New

होम -> सियासत

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 30 जून, 2022 03:47 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

भाजपा और भोजपुरी सुपरस्टार निरहुआ की जुगलबंदी रंग लाई और पार्टी ने आजमगढ़ में वो कर दिखाया जो लगभग असंभव था. जिस तरह आजमगढ़ के किले को भाजपा ने भेदा है, ये इसलिए भी बड़ी बात है क्योंकि आजमगढ़ का शुमार देश की उन चुनिंदा लोकसभा सीटों में है जहां किसी ज़माने में समाजवादी पार्टी की तूती बोलती थी. कैसे निरहुआ असंभव को संभव बनाने में कामयाब हुए? इसपर चर्चा के कई बिंदू और पक्ष हो सकते हैं. लेकिन अगर आजमगढ़ भाजपा की झोली में आया है तो इसकी एक बड़ी वजह बसपा उम्मीदवार गुड्डू जमाली तो हैं ही लेकिन यहां आम्रपाली दुबे को भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता. ज्ञात हो कि आजमगढ़ में बसपा के गुड्डू जमाली न केवल समाजवादी पार्टी के धर्मेंद्र यादव के लिए वोट कटवा साबित हुए बल्कि जिन्होंने सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव के पॉलिटिकल करियर को संशय के घेरे में डाल दिया. अब जबकि दिनेश लाल यादव निरहुआ आजमगढ़ से इतिहास रचने में कामयाब हुए हैं तो उससे जुडी हर उस चीज की चर्चा हो रही है जिसने उनकी जीत में उत्प्रेरक की भूमिका अदा की. क्योंकि बात निरहुआ की हुई है और आजमगढ़ जीतने की हुई है तो उनकी इस जीत में आम्रपाली दुबे की भूमिका को भी किसी भी सूरत में ख़ारिज नहीं किया जा सकता है.

Dinesh Lal Yadav Nirahua, Amrapali Dubey, Azamgarh, ByElection, BJP, Yogi Adityanath, Akhilesh Yadav, Dharmnedra Yadav, BSPआजमगढ़ जीतने के बाद आम्रपाली दुबे संग यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मिलते निरहुआ

जिस वक़्त निरहुआ आजमगढ़ में अपना चुनाव प्रचार कर रहे थे, उस वक़्त ये आम्रपाली दुबे ही थीं जो साए की तरह उनके साथ थीं. निरहुआ के मामले में दिलचस्प ये रहा कि जीत के बाद निरहुआ अपनी दोस्ती का कर्ज उतारना नहीं भूले. समाजवादी पार्टी के धर्मेंद्र यादव को लोकसभा उप चुनावों में करारी शिकस्त देने के बाद दिनेश लाल यादव उर्फ निरहुआ ने यूपी के सीएम योगी आद‍ित्‍यनाथ से मुलाकात की है. मुख्यमंत्री से निरहुआ अकेले नहीं मिले इस दौरान भी उनका साथ आम्रपाली दुबे ने दिया.

बीते कई दिनों से लेकर अबतक जैसी ट्यूनिंग निरहुआ और आम्रपाली दुबे की दिख रही है कहना गलत नहीं है कि अब अगर भविष्य में अगर आम्रपाली भोजपुरी सिनेमा को अलविदा कहती हैं या किन्हीं कारणों के चलते इंडस्ट्री के दरवाजे उनके लिए बंद हुए तो भी उन्हें चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है. राजनीति के दरवाजे उनके लिए न केवल खुले हैं बल्कि उनका भरपूर स्वागत होगा और वो कामयाब होंगी इसकी पूरी गारंटी है. 

Dinesh Lal Yadav Nirahua, Amrapali Dubey, Azamgarh, ByElection, BJP, Yogi Adityanath, Akhilesh Yadav, Dharmnedra Yadav, BSPजीत के बाद आम्रपाली दुबे संग खुशियां मानते निरहुआ

बताते चलें कि इतिहास रचने के बाद लखनऊ पहुंचे दिनेश लाल यादव निरहुआ ने यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को भगवा शॉल गिफ्ट की है वहीं मुख्यमंत्री से मिलने पहुंची आम्रपाली दुबे ने भी यूपी के मुखिया को भगवन श्री राम की प्रतिमा बतौर उपहार दी है. जिक्र क्योंकि निरहुआ और आम्रपाली दुबे का हुआ है तो हमारे लिए ये बता देना जरूरी है कि भोजपुरी इंडस्ट्री में इस जोड़ी का वही ऑरा है जो बॉलीवुड में किसी ज़माने में शाहरुख़ और काजोल की जोड़ी या फिर हालिया दिनों में आलिया रणबीर की जोड़ी का है.

इस बात में कोई शक नहीं है कि आम्रपाली दुबे और निरहुआ की जोड़ी भोजपुरी सिनेमा की ब्लॉकबस्टर जोड़ी है. ऑनस्क्रीन तो दोनों की केमिस्ट्री कमाल की है ही, ऑफस्क्रीन कैसे दोनों के बीच बेहतरीन बॉन्डिंग है? इसका अंदाजा हमें उस वक़्त मिल गया जब हमने आज़मगढ़ के चुनाव में अपना सब कुछ छोड़ कर आम्रपाली दुबे को निरहुआ का चुनाव प्रचार करते देखा. 

क्योंकि भोजपुरी बेल्ट होने के कारण आजमगढ़ का शुमार उन चुनिंदा जगहों में है जहां भोजपुरी सिनेमा गहरी पैठ रखता है. इसलिए माना ये भी जा रहा है कि जो वोट निरहुआ को मिले उनमें ऐसे भी तमाम लोगों ने निरहुआ के पक्ष में वोट किया जिनके लिए भोजपुरी सिनेमा का मतलब आम्रपाली दुबे है. 

Dinesh Lal Yadav Nirahua, Amrapali Dubey, Azamgarh, ByElection, BJP, Yogi Adityanath, Akhilesh Yadav, Dharmnedra Yadav, BSPमाना जा रहा है कि अगर आजमगढ़ जीतने में निरहुआ कामयाब हुए तो इसके पीछे भी आम्रपाली दुबे की बड़ी भूमिका है

भले ही समाजवादी पार्टी और बसपा के प्रत्याशी के मुकाबले आजमगढ़ में निरहुआ कहीं अधिक सक्रिय रहे हों लेकिन अगर वो जीते हैं तो इस जीत में आम्रपाली दुबे की भी एक बड़ी भूमिका है. सवाल ये है कि क्या आम्रपाली ने जो कुछ भी निरहुआ के लिए किया वो सिर्फ दोस्ती और अच्छे संबंधों के नाम पर किया? जवाब कई हो सकते हैं लेकिन जो पहली बात हमारे दिमाग में आती है वो ये कि अब भोजपुरी इंडस्ट्री में आम्रपाली दुबे पुरानी हो गयी हैं  ऐसे में यदि वो राजनीती को बतौर विकल्प देख रही हैं तो उसमें कोई बुराई नहीं है. 

बहरहाल बात क्योंकि निरहुआ के जरिये यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ से मिलने की हुई है तो हम इतना जरूर कहेंगे कि यदि आम्रपाली निरहुआ की बदौलत मेन स्ट्रीम पॉलिटिक्स में आ गयीं तो जैसा उनका ट्रैक रिकॉर्ड रहा है यहां भी उनका सुपरहिट होना कन्फर्म है. 

ये भी पढ़ें -

आजमगढ़ में निरहुआ की जीत के बाद एक बार फिर चौंका सकती है मोदी-शाह की जोड़ी!

आजमगढ़-रामपुर के नतीजे अखिलेश-आजम के लिए सबसे बड़ा सिरदर्द

सिद्धू मूसेवाला का गाना यूट्यूब से हट गया, लेकिन सांसद बने सिमरनजीत का क्या करेगी सरकार?

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय