New

होम -> सियासत

बड़ा आर्टिकल  |  
Updated: 12 अक्टूबर, 2018 11:59 AM
अशोक उपाध्याय
अशोक उपाध्याय
  @ashok.upadhyay.12
  • Total Shares

#Metoo मामले में फंसे मोदी सरकार के मंत्री एमजे अकबर का विवाद गहराता जा रहा है. अब स्मृति ईरानी भी इस मामले में बोली हैं कि ये अकबर जी पर निर्भर करता है कि वो इस मामले में अपनी राय दें या नहीं. मोदी सरकार का कोई भी मंत्री ठीक तरह से इस मामले में बात नहीं कर रहा है और तीन तलाक से लेकर बेटी बचाओ और महिलाओं के उद्धार के लिए दम भरने वाली मोदी सरकार अपने ही मंत्री पर लगे यौन उत्पीड़न के आरोपों को लेकर चुप है. मोदी कैबिनेट के साथियों में अब तक सिर्फ मेनका गांधी अकेली हैं जो इस मामले में मुखर नजर आ रही हैं, वरना हर कोई खामोशी अख्तियार किये हुए हैं. #MeToo पर सबसे पहले विचार व्यक्त करने वाले बीजेपी सांसद उदित राज को 'अभिव्यक्ति की आजादी' की दुहाई देते हुए उमा भारती सही ठहराने की कोशिश कर रही हैं.

संदीप कुमार में जब आप के मंत्री संदीप कुमार की सेक्स सीडी सामने आई थी तब अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा था कि उन्हें आप से बाहर निकाला जा रहा है. कुछ समय पहले हार्दिक पटेल की सेक्स सीडी ने भूचाल ला दिया था और कांग्रेस से लेकर भाजपा तक सभी ने इस मुद्दे को उठाया था. भारतीय राजनीति के ये तो एक दो किस्से हैं, लेकिन अगर नेताओं के आपत्तीजनक स्कैंडल की बात की जाए तो ऐसे कई मामले हैं जहां राजनीति में सैक्स स्कैंडल के कारण नेताओं की जिंदगी में खलबली मच गई हो. आईए आपको उन पंद्रह सनसनीखेज सेक्स स्कैंडल के बारे में बताएं जिसने भारतीय राजनीति में खलबली मचा दी-

1- राघवजी लक्खम्सी सवाला सेक्स स्कैंडल-

2013 में मध्यप्रदेश के वित्त मंत्री राघवजी पर अपने नौकर के शोषण का आरोप लगा था. नौकर ने मंत्री पर आरोप लगाया कि स्थायी सरकारी नौकरी दिलाने का लालच देकर मंत्री ने उसका यौन शोषण किया. उस समय राघवजी की उम्र 79 साल थी. सीडी के सामने आते ही राघवजी को अपने पद से इस्तीफा देना पड़ा था.

2- बाबूलाल नागर सेक्स स्कैंडल-

2013 में जयपुर की एक महिला ने राजस्थान के पूर्व मंत्री बाबूलाल नागर पर यौन शोषण का आरोप लगाया था. महिला का आरोप था कि बाबूलाल ने सरकारी नौकरी का लालच देकर उसका यौन शोषण किया. औरत ने आरोप लगाया कि मंत्री उसे अपना मुंह बंद रखने के लिए धमकाता था. नागर को इस आरोप के बाद अपने पद से इस्तीफा देना पड़ा था.

3- अभिषेक मनु सिंघवी सेक्स स्कैंडल-

Sex scandal, inidan politicsसुप्रीम कोर्ट चैंबर में आपत्तिजनक अवस्था में पाए गए थे!

2012 में कांग्रेस प्रवक्ता और राज्यसभा सांसद अभिषेक मनु सिंघवी के खिलाफ सेक्स स्कैंडल का आरोप लगा. अभिषेक मनु सिंघवी का नाम भारत के बड़े वकीलों में शुमार है. सिंघवी को सुप्रीम कोर्ट के अपने चैंबर में कथित तौर पर आपत्तिजनक अवस्था में पाया गया था.

सिंघवी के ड्राइवर मुकेश कुमार लाल पर उस सीडी को बनाने और ब्लैकमेल करने का आरोप लगा. नतीजतन सिंघवी को कांग्रेस प्रवक्ता और कानून और न्याय के स्थायी संसदीय समिति के चेयरमैन के पद से भी इस्तीफा देना पड़ा था.

4- गोपाल कांडा केस-

Sex scandal, inidan politicsअपनी एयरलाइन में काम करने वाली लड़की का शोषण किया

एयरहोस्टेस गीतिका शर्मा कथित तौर पर हरियाणा के पूर्व मंत्री गोपाल कांडा के हवस का शिकार बनी थी. गीतिका, कांडा के एमएलडीआर एयरलाइन्स से जुड़ी थी और यौन शोषण का शिकार होने के बाद 2012 में उसने आत्महत्या कर ली थी. अपने सुसाइड नोट में गीतिका ने कांडा पर आरोप लगाए थे. इसके बाद कांडा को अपने पद से इस्तीफा देना पड़ा था.

4 मार्च 2014 को दिल्ली हाईकोर्ट द्वारा यौन-शोषण का आरोप निरस्त करने के बाद कांडा को बरी कर दिया गया था.

5- महिपाल मदेरना सेक्स स्कैंडल-

2011 में राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार को उनके जल संसाधन मंत्री महिपाल मदेरना पर भांवरी देवी सेक्स स्कैंडल के आरोप ने हिलाकर रख दिया. भांवरी देवी एएनएम थी. अचानक से एक दिन वो गायब हो गई तब उनके पति ने मदेरना पर उनके अपहरण का आरोप लगाया.

कहा जाता है कि भांवरी देवी ने मदेरना से मदेरना और कई और रसूखदार लोगों के साथ आपत्तिजनक स्थिति में दिखने वाले वीडियो को डिलीट करने के लिए सौदा करने की कोशिश की थी. आखिरकार मदेरना को गहलौत सरकार से बर्खास्त कर दिया गया.

6- एनडी तिवारी सेक्स स्कैंडल-

Sex scandal, inidan politicsबेटे ने बाप को रिश्ता बताया!

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और उत्तरप्रदेश और उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री रह चुके एनडी तिवारी 2009 में आंध्रप्रदेश के राज्यपाल के पद पर काबिज थे. तिवारी उस वक्त 85 साल के थे. आरोप लगने के बाद तिवारी ने राज्यपाल के पद से इस्तीफा दे दिया.

2008 में रोहित शेखर ने तिवारी को अपना बायोलॉजिकल पिता बताया. कोर्ट द्वारा डीएनए टेस्ट कराने के आदेश के बाद 27 जुलाई 2012 को आए डीएनए रिपोर्ट ने तिवारी को शेखर का पिता घोषित किया. वहीं 2013 में तिवारी को एक युवा टीवी शो होस्ट के साथ नाचते देखा गया था. शहीदों के सम्मान में इस समारोह का आयोजन लखनऊ में किया गया था.

7- संजय जोशी सेक्स स्कैंडल-

2005 में बीजेपी के रजत जयंती समारोह के रंग में भंग तब पड़ गया जब उसके जनरल सेक्रेटरी संजय जोशी का सेक्स स्कैंडल उजागर हुआ. जोशी बीजेपी में  आरएसएस के प्रतिनिधि थे और आरोप के बाद उन्हें अपने पद से इस्तीफा देना पड़ा. बाद में भले ही उन्हें पार्टी में शामिल कर लिया गया लेकिन उनका वो रसूख फिर कभी वापिस नहीं आया.

8- अमरमणि त्रिपाठी केस-

Sex scandal, inidan politicsगर्भपात नहीं कराने पर मार ही डाला

उत्तरप्रदेश के मंत्री अमरमणि त्रिपाठी को मधुमिता शुक्ला के कत्ल के आरोप में जेल की सजा मिली. कत्ल के वक्त मधुमिता अमरमणि के बच्चे की मां बनने वाली थी और कई धमकियों के बाद भी उसने गर्भपात कराने से मना कर दिया था. 2003 में मधुमिता की हत्या कर दी गई. मधुमिता की मौत ने उत्तरप्रदेश में भूचाल ला दिया जिसकी वजह से उसे मायावती सरकार से त्यागपत्र देना पड़ा.

9- हरक सिंह रावत केस-

2003 में उत्तराखंड के राजस्व मंत्री हरक सिंह रावत पर असम की इंदिरा देवरा उर्फ जेनी ने उसे अपने नवजात बच्चे का पिता बताया. हालांकि ये मामला तब ठंडा हुआ जब बच्चे के डीएनए टेस्ट में ये साबित हो गया कि बच्चे का पिता रावत नहीं है.

10- शिल्पी-गौतम मर्डर केस-

1999 में बिहार सेक्स स्कैंडल की खबर से हिल गया. इस स्कैंडल का मुख्य आरोपी बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव के साले साधु यादव बना. इस केस में शिल्पी जैन और उसके दोस्त गौतम की हत्या का मामला सामने आया था. शिल्पी और गौतम दोनों ही साधु यादव के दोस्त थे. उन दोनों के मृत शरीर  अर्धनग्न अवस्था में एक कार में पाए गए थे.

सीबीआई की जांच में ये सामने आया कि दोनों प्रेमियों ने जहर पीकर आत्महत्या कर ली थी. लेकिन मीडिया ने अपने रिपोर्ट में दावा किया था कि शिल्पी का रेप हुआ था और जब गौतम उसे बचाने आया तो दोनों को जहर पीलाकर मार दिया गया.

11- गोपीनाथ मुंडे स्कैंडल-

1997 में महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री गोपीनाथ मुंडे की छवि को गहरा धक्का लगा जब तमाशा डांसर बरखा पाटिल के साथ उनके संबंधों की खबर बाहर आई. यहां तक की तत्कालीन शिव सेना प्रमुख बालासाहेब ठाकरे ने अपनी पार्टी मीटिंग में मजाक करते हुए कहा भी- "मैंने मुंडे को कहा जब प्यार किया तो डरना क्या." मुंडे ने इन आरोपों को सिरे से खारिज करते हुए विपक्ष पर इस साजिश का आरोप लगाया. हालांकि उन्होंने इस खबर को छापने वाले न्यूजपेपर पर केस भी नहीं किया.

12- जलगांव रेप केस-

1994 में जलगांव शहर में लंबे समय से चल रहे सेक्स रैकेट में कुछ प्रभावशाली राजनेताओं, व्यवसायियों और अधिकारियों का नाम सामने आया. ये गैंग स्कूल और कॉलेज जाने वाली लड़कियों को अपने झांसे में फंसाते थे फिर उनका रेप करते थे. इस पूरी घटना का वो वीडियो बना लेते थे जिसका इस्तेमाल वो बाद में लड़कियों को ब्लैकमेल करने के लिए करते थे. इस कांड में दो कांग्रेस नेताओं को गिरफ्तार भी किया गया था जिन्हें बाद में सबूतों के अभाव में बरी कर दिया गया था.

13- बिहार का बॉबी मर्डर केस-

1980 में बॉबी मर्डर केस बिहार कांग्रेस के कई युवा नेताओं के लिए काल बन कर आया था. इस घटना में बिहार के पूर्व स्पीकर के बेटे का नाम भी शामिल था. बॉबी सचिवालय में टेलीफोन ऑपरेटर का काम करती थी और रहस्यमयी परिस्थितियों में वो मृत पाई गई थी. तब पटना के एसपी किशोर कुणाल ने दोषियों को पकड़ने के लिए बॉबी के दफन शरीर को खुदवाकर निकलवाया.

जैसे ही केस में कांग्रेस के शीर्ष नेता के बेटे को नामजद किया जाने वाला था तब बिहार के तात्कालिन मुख्यमंत्री जगन्नाथ मिश्रा ने एसपी कुणाल का ट्रांसफर करा दिया. इसके बाद केस ठंडे बस्ते में चला गया.

14- पीके कुन्हालिकुट्टी केस-

1997 में आइसक्रीम पार्लर सेक्स स्कैंडल ने पूरे केरल को हिलाकर रख दिया. इस केस में आईयूएमएल के नेता और केरल सरकार में मंत्री पीके कुन्हालिकुट्टी का नाम सामने आया. इस स्कैंडल में कोझिकोड स्थित एक आइसक्रीम पार्लर में युवा महिलाओं को बर्गला कर उन्हें देह-व्यापार में लिप्त कराया जाता था. आरोपों के बाद कुन्हालिकुट्टी ने उद्योग मंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया.

15- सुरेश राम सेक्स स्कैंडल-

Sex scandal, inidan politicsबेटे ने बाप का पीएम बनने का सपना तोड़ दिया

1978 में जगजीवन राम भारत के पहले दलित प्रधानमंत्री बन जाते अगर उनके बेटे सुरेश राम का नाम सेक्स स्कैंडल में शामिल नहीं हुआ होता. ये मामला तब रौशनी में आया जब सारी परिस्थितियां जगजीवन राम के पक्ष में थी. उप प्रधानमंत्री के बेटे सुरेश की सुषमा चौधरी नाम की महिला के साथ आपत्तिजनक अवस्था में नग्न तस्वीरें सुर्या मैगजीन में छप गई. इसमें सबसे दिलचस्प बात ये थी कि इस स्कैंडल का खुलासा इस मैग्जीन को एडिट करके मेनका गांधी ने किया.

ये भी पढ़ें-

भारतीय कल्चर को चैलेंज करती 'अदालत' और उसके ये 4 केस...

लाशों को सेक्स करते दिखाना कहीं दिमागी दीवालियापन तो नहीं !

सेक्स के बिना नहीं रह सकता राम रहीम

लेखक

अशोक उपाध्याय अशोक उपाध्याय @ashok.upadhyay.12

लेखक इंडिया टुडे चैनल में एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय