होम -> ह्यूमर

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 02 मार्च, 2020 12:24 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

तकनीक के इस दौर में वाट्सएप (Whatsapp) के नोटिफिकेशन को झेलना अपने आप में एक बड़ी चुनौती है. फूल, पत्ती, पेड़, कविता, शायरी, खबरें अफवाहें दिन भर में करोड़ों लोग भेजते हैं. लाखों लोग उन्हें रिसीव करते हैं. वाट्सएप में सबसे ज्यादा तनाव देता है किसी मित्र का रोज सुबह गुड मोर्निंग (Whatspp Good morning Messages) भेजना. बड़े इरिटेटिंग होते हैं ये गुड मोर्निंग मैसेज. कभी कभी इन्हें देखकर यही लगता है कि जो व्यक्ति इन्हें भेज रहा है वो अगर मिल जाए तो उसकी ईंट से ईंट बजा दी जाए. हम और हममें से हर कोई ऐसा सोचता भर है. फिर अगली सुबह कहानी वही ठीक एक दिन पहले वाली होती है. नोटिफिकेशन आता है. फ़ोन देखते हैं तो गुड मॉर्निंग. हमारे आपके इग्नोरेंस के विपरीत एक गुड मॉर्निंग मैसेज एक युवक की जान लील चुका है. मामला झारखंड (Jharkhand) का है जहां वाट्सएप के एक गुड मॉर्निंग मैसेज का रिप्लाई देना एक युवक को इतना महंगा पड़ा कि उसकी कीमत उसे अपनी जान से हाथ धोकर चुकानी पड़ी.

WhatsApp, Message, Murder, Husband, Wife  वाट्सएप के एक मैसेज के चलते हत्या का होना दिल दहला देने वाला है

झारखंड के हजारीबाग शहर में एक युवक ने पास के ही एक गांव, सुल्ताना में रहने वाली एक महिला के गुड मॉर्निंग मैसेज का रिप्लाई दिया था. रिप्लाई महिला के पति ने देख लिया. मामूली सी बात थी विवाद हुआ.मामले में बहसबाजी इतनी ज्यादा हो गई कि महिला के पति ने उस युवक की चाकुओं से गोदकर हत्या कर दी जिसने मैसेज का रिप्लाई किया था.

गुड मॉर्निंग मैसेज के रिप्लाई के तहत जिस युवक की हत्या हुई है उसका नाम मोहम्मद सलमान अंसारी है. उम्र 24 साल. अभी 15 दिन पहले ही सलमान की शादी हुई थी. बीते दिनों सलमान के मोबाइल पर पड़ोस के गांव की महिला का गुड मॉर्निंग मैसेज आया. जिसका जवाब उसकी पत्नी ने दिया. पत्नी को लगा कि ये मैसेज उसकी सहेली का मैसेज है जो उसी गांव में रहती है.

सुल्तान के इस मैसेज को महिला के पति फैसल ने देख लिया. फैसल के सामने  बड़ा सवाल ये था कि एक पराया मर्द किस आधार पर उसकी पत्नी के साथ  गुड मॉर्निंग - गुड गुड मॉर्निंग खेल रहा है? जैसा कि होता आया है उसे अपनी पत्नी के चरित्र पर शक हुआ. अपना शक दूर करने के लिए उसने पड़ताल की जिसके चलते पति और पत्नी दोनों में खूब झगड़ा हुआ और पड़ताल बवाल में बदल गई. पत्नी ने बताया कि ये नंबर उसके मायके में रहने वाले सलमान का है.

इस बात से भड़ककर आरोपी फैसल अपने भाई और दो आदमियों के साथ गांव पहुंचा. इस बीच उसकी पत्नी के घरवाले भी वहां आ गए जिन्हें फैसल ने सब  कुछ पहले ही फ़ोन पर बता दिया था. फैसल सबको लेकर सलमान के घर पहुंचा और विवाद इतना बढ़ा कि नौबत चाकूबाजी तक आ गई. गुस्से में फैसल ने सलमान पर एक के बाद एक कई हमले किये.

हमले के बाद सभी लोग फरार हो गए. सलमान के घरवाले घायल सलमान को पास के अस्पताल लाए जहां उपचार के दौरान उसकी मौत हो गई. सलमान की मौत से क्षुब्ध उसके परिजनों ने हजारीबाग-सिमरिया मार्ग जाम कर दिया जिससे इलाके की पुलिस भी सकते में अ गई. पुलिस ने मामले की गंभीरता को देखते हुए गुस्साई भीड़ को शांत करने का प्रयास किया. पुलिस ने प्रदर्शन कर रहे लोगों को आश्वासन दिया कि वो इस मामले की जनच करेगी और दोषियों को सख्त से सख्त सजा दी जाएगी.

बहरहाल, पुलिस इस मामले को कितना गंभीरता से लेती है ये हमसे छुपा नहीं है लेकिन जिस तरफ वाट्सएप पर आए एक अदना से मैसेज ने ग़लतफ़हमी बढ़ाई और एक व्यक्ति की मुई हुई कहा जा सकता है कि वाट्सएप है बड़ी घातक चीज और ये तिल को ताड़ बनाकर बवाल करवाने की पूरी सामर्थ्य रखता है. 

ये भी पढ़ें -

फेसबुक, वाट्सएप- इंस्टाग्राम किसी दिन हाथों की नस कटवा कर ही मानेगा!

आपको जेल भेज सकता है वॉट्सएप पर भेजा गया एक मैसेज!

अब Whatsapp एडमिन का तख्तापलट करने की बारी है..

Whatspp, Whatspp Good Morning Message, Murder

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय