होम -> सियासत

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 09 सितम्बर, 2019 10:11 PM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujmaurya87
  • Total Shares

जब चंद्रयान-2 मिशन के तहत लैंडर विक्रम का चांद की सतह पर लैंड करने से पहले ही इसरो से संपर्क टूटा, तो पाकिस्तान की ओर से कमेंट आया था कि 'जो काम आता नहीं, पंगा नहीं लेते ना'. ये ट्वीट किया था पाकिस्तान के साइंस एंड टेक्नोलॉजी मिनिस्टर फ़वाद हुसैन चौधरी ने. चंद्रयान-2 मिशन पर पाकिस्तान की ओर से भारत का मजाक उड़ाया जा रहा था और खुद के देश में निवेशकों को आकर्षित करने के लिए बेले डांसर्स की मदद ली जा रही है. पाकिस्तान की इकोनॉमी में जान डालने के लिए इमरान खान बेली डांस करवा रहे हैं. एक तरफ भारत ने चंद्रयान-2 मिशन से इतिहास रच दिया और दूसरी ओर पड़ोसी पाकिस्तान बेली डांस दिखाकर निवेशकों की जेब से पैसे निकालने में लगा है. एक बार आप खुद ही देख लीजिए ये वीडियो, आप भी समझ जाएंगे किस तरह इमरान खान अपनी इकोनॉमी को रफ्तार देने की कोशिश कर रहे हैं.

पेशावर में स्थित सरहद चेम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ने अजेरबाइजान की राजधानी बाकू में निवेशकों की एक कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया था. ये आयोजन 4 सितंबर से लेकर 8 सितंबर तक चला. विदेशी निवेशकों को लुभाने के लिए इमरान खान सरकार की तरफ से तमाम इंतजामों के साथ-साथ बेली डांस की भी व्यवस्था की गई थी.

पाकिस्तान, वायरल वीडियो, सोशल मीडिया, इमरान खानपाकिस्तान की इकोनॉमी में जान डालने के लिए इमरान खान बेली डांस करवा रहे हैं.

आपको बता दें कि आर्थिक तंगी से जूझ रहे पाकिस्तान को हाल ही में आईएमएफ ने 6 अरब डॉलर का बेलआउट पैकेज दिया है. ये पैकेज इसलिए दिया गया है ताकि पाकिस्तान अपने कर्ज निपटा सके और देश की इकोनॉमी को रफ्तार दे सके. वैसे तो इमरान खान शुरू में आईएमएफ से कर्ज नहीं लेना चाहते थे, लेकिन आखिरकार वही आखिरी रास्ता भी बचा. वैसे इमरान खान जब तक पीएम नहीं बने थ, तब तक आईएमएफ से कर्ज लेने को भीख मांगने जैसा मानते थे, लेकिन अब खुद वही काम कर रहे हैं.

तो ये है इमरान खान का 'नया पाकिस्तान'?

इमरान खान जब से सत्ता में आए हैं, तब से वह नया पाकिस्तान, नया पाकिस्तान चिल्लाते रहते हैं. अपने नए पाकिस्तान में उन्होंने पीएम आवास की गाड़ियां और भैंसें बेचकर पैसे जमा करने चाहे. हमेशा कहते थे कि पाकिस्तान का पीएम दूसरे देशों से भीख मांगता है, अब खुद भीख मांगी. क्या चीन, क्या सऊदी, जहां से जो कुछ मिल जाए. यहां तक तो तब भी ठीक था, लेकिन अब नए पाकिस्तान में बेली डांस दिखाकर निवेशकों को आकर्षित करने की इमरान खान की कोशिश इकोनॉमी को भले ही रफ्तार दे ना दे, लेकिन सोशल मीडिया पर कमेंट्स की रफ्तार जरूर बढ़ गई है. ट्विटर पर ये कहा जा रहा है कि ये नया पाकिस्तान है. कुछ लोगों ने तो बेली डांस की तुलना पाकिस्तान की ओर से चीन को गधे निर्यात करने से की है.

चंद्रयान-2 मिशन फेल, लेकिन बेली डांस मिशन सफल !

बड़े-बुजुर्ग कह गए हैं कि हमेशा मुंह संभाल कर बोलना चाहिए, लेकिन पाकिस्तान यही बात नहीं समझता है. वह हमेशा बिना कुछ सोचे-समझे ही बोल देता है. चंद्रयान-2 मिशन में जब लैंडर का इसरो से संपर्क टूटा और सभी निराश हो गए, तब पाकिस्तान बहुत खुश हुआ. फवाद हुसैन ने तुरंत इस मौके का फायदा उठाते हुए ट्वीट करते हुए भारत को चिढ़ाया. अब उसी का हवाला देते हुए ट्विटर पर ये कहा जा रहा है कि भारत ने चंद्रयान-2 मून मिशन किया, जो फेल हो गया, लेकिन पाकिस्तान ने बेली डांसिंग मिशन में पूरी सफलता पा ली है. पाकिस्तान को बहुत-बहुत बधाई.

ये पहली बार नहीं है जब इकोनॉमी को रफ्तार देने के चक्कर में इमरान खान ने कोई ऊट-पटांग हरकत की हो. इससे पहले जब सऊदी अरब के प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान पाकिस्तान गए थे, तो खुद इमरान खान ने कार चलाई थी. उनकी गाड़ी चलाने की तस्वीरें उस समय सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुई थीं. खैर, मोहम्मद बिन सलमान का ड्राइवर बनने का ये फायदा हुआ कि सऊदी के प्रिंस ने पाकिस्तान में 20 अरब डॉलर के समझौतों का ऐलान कर दिया.

पाकिस्तान, वायरल वीडियो, सोशल मीडिया, इमरान खानसऊदी के प्रिंस को लुभाने के लिए इमरान खान उनके ड्राइवर बन बन गए थे.

सऊदी के प्रिंस को लुभाने के लिए इमरान खान जब ड्राइवर बन सकते हैं तो निवेशकों को लुभाने के लिए बेली डांस भी करवा ही सकते हैं. वैसे डांस का आयोजन तो कर दिया, लेकिन ये देखना दिलचस्प होगा कि कितने निवेशक आते हैं, क्योंकि पैसे खर्च करने वाला बिजनेस मैन बेली डांस से आकर्षित नहीं होता. उसे दिखता है मुनाफा. जहां उसका फायदा नहीं होता, वहां वो एक पैसे भी नहीं लगाता, भले ही बैली डांस करा दो या ड्राइवर बन जाओ.

ये भी पढ़ें-

BJP ने तीन राज्यों के चुनाव में 'मोदी लहर' पैदा करने का इंतजाम कर लिया

Kapil Sibal के सवाल का जवाब भी Congress नेतृत्व के पास ही है!

कश्‍मीर को लेकर पाकिस्तान का internet-shutdown प्रोपेगेंडा इंटरनेट ने ही फुस्स कर दिया

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय