charcha me| 

सियासत

 |  3-मिनट में पढ़ें  |   15-05-2018
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

कर्नाटक चुनावों में जनता ने अपना मैंडेट दे दिया है. भाजपा पूर्ण बहुमत के साथ अपनी सरकार बनाती दिख रही है. यानी येदियुरप्पा कर्नाटक के अगले प्रधानमंत्री होंगे.

पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवे गौड़ा की पार्टी जनता दल (सेक्युलर) ने भी उम्मीद से अच्छा प्रदर्शन किया है. जहां कर्नाटक चुनाव और उसके रिजल्ट की बात है तो iChowk.in लगातार उसपर नजर बनाए हुए है तब तक जरा एक बार उन सीटों पर ध्यान दे देते हैं जिन्होंने इससे पहले हमेशा कर्नाटक चुनाव की राजनीति में बहुत गहरा असर डाला है.

यहां बात हो रही है उन सीटों की जिन्होंने हमेशा कर्नाटक की राजगद्दी का फैसला करती हैं.

येदियुरप्पा, सिद्धारमैया, कर्नाटक, नरेंद्र मोदी, कर्नाटक चुनाव, राहुल गांधी, कांग्रेसनतीजों से साफ है कि येदियुरप्पा ही कर्नाटक के अगले मुख्यमंत्री बनेंगे.

1. शिराहट्टी

ये वो सीट है जहां से 12 बार विजेता पार्टी रही है. 7 बार राज्य से और 5 बार केंद्र से. ये कर्नाटक के गडग डिस्ट्रिक्ट में है.

अभी तक इस सीट से जो भी पार्टी आगे रही है उसकी जीत पक्की रही है. भाजपा के रामप्पा सोबेप्पा लामानी इस सीट से आगे हैं.

2. येलबुर्गा

येलबुर्गा की सीट एक और ऐसी सीट है जिसमें लिंगायत वोटरों की गहरी पैठ रही है. इस सीट पर जीतने वाली पार्टी कम से कम 5 बार सत्ता में आई है. इस सीट पर भी भाजपा की बढ़त है. भाजपा के अचार हालप्पा बासप्पा इस सीट पर आगे हैं.

3. गडग

गडग ने कर्नाटक चुनाव का विजेता चार बार घोषित किया है. ऐसा चार बार हुआ है कि कोई पार्टी यहां से जीती हो और उसने सरकार बनाई हो. इस साल नरेंद्र मोदी ने गडग की कम से कम दर्जन भर रैलियां की हैं. अभी इस सीट पर कांग्रेस की बढ़त है. कांग्रेस के एच.के. पटली इस सीट से चुनाव लड़ रहे थे.

4. बैंडुर

उडुपी डिस्ट्रिक्ट का बैंडुर भी विजेताओं की लिस्ट जारी करने में पीछे नहीं रहता है. जो भी पार्टी यहां से जीती है उसने चार बार सरकार बनाई है. यहां भाजपा जीत रही है. यहां से भाजपा की तरफ से बीएम सुकुमार शेट्टी ने चुनाव लड़ा था.

5. तारिकेरे

ये भी बैंडुर और गडग की तरह चार बार विजेता पार्टी का संकेत पहले ही दे दिया है. यहां भी भाजपा के डी.एस.सुरेश ही जीत रहे हैं.

6. हारापन्हल्ली

दावंगेरे डिस्ट्रिक्ट की ये सीट भी विजेता पार्टी के लिए ये अच्छी खबर लाती रही है. इस सीट से भी भाजपा ही जीत रही है. यहां भाजपा के जी करुनाकारा रेड्डी चुनाव के लिए खड़े हुए थे.

7. दावांगेरे नॉर्थ

सेंट्रल कर्नाटक की ये दमदार सीट हमेशा से ही इज्जत का दांव रही है. इस सीट में भी भाजपा की ही बढ़त है. यहां से भाजपा के उम्मीदवार एस.ए.रविंद्रनाथ खड़े हुए थे.

8. जेवर्गी

कालाबुर्गी डिस्ट्रिक्ट का ये पंचायत शहर है. यहां जेडी(एस) के उम्मीदवार केदारलिंगइय्या हीरामथ जीत रहे हैं.

ये भी पढ़ें-

Karnataka Election Results Live: सिर्फ बीजेपी पास, बाकी सारे आंकलन फेल

कर्नाटक चुनाव नतीजों को समझने के लिए 10 ट्वीट्स पढ़ना काफी हैं

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय