New

होम -> सियासत

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 28 फरवरी, 2020 05:30 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

Coronavirus latest news update: कोरोनावायरस का दायरा अब चीन से निकलकर पूरी दुनिया में असर दिखा रहा है. चीन के अलावा ईरान, जापान, दक्षिण कोरिया और कई अन्‍य देशों में कोरोनावायरस ने तबाही मचा दी है. भारत ने चीन के बाद जापान से आने वाले लोगों को भी वीजा (Japan Visa on arrival banned) देने पर रोक लगा दी है. इंसानी जान के बाद कोरोनावायरस से फैली बीमारी ने अर्थव्‍यवस्‍था को चपेट में ले ल‍िया है. अकेले शुक्रवार को कोरोनावायरस के असर से सेंसेक्‍स करीब 1500 पाइंट गिरा (Coronavirus impact on Sensex) है. बाजार के जानकार बता रहे हैं कि सुबह का कारोबार शुरू होते ही पांच मिनट के भीतर ये जबर्दस्‍त गिरावट दर्ज की गई थी. छह कारोबारी सत्रों में निवेशकों को 148 लाख करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है.

Coronavirus Iran Story: कोरोना वायरस कितना ताकतवर है? अगर इसे समझना हो तो हम ईरान (Iran) का रुख कर सकते हैं. ईरान में भी कोरोना वायरस ने अपने पैर पसारने शुरू कर दिए हैं. बताया जा रहा है कि इस खतरनाक बीमारी के चलते अब तक ईरान में 15 लोग अपनी जान से हाथ धो चुके हैं. चीन के बाद ईरान ही वो मुल्क है जिसके सबसे ज्यादा नागरिक इस भयंकर और जानलेवा बीमारी की चपेट में हैं और अब ईरान के स्वास्थ्य उपमंत्री इराज हरिरची (Iraj Harirchi) भी कोरोना वायरस की गिरफ्त में आ गए हैं.

Corona Virus, China,Iran, Health Minister, Iraj Harirchi ईरान के स्वास्थ्य मंत्री इराज हरिरची का भी टेस्ट पॉजिटिव पाया गया है

इंटरनेट पर ईरान के स्वास्थ्य उपमंत्री इराज हरिरची का एक वीडियो वायरल हुआ है. वीडियो एक टीवी शो का है. ज्ञात हो कि ईरान में फैले कोरोना वायरस पर मची गफलत और मास्क के इस्तेमाल को लेकर बात करने के लिए स्वास्थ्य उपमंत्री इराज हरिरची मीडिया से मुखातिब हुए थे. ईरान में खबर उड़ी थी कि तमाम सांसद इस बीमारी का प्रकोप झेल रहे हैं और हालात बद से बदतर हैं. स्वास्थ्य उपमंत्री इराज हरिरची ने इसे अफवाह करार दिया था और कहा था कि लोग व्यर्थ की अफवाहों से बचें. वीडियो में साफ़ दिख रहा है कि शो के दौरान भी स्वास्थ्य उपमंत्री की तबियत नहीं ठीक थी और वो छींकते और खांसते हुए तमाम तरह के सवालों के जवाब दे रहे हैं.

ईरान के स्वास्थ्य मंत्री हरिरची का एक वीडियो और वायरल हुआ था जिसमें वो एक प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित कर रहे थे. इसमें भी उनकी तबियत ख़राब दिख रही है और वो अपना पसीना पोंछते हुए नजर आ रहे हैं. इस वीडियो को उनकी जांच के पहले का बताया जा रहा है.

बाद में स्वास्थ्य उपमंत्री इराज हरिरची ने अपनी जांच करवाई जिसका परिणाम पॉजिटिव आया है. जानकारी खुद  हरिरची ने दी है जिनके अनुसार वो जनता से कह रहे हैं कि उन्हें बीते कुछ दिनों से बुखार था और रात में ही उन्होंने  इसका टेस्ट कराया जिसमें नतीजे पॉजिटिव आए. उन्होंने जनता को ये भी कहा कि, वो लगातार दवाएं ले रहा हूं और जो फाइनल टेस्ट हुआ है उसमें भी नतीजे पॉजिटिव आए हैं.

स्वास्थ्य उपमंत्री ने जनता को इस बात का भरोसा दिलाया है कि सरकार इस वायरस से लड़ने के लिए संघर्ष कर रही है और जल्द ही इस चुनौती पर ईरान एक बड़ी जीत हासिल करेगा. खबर ये भी है कि स्वास्थ्य मंत्री के बाद ईरान के एक अन्य सांसद भी इस बीमारी की चपेट में आ गए हैं. कहा जा रहा है कि ये वही सांसद हैं जो प्रेस कांफ्रेंस में अपने स्वास्थ्य मंत्री के साथ मौजूद थे.

वहीं ईरान की जनता अपने नेताओं की इन दलीलों से संतुष्ट नहीं है और इसे झूठ बता रही है. जनता का कहना है कि बार बार सरकार ये झूठ फैला रही है और अब  जबकि स्वास्थ्य उपमंत्री खुद इस वायरस की चपेट में हैं और भयंकर रूप से बीमार हैं सब दूध का दूध और पानी का पानी हो गया है.

बता दें कि सिर्फ ईरान के स्वास्थ्य मंत्री ही नहीं बल्कि मिनिस्ट्री के तमाम नेता इस बीमारी की चपेट में हैं. ईरान में लगातार मांग यही की जा रही है कि जनता अपना ख्याल रखे और मास्क लगाकर ही बहार निकले. गौरतलब है कि ईरान में कोरोना वायरस को डब्ल्यूएचओ ने भी बड़ी ही गंभीरता से लिया है. ईरान में इस बीमारी के बाद से हालात लगातार ख़राब हो रहे हैं और जिसपर विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने चिंता जाहिर की है और विशेषज्ञों की एक टीम वहां भेजी है.

सिर्फ ईरान ही नहीं पूरा मिडिल ईस्ट कोरोना वायरस को लेकर बहुत गंभीर है और शायद यही वो कारण है कि बहरीन और यूएई जैसे मुल्कों ने एहतियात के तौर पर ईरान से आने वाली फ्लाइट्स पर प्रतिबंध लगा दिया है.

बहरहाल कब ईरान के स्वास्थ्य मंत्री के अलावा बाकी लोग सही होते हैं इसका जवाब वक़्त की गर्त में छुपा है. मगर जिस तरह स्वास्थ्य मंत्री का टेस्ट पॉजिटिव पाया गया इतना तो समझा जा सकता है कि बीमारी के मद्देनजर मुल्क के हालात कहीं से भी सुखद नहीं हैं. 

ये भी पढ़ें -

Coronavirus से जुड़ी साजिशों-अफवाहों का विश्‍व युद्ध: 7 देश, 7 दावे

Coronavirus से जुड़ी गफलत दूर कर देंगे एक्सपर्ट डॉक्टर के ये जवाब

Coronavirus की चपेट में भारत का दवा बाजार!

#कोरोना वायरस, #सेंसेक्‍स, #ईरान, Coronavirus Disease, Coronavirus Impacted Sensex, Coronavirus China

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय