिंक्स छोड़ें, मठ्ठा पीयेें

गर्मी कोल्ड ड्रिंक्स से गला तर करने वालों लालू ने कहा कि लोग कोल्ड ड्रिंक्स पीना छोड़ें और उसकी जगह मट्ठा पीएं.

मिट्टी के घरों को अपनाएं

ये भी लालू यादव के टिप्स में शामिल है कि लोग कंक्रीट की जगह पुराने मिट्टी के घरों का रूख करें जिसमें मिट्टी के 20 इंच के दीवार हो जिस पर और दीवारों की गाय के गोबर से पुताई हुई हो. सुघड़ चित्रकारी हो साथ ही छत को कंक्रीट करने की बजाए लोग ताड़ के पेड़ के तने का इस्तेमाल करें और छप्पर के लिए मिट्टी के खप्पर का इस्तेमाल किया जाए.

इसे भी पढ़ें: लालू सेट नहीं करते, राबड़ी के बाद अभी तेज को तराश रहे हैं

कुएं खोदे जाएं, तलाबों को जिंदा किया जाए अगलगी से बचना है तो लालू के मुताबिक न सिर्फ पुराने कुओं को जिंदा करना होगा बल्कि हर गांव में कम से कम 10 नए कुएं खोदने होंगे. गांव में हो रही अगलगी से बचने के और अगलगी होने पर बुझाने के लिए लालू यादव ने गांव में कुआं खोदने की सलाह दी है. लालू यादव के मुताबिक हर गांव में गांव वालों को खुद ही कुआं खोदने के लिए आगे आना चाहिए और सरकार को इसके लिए सब्सिडी देनी चाहिए. लालू ने कहा वो गांव में कुआं खोदने के लिए सरकारी सब्सिडी दिलाएंगे. सभी तालाबों की दुरूस्त किया जाना चाहिए क्योंकि अगलगी होने पर दमकल को गांव में भरने के लिए पानी नहीं है - और जब तक गांव में तालाब और कुएं आबाद नहीं किए जाएंगे तब तक अगलगी पर काबू पाना मुश्किल है.

गर्मी में यज्ञ बंद करो

लालू यादव ने गांवों में होने वाले धार्मिक यज्ञों को गर्मी नहीं करने की सलाह दी है, लालू ने अपील की है गर्मी में लोग तरह-तरह के यज्ञ करने से बचें क्योंकि इससे गांव में आग लगने का खतरा और बढ़ जाता है - साथ ही पानी की भी बर्बादी होती है.

लेखक

कुमार अभिषेक कुमार अभिषेक @kr.abhishek.52

लेखक लखनऊ में टीवी टुडे के विशेष संवाददाता हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय