New

होम -> सियासत

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 23 दिसम्बर, 2018 09:17 PM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujkumarmaurya87
  • Total Shares

बुलंदशहर हिंसा और मॉब लिंचिंग जैसी घटनाओं का जिक्र करते हुए कुछ दिन पहले ही नसीरुद्दीन शाह ने एक बयान दिया था. उन्होंने कहा था कि देश में लोग कानून अपने हाथों में ले रहे हैं, जहर फैल चुका है. इस बात की फिक्र होती है कि हालात जल्दी सुधरते नहीं दिख रहे. उनके इस बयान के बाद राजनीति से लेकर बॉलीवुड तक की कई हस्तियां अपनी प्रतिक्रिया दे चुकी हैं. कोई नसीरुद्दीन शाह के साथ खड़ा दिख रहा हो तो कोई उनका विरोध कर रहा है. आखिर नसीरुद्दीन शाह ने अपने बयान में ऐसी क्या बात कही थी, जिससे नसीरुद्दीन को निशाने पर लिया जा रहा है.

नसीरुद्दीन शाह ने ‘कारवां-ए-मोहब्बत इंडिया’ नाम के यूट्यूब चैनल को दिए एक इंटरव्यू में कहा था- 'ये जहर फैल चुका है और इस जिन्न को दोबारा बोतल में बंद करना बहुत मुश्किल होगा. खुली छूट मिल गई है कानून हाथ में लेने की. कई इलाकों में देख रहे हैं कि एक गाय की मौत को एक पुलिस अधिकारी की मौत से अधिक अहमियत दी जा रही है. मुझे अपने बच्चों की फिक्र होती है, क्योंकि उनका तो कोई मजहब ही नहीं. मैंने बच्चों को मजहबी तालीम नहीं दी, सिर्फ अच्छा और बुरा इंसान का फर्क समझाया. मुझे और मेरी पत्नी रत्ना को तालीम मिली थी. बच्चों को मैंने अरबी और कुरान शरीफ सिर्फ इसलिए बताई ताकि उनका तलफ्फुस सुधरे. कल को अगर मेरे बच्चों को कोई भीड़ घेर ले और पूछे कि तुम हिंदु हो या मुसलमान? इससे मुझे डर नहीं लगता, बल्कि गुस्सा आता है और मुझे लगता है कि हर सही सोचने वाले को इस पर गुस्सा आना चाहिए. हमारा घर है, हमें कौन निकाल सकता है यहां से.'

नसीरुद्दीन शाह, असहिष्णुता, मुस्लिम, हिंदू, गायप्रतिक्रियाओं में कोई नसीरुद्दीन शाह के साथ खड़ा दिख रहा हो तो कोई उनका विरोध कर रहा है.

नसीरुद्दीन शाह का वीडियो देखते ही देखने इंटरनेट पर वायरल हो गया है. न केवल देश में, बल्कि पाकिस्तान में भी इस पर चर्चा शुरू हो गई है. पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने तो मोदी सरकार पर हमला बोलते हुए यह भी कह दिया कि हम मोदी सरकार को सिखाएंगे अल्पसंख्यकों के साथ कैसा बर्ताव किया जाता है. देश में भी कई दिग्गज हस्तियां नसीरुद्दीन के बयान पर अपनी प्रतिक्रिया दे रही हैं. कोई साथ है, तो कोई खिलाफ. आइए देखते हैं नसीरुद्दीन शाह के बयान पर लोग क्या-क्या कह रहे हैं.

अनुपम खेर ने पूछा- कितनी आजादी चाहिए?

बॉलीवुड अभिनेता अनुपम खेर ने कहा है कि भारत में इतनी आजादी है कि आप सेना को गाली दे सकते हैं, वायुसेना प्रमुख के बारे में उल्टा-सीधा बोल सकते हैं और सैनिकों पर पत्थर फेंक सकते हैं. ये कहते हैं खेर ने नसीरुद्दीन शाह पर हमला बोलते हुए सवाल उठाया कि एक देश में आपको और कितनी स्वतंत्रता चाहिए? वह बोले कि नसीरुद्दीन शाह ने जो महसूस किया वो कहा, लेकिन इसका ये मतलब नहीं कि वह सच हो.

रामदेव ने डर लगने वालों को चले जाने की नसीहत दी

नसीरुद्दीन शाह के बयान पर योग गुरु बाबा रामदेव ने अपनी राय जाहिर करते हुए कहा है कि जिन्हें भारत सुरक्षित नहीं लगता है, वह जहां जाना चाहते हैं वहां जाकर बस जाएं. उन्होंने कहा कि नसीरुद्दीन शाह को आम जनता के प्यार से ही प्रसिद्धि मिली है. मुझे तो कोई सांप्रदायिक असहिष्णुता नहीं दिखती, बल्कि राजनीतिक असहिष्णुता दिखती है. वह तो ये भी बोले कि भारत पर सांप्रदायिक असहिष्णु होने का आरोप लगाना भी देश का स्वाभिमान गिराने जैसा है. उन्होंने यह भी कहा कि ऐसा कोई भी देश नहीं है, जहां पर कोई आंतरिक हिंसा और असहिष्णुता नहीं है, लेकिन अपने देश पर कोई भी आरोप नहीं लगाता.

योगेश्वर दत्त ने ट्वीट की झड़ी लगा दी

रेसलर योगेश्वर दत्त ने तो नसीरुद्दीन शाह के बयान पर ट्वीट की झड़ी लगा दी. एक के बाद एक लगातर कई ट्वीट कर के उन्होंने नसीरुद्दीन शाह पर निशाना साधा. उन्होंने 1984 के दंगों, 1993 के मुंबई धमाकों और 26/11 हमलों की बात करते हुए नसीरुद्दीन पर सवाल दाग दिए. आतंकी याकूब मेमन का भी जिक्र कर दिया. ट्वीट में पढ़िए योगेश्वर दत्त ने क्या कहा.

सिंगर मालिनी ने नसीरुद्दीन शाह का ये वीडियो खोज निकाला

जहां एक ओर नसीरुद्दीन शाह के गाय वाले बयान पर लोग अपनी प्रतिक्रिया दे रहे हैं, इसी बीच सिंगर मालिनी अवस्थी ने नसीरुद्दीन शाह का एक वीडियो खोज निकाला. इस वीडियो में वह एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान पत्रकारों से बुरा बर्ताव करते दिख रहे हैं. मालिनी ने अपनी पोस्ट में लिखा है- आप शायद विराट कोहली को 'बुरे व्यवहार' के लिए कह रहे थे! ये क्या है जनाब ! अपने प्रिय अभिनेताओं की छवि को इस तरह खंडित होते देखना दुखद है!

रिचा चड्ढा ने किया सपोर्ट

बॉलीवुड अभिनेत्री रिचा चड्ढा ने एक शख्स को जवाब देते हुए कहा है कि आप उनसे क्यों नहीं पूछती हैं कि वो ऐसा क्यों महसूस करते हैं? यही सच है, उनका अनुभव है. और कई अन्य लोगों का भी है. आप उन्हें इसके लिए शर्मिंदा नहीं कर सकती हैं. एक नकली राष्ट्रवादी से अच्छा है एक गुस्से वाला देशभक्त बनो.

नसीरुद्दीन शाह के बयान पर एक के बाद एक लगातार प्रतिक्रियाएं आ रही हैं. कुछ सपोर्ट वाली, तो कुछ विरोध वाली. सियासी गलियारे से भी नसीरुद्दीन शाह पर निशाने साधे जा रहे हैं. पाकिस्तानी पीएम ने भी मौका देखते ही नसीरुद्दीन शाह के बहाने मोदी सरकार को घेर लिया. बेशक नसीरुद्दीन शाह ने अपनी बात को जिस तरह कहा है, वह गलत है. देश में सांप्रदायिक असहिष्णुता तो नहीं है, हां इसकी आड़ में कुछ शरारती तत्व माहौल खराब करने की कोशिश जरूर कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें-

GST के हर Rate Cut सिनेमा टिकट वाली खुशी नहीं देते

जसदण विधानसभा चुनाव में बीजेपी से ज्यादा कुंवरजी बावलिया की जीत हुई है

BJP-JDU-पासवान सीट बंटवारा: 2019 चुनाव की यात्रा में बिहार का नाजुक मोड़ गुजरा

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय