New

होम -> सियासत

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 26 फरवरी, 2020 04:18 PM
नवेद शिकोह
नवेद शिकोह
  @naved.shikoh
  • Total Shares

भाजपा के कपिल मिश्रा (Kapil Mishra) और एआईएमआईएम प्रवक्ता वारिस पठान (AIMIM leader Waris Pathan) के बयानों (Controversial Statement) के बाद इनके खिलाफ कोई कार्यवाही ना होना एक बड़ा सवाल है. साम्प्रदायिक भड़काऊ भाषणों (Communal Speech) के बाद दिल्ली का जलना (Delhi Violence) इस बात की शंका होती है कि इस तरह के नफरत भरे बयान देने वाले नेता अपने आकाओं यानी बड़े नेताओं के इशारे पर दंगे (Delhi Riots) करवाने की साजिश रचते होंगे. इसलिए अब यदि जनता बड़े नेताओं पर सवाल उठा रही है. दिल्ली हिंसा से दुखी लोग दंगों पर काबू करने के लिए तरह-तरह के मशवरे दे रहे हैं. सोशल मीडिया पर सियासतदानों को घेरने वाले कह रह रहे हैं कि गारंटी की शर्त़े पूरी नहीं होती तो माल वापस करना पड़ता है. जनता की सुरक्षा की गांरटी जैसे वादे पर ही नेता को जनता कुर्सी देती है.

Delhi Violence, Delhi Police, CAA Violence, Delhiदिल्ली में हुई हिंसा में सवाल पुलिस और प्रशासन के अलावा नेताओं पर भी उठ रहे हैं

सुरक्षा की गारंटी पूरी नहीं होती और हिंसा/दंगों के दौरान आम जनता/पुलिस/पत्रकार मारे जा रहे हों तो समझिए गारंटी फेल हो गयी. वादे झूठे साबित हो गये. ऐसे में सत्ता नशीन नेता को कुर्सी छोड़ देनी चाहिए. इस्तीफा ना दे तो जनता ही उसे कुर्सी से बेदखल कर दे.

दिल्ली हिंसा को लेकर सोशल मीडिया पर आम जनता का एक और मशवरा चर्चा का विषय बना है. बड़े नेताओं की ज़ैड प्लस और S.P.G जैसी तमाम विशेष सुरक्षा फिलहाल हटा कर दिल्ली के दंगों को शांत करने के लिए लगायी जाये. दंगों के मौसम में साम्प्रदायिक हिंसा से पीड़ित निर्दोष आम जनता की ज़िन्दगी बचाने में इस विशेष सुरक्षा व्यवस्था का उपयोग हो.

मुट्ठी भर SPG से दंगे रुकने की कल्पना भी हास्यास्पद ही होगी. लेकिन बात ये नहीं है. बात ये है कि जब दंगों में निर्दोष आम जनता असहाय और असुरक्षित हो जाती है. जनता मारी जाती है, हजारों बेगुनाह घायल होते हैं. घर, गाड़ियां, दुकानें और सरकारी सम्पत्तियों में आग लगा दी जाती है. तो फिर जनता की सुरक्षा की गारंटी/ज़िम्मा लेने वालों को दंगों की बेला मे विशेष सुरक्षा का कवच क्यों मिले?

कम से कम दंगों के दौरान तो इनकी ये सुरक्षा हटाकर दंगा पीड़ितों की सुरक्षा में लगा देना चाहिए है. ताकि इन्हें थोड़ा बहुत असुरक्षा का अहसास तो हो. बड़े नेता इस अति आत्मविश्वास में रहते हैं कि वे जितने भी दंगे करवा दें लेकिन उनकी विशेष सुरक्षा व्यवस्था के होते दंगों की आंच उनतक नहीं पहुंच सकती. हांलाकि ये गफलत ही है. इन्हें इंदिरा और राजीव की हत्या का अतीत याद कर लेना चाहिए है.

ये भी पढ़ें -

Delhi riots live: अब मामला CAA protester vs पुल‍िस नहीं, हिंदू बनाम मुस्लिम हो गया है

Delhi Violence: दिल्ली में हुए बवाल और हिंसा पर जिम्मेदारी किसकी है ?

पाकिस्‍तान जिंदाबाद कहने में बुराई ही क्या है? तो सुन लीजिए...

लेखक

नवेद शिकोह नवेद शिकोह @naved.shikoh

लेखक पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय