New

होम -> सियासत

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 03 फरवरी, 2020 10:11 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

8 फरवरी 2020 दिल्ली में चुनाव (Delhi Assembly Election) होने हैं. माहौल युद्ध भूमि जैसा है. मुकाबले में आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party), भाजपा (BJP) और कांग्रेस (Congress) हैं. रैलियों का दौर जारी है. सीएम केजरीवाल (Arvind Kejriwal) बिजली, पानी और मंत्रों और बसों में महिलाओं की मुफ्त यात्राओं, फ्री वाई फाई को हथियार बनाकर चुनाव लड़ रहे हैं. तो वहीं कांग्रेस (Congress) के पास नागरिकता संशोधन कानून (Citizenship Amendment Act) और एनआरसी (NRC) के रूप में बड़े हथियार हैं. दिल्ली चुनाव के मद्देनजर भाजपा (BJP) का रुख थोडा अलग है. भाजपा के पास जो मुद्दे हैं, सो हैं. प्राथमिकता राष्ट्रवाद (Nationalism) को दी जा रही है. भाजपा दिल्ली में चुनाव राष्ट्रवाद के मुद्दे पर लड़ रही है और इस चुनाव में जामिया हिंसा और शाहीनबाग को एक मुद्दे की तरह भुनाने की कोशिश की जा रही है. भाजपा दिल्ली ने ट्विटर, फेसबुक और इंस्टाग्राम पर एक वीडियो (Video) पोस्ट किया है. वीडियो में भाजपा ने शाहीन बाग (Shaheen Bagh) में जारी प्रदर्शन को तो निशाने पर रखा ही है साथ ही दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल (Delhi CM Arvind Kejriwal) के रवैये और उनकी चुप्पी पर भी सवालियां निशान लगाए हैं.

Delhi Assembly Election, BJP, Viral Video, Arvind Kejriwal इंटरनेट पर वायरल हो रहे अपने वीडियो के जरिये दिल्ली बीजेपी ने बता दिया है कि केजरीवाल के खिलाफ उसके पास कौन सा बड़ा हथियार है

चूंकि बीजेपी द्वारा पोस्ट किया गया 4 मिनट 28 सेकंड का ये वीडियो चर्चा में है तो हमारे लिए भी इसके कैप्शन पर नजर डालना जरूरी है. भाजपा दिल्ली ने वीडियो को साझा करते हुए एक कैप्शन दिया है कि

देख ये क्या हो रहा, तुझे ओ मेरी दिल्ली,

ढोंगी धरने दे रहे, उड़ा रहे हैं खिल्ली..

अब जाग तू, छेड़ राग तू

घर से निकल, बुझा हर आग तू

दिल्ली तू अब जाग ले, जोरों से गांठ बांध ले,

हर द्रोही तू पहचान रे, देश अपना अभिमान रे...

वायरल हुए इस वीडियो में गौर करने पर तमाम चीजें ऐसी हैं जिनको हथियार बनाकर भाजपा ने दिल्ली में आम आदमी पार्टी और कांग्रेस को घेरने का प्रयास किया है. वीडियो देखकर कहा जा सकता है कि लड़ाई भाजपा बनाम टुकड़े-टुकड़े गैंग है.

आइये नजर डालते हैं कुछ बिन्दुओं पर जिनपर गौर करने के बाद ये खुद साबित हो जाएगा कि इस चुनाव में राष्ट्रवाद और देश को लेकर भाजपा ने एक बड़ा दांव खेला है और विरोधियों को पटखनी देने की तैयारी की है.

शाहीन बाग, जामिया

संसद में नागरिकता संशोधन कानून बनने के बाद पहले जामिया फिर शाहीनबाग. इन दोनों ही जगहों पर विरोध हो रहा है. अपने इस वीडियो में भाजपा ने ऐसे तमाम विजुअल दिखाए हैं जिनमें इन स्थानों के लोग कानून के विरोध के नाम पर नियमों का उल्लंघन करते नजर आ रहे हैं. भाजपा ने ये ही तस्वीरें क्यों दिखाई वजह किसी से छुपी नहीं है. भाजपा चाहती है कि लोग इन तस्वीरों को देखें और पूरी समझदारी के साथ वोट करें और दिल्ली में भाजपा को सत्ता में लेकर आएं.

मुसलमानों के जुलूस, जलती हुई बसें

चर्चा जामिया और शाहीनबाग में नागरिकता संशोधन कानून के विरोध की हुई है. तो अवगत करा दें कि 4 मिनट के 28 सेकंड के इस वीडियो में उन तस्वीरों को प्रचुर मात्रा में डाला गया है जिनमें कानून का विरोध कर रहे मुसलमानों के दृश्य हैं और उनके गुस्से का शिकार बनी जलती हुई बसें हैं. साफ़ है कि कहीं न कहीं इस वीडियो के जरिये भाजपा ने दिल्ली चुनावों को हिंदू बनाम मुस्लिम किया है.

केजरीवाल, कन्‍हैया कुमार, उमर खालिद, शरजील इमाम

हमने बताया था कि दिल्ली में युद्ध भाजपा बनाम टुकड़े टुकड़े गैंग है और इसी चीज को भाजपा ने इस वीडियो में भी सिद्ध किया है. इस वीडियो में भाजपा ने कई जगहों पर केजरीवाल, कन्‍हैया कुमार, उमर खालिद, शरजील इमाम के विजुअल्स डालकर इसकी तस्दीख कर दी है कि बात जब दिल्ली और देश की आएगी तो चाहे कुछ भी हो जाए ये तमाम लोग उसकी नजरों में उस टुकड़े-टुकड़े गैंग का हिस्सा हैं जो देश तोड़ रहा है.

ध्यान रहे कि चाहे वो दिल्ली में प्रवेश वर्मा की रैली हो या फिर अमित शाह, योगी आदित्यनाथ और खुद पीएम मोदी जकी रैली इन तमाम लोगों का जिक्र हुआ है और बताया गया है कि ये लोग कहीं से भी अपनी गतिविधियों से देश को फायदा नहीं पहुंचा रहे.

बंटवारा करवाने वाले अंग्रेज से लेकर मुस्लिम हमलावर तक

भले ही इस वीडियो को भाजपा ने दिल्ली चुनावों के मद्देनजर बनाया हो. मगर इसका मूल उद्देश्य लोगों के बीच राष्ट्रवाद की भावना का संचार करना है. इस बात को हम वीडियो के उस पोर्शन से भी समझ सकते हैं जहां देश का बंटवारा करने वाले अंग्रेजों से लेकर मुस्लिम हमलावरों को दिखाया गया है. वीडियो के जरिये भाजपा यही जताने का प्रयास कर रही है कि अगर आज देश पस्ती के मुकाम पर है तो उसकी एक बड़ी वजह वो लोग हैं जिन्होंने कभी भी देख का भला नहीं चाहा.

भारत का बंटवारा

वायरल हो रहे इस वीडियो में शान से लहरते देश के झंडे के तो दृश्य हैं ही. साथ ही इसमें अखंड भारत के टुकड़े होते और उसे दो भागों पाकिस्तान और बांग्लादेश में विभाजित होते भी दिखाया गया है. भाजपा अपने इस वीडियो में देश का बंटवारा दर्शा कर लोगों को इसका एहसास कराना चाह रही है कि, यदि देश के खिलाफ चलने वाले लोगों के विरुद्ध एकजुट नहीं हुआ गया तो आने वाले वक़्त में एक दौर वो भी आएगा जब हम एक बार फिर देश को टूटते हुए, उसका बंटवारा होते हुए देखेंगे. 

ये भी पढ़ें -

Delhi election के दंगल में आते-आते गांधी परिवार ने बहुत देर कर दी

दिल्ली में AAP, BJP या कांग्रेस नहीं बल्कि UP-बिहार वाले बनाएंगे सरकार

Shaheen Bagh protest की एक गलती जिसके विरोध में आम जनता आ गई

    

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय