होम -> सियासत

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 06 मार्च, 2019 09:54 PM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujmaurya87
  • Total Shares

ये तो आपने सुना ही होगा कि 'जिसके अपने घर शीशे के होते हैं, वो दूसरे के घरों पर पत्थर नहीं मारा करते.' लेकिन कुछ राजनीतिक पार्टियां विरोध करने के चक्कर में ये भूल सी गई हैं. इन पार्टियां भूल गई हैं कि यहां सबके घर शीशे के हैं. यहां बात हो रही है भाजपा की वेबसाइट हैक होने की. भाजपा वेबसाइट हैक होने के बाद अब तक वह दोबारा शुरू नहीं हो सकी है. वेबसाइट पर हैकर्स ने पीएम मोदी के मीम डालकर लिखा था- 'मैंने आप सबको बेवकूफ बनाया, अभी और भी बाकी है.' इस पर पहले कांग्रेस ने भाजपा पर तंज किया और फिर कांग्रेस के मजाक पर आम आदमी पार्टी ने तंज कसा.

राहुल गांधी ने भाजपा की वेबसाइट दोबारा शुरू नहीं हो पाने पर लिखा- गुड मॉर्निंग भाजपा, हम ये समझते हैं कि आप काफी समय से बंद पड़े हैं. अगर आप बैक-अप पाने में कोई मदद चाहते हैं तो हमें आपकी मदद करने में खुशी होगी. कांग्रेस ने तो भाजपा पर तंज कसा, लेकिन देखते ही देखते आम आदमी पार्टी ने कांग्रेस पर तंज कसते हुए लिखा- बिल्कुल वैसे ही जैसे आपने दिल्ली में किया! इस बार चुनाव में जहां-जहां भाजपा हारी है, वहां कांग्रेस उसकी मदद करेगी. जैसा कि हम कहते हैं कि कांग्रेस भाजपा की मदद कर रही है. इसी के साथ #CongressHelpingBJP भी डाला गया है.

भाजपा, कांग्रेस, आप, हैकिंगभाजपा की वेबसाइट हैक होने के बाद अब तक शुरू नहीं हो पाई है और विरोधी पार्टियां इस पर भी राजनीति कर रही हैं.

जो कांग्रेस आज भाजपा पर हंस रही है वह खुद भी हैकिंग का शिकार हो चुकी है. और आम आदमी पार्टी के मनीष सिसोदिया भी ऐसी शर्मिंदगी झेल चुके हैं.

राहुल गांधी और कांग्रेस का ट्विटर अकाउंट भी हो चुका है हैक

ये बात 30 दिसंबर 2016 की है, जब ट्विटर अकाउंट हैक हो जाने की वजह से राहुल गांधी को काफी शर्मिंदगी उठानी पड़ी थी. रात में उनका अकाउंट हैक कर के उस पर कुछ अपशब्द लिख दिए गए. हालांकि, कांग्रेस ने उसे तुरंत ही डिलीट कर लिया, लेकिन उतनी देर में उसके बहुत सारे प्रिंट शॉट सोशल मीडिया पर वायरल होने लगे. कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने उस समय ये भी कहा था कि ट्विटर अकाउंट हैक करना बहुत ही नीच हरकत है. खैर, इस बार भाजपा का अकाउंट हैक हुआ है तो कांग्रेस हंस रही है. कांग्रेस की आईटीसेल प्रमुख दिव्या स्पंदना ने तो जब वेबसाइट हैक हुई तो इस बारे में ट्वीट करते हुए लिखा- 'भाइयों और बहनों, अगर आपने अभी बीजेपी की वेबसाइट नहीं देखी है तो आप सचमुच कुछ मिस कर रहे हैं.'

अभी राहुल गांधी के ट्विटर हैंडल के हैक होने की खबर सोशल मीडिया पर वायरल हो ही रही थी कि अगले ही दिन 1 दिसंबर 2016 को किसी ने कांग्रेस के आधिकारिक ट्विटर हैंडल को भी हैक कर लिया था. अकाउंट को हैक करने के बाद हैकर ने कई अपशब्दों भरे मैसेज लिख दिए थे. उस वक्त तो सुरजेवाला ने खुद ही ट्वीट कर के साफ किया था कि कांग्रेस कम्युनिकेशन सेल के अधिकतर लोगों के ट्विटर अकाउंट हैक हो गए हैं, कोई गाली-गलौज वाला ट्वीट आए तो समझ लीजिए कि अकाउंट हैक हो गया है. तब एक के बाद एक कई अकाउंट हैक होने से कांग्रेस परेशान हो गई थी और अब वही कांग्रेस भाजपा पर हंस रही है.

भाजपा, कांग्रेस, आप, हैकिंगजो कांग्रेस और आम आदमी पार्टी आज भाजपा पर हंस रही हैं वह खुद भी हैकिंग का शिकार हो चुकी हैं.

आम आदमी पार्टी भी हुई थी शर्मिंदा

29 अप्रैल 2017 को अचानक मनीष सिसोदिया की आलोचना शुरू हो गई. वजह थी उनका ट्विटर अकाउंट, जिस पर समाजसेवी अन्ना हजारे के खिलाफ अपशब्द लिखे गए थे. उनके अकाउंट के जरिए अन्ना हजारे को भाजपा का एजेंट तक बताया गया और धोखेबाज भी कहा गया. जैसे ही राजनीतिक गलियारे में हलचल बढ़ी, खुद मनीष सिसोदिया ने कहा कि इन ट्वीट्स पर ध्यान ना दें और बताया कि उनका अकाउंट हैक हो गया है. इस दौरान मनीष सिसोदिया को बहुत शर्मिंदगी उठानी पड़ी थी और अब कांग्रेस के मजाक पर आम आदमी पार्टी ने कांग्रेस और भाजपा दोनों पर निशाना साधते हुए तंज भरा ट्वीट किया है.

डिजिटल इंडिया के इस दौर में किसी का अकाउंट हैक हो जाना ठीक वैसा ही है, जैसे किसी की जेब कट जाना. ऐसे में दूसरों पर हंसने का कोई मतलब नहीं, क्योंकि जो आज किसी दूसरे के साथ हुआ है वो कल आपके साथ हो सकता है. तो जिस शहर में हर किसी के घर शीशे के ही हैं वहां किसी के घर का कांच टूटने पर क्यों हंसा जाए, क्योंकि हो सकता है अगली बार पत्थर का निशाना आपका घर हो.

ये भी पढ़ें -

अमेठी में कैसे होता था शिलान्यास का खेल!

फोर्ट अब्बास की खबरें बता रही हैं कि 'जंग' खत्म नहीं हुई

दुनिया की सबसे नामी सर्जिकल स्ट्राइक का सबूत मिला क्या?

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय