होम -> सियासत

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 19 मई, 2019 02:06 PM
सुशांत झा
सुशांत झा
  @jha.sushant
  • Total Shares

Loksabha Election 2019 Exit Poll Results अब कुछ ही देर में आने वाले हैं. कुछ ही देर में लोकसभा चुनाव फेज 7 की वोटिंग खत्म हो जाएगी और धीरे-धीरे हर tv channel Live Streaming के जरिए अपने-अपने एग्जिट पोल की जानकारी देगा. लोकसभा चुनावों में एग्जिट पोल की अहमियत किसी से छुपी हुई नहीं है. चुनाव नतीजों से पहले Live Exit Poll Results के जरिए किसकी सरकार बन रही है इसका विश्लेषण करना लोगों को पसंद आता है. इस बार तो नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता और राहुल गांधी के प्रहार सभी इस Exit poll 2019 को और भी रोचक बना देंगे. लगभग हर जगह तैयारी हो गई है. लेकिन इस गहन चुनावी विश्लेषण के आने से पहले इन एग्जिट पोल्स के बारे में अहम जानकारियां तो जान लीजिए. 

एग्जिट पोल के बारे में 10 खास बातें -

1. ऐसा लगता है कि जिस एजेंसी का #ExitPoll सही साबित हुआ, वो कहीं जोश में आकर कोई राजनीतिक दल न बना ले.

2. एग्जिट पोल का जो क्रेज बनता जा रहा है कल को कई विश्वविद्यालय एग्जिट पोल डिप्लोमा का कोर्स शुरू कर सकते हैं.

3. शादी-विवाह के बाजार में एग्जिट पोल में काम करनेवाले दूल्हे (दुल्हन की भी) कीमत उछाल मार सकती है.

4. हालांकि पहले भी ढेर सारे एग्जिट पोल वाले, नेता बन चुके हैं और ऐसे में वे वकीलों, डॉक्टरों और बैंकरों के नेता बनने की राह में चुनौती पेश करने लगे हैं.

भाजपा, नरेन्द्र मोदी, लोकसभा चुनाव 2019Exit Poll 2019 आने से पहले उसके बारे में जरूरी जानकारी भी होनी चाहिए.

5. आने वाले समय में एग्जिट पोल में काम करने वाले लोग अपने नाम के पीछे एग्जिट विवेक शर्मा या एग्जिट रमेश यादव लिख सकते हैं- जैसे लोग डॉ रामलाल या RJ विनीता लिखते हैं.

6. एग्जिट पोल वालों ने परंपरागत ज्योतिषियों को तगड़ी चुनौती दे दी है. कल को एग्जिट पोल वाले कारोबार में बढ़ोत्तरी, संतान व दाम्पत्य सुख में बाधा और वशीकरण के उपाय भी अपने पैकेज में शामिल कर लिया तो समझिए 360 डिग्री सोल्यूशन है.

7. हालांकि भारत की जनता कई बार एग्जिट पोल को गच्चा दे देती है, लेकिन एग्जिट पोल का स्ट्राइक रेट जिस हिसाब से बढ़ा है, वो दिन दूर नहीं कि एग्जिट पोल वाले एक मशहूर पूर्व संपादक के अंदाज में कहेंगे कि वे भारत के प्रधानमंत्री के बाद दूसरे सबसे ताकतवर इंसान हैं.

8. एग्जिट पोल मोटे तौर पर टेलीविजन न्यूज की संतान है. जो हमारी उम्मीदों और आशंकाओं को सहलाता है. या कहें तो वह हारनेवालों को मानसिक रूप से हार स्वीकार करने को तैयार करता है और जीतनेवालों को 'हारमोनल आउटब्रस्ट' की तरफ ले जाता है!

9. सूक्ष्म रूप से देखें तो एग्जिट पोल फिर भी ओपिनियन पोल की तुलना में अहिंसक है- चूंकि वह चुनाव के बाद होता है. असली खेल की गुंजाइश तो ओपिनियन पोल में होती है और पता नहीं उसमें कितना ऊंचा दांव लगाया जाता है.

10. कुल मिलाकर आज के जमाने में एग्जिट पोल में एक सेक्स अपील है!

ये भी पढ़ें-

यूपी में एग्जिट पोल से भी बड़े सरप्राइज के लिए तैयार रहिये...

उत्तरप्रदेश के चुनाव परिणाम का बिहार की राजनीति पर असर

चुनाव परिणामों के बाद सपा-कांग्रेस में अंदरूनी घमासान तय

Exit Polls, Election, Election 2017

लेखक

सुशांत झा सुशांत झा @jha.sushant

लेखक टीवी टुडे नेटवर्क में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय