होम -> टेक्नोलॉजी

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 19 अप्रिल, 2018 05:57 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

पिछले कुछ दिनों से सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग एप वॉट्सएप में नए-नए फीचर्स आ रहे हैं. हाल ही में वॉट्सएप बीटा वर्जन में रिक्वेस्ट पेमेंट ऑप्शन आया है और अब एक और नए फीचर की तैयारी की जा रही है. वॉट्सएप में जल्द ही 'Dismiss as Admin' फीचर आने वाला है. जैसा की नाम बता रहा है इस फीचर की मदद से ग्रुप का कोई इंसान ग्रुप के एडमिन को बिना ग्रुप से निकाले एडमिन की गद्दी से हटा सकता है.

सिर्फ वेब और iOS के लिए उपलब्ध...

ये फीचर अभी सिर्फ वॉट्सए iOS और वेब एप के लिए ही आया है. हालांकि ये अभी भी टेस्टिंग फेज में है, लेकिन iOS यूजर्स के लिए एप वर्जन 2.18.41 में आ गया है. हां, अभी एंड्रॉयड के लिए ये फीचर नहीं आया है और ये कब तक आएगा इसकी जानकारी भी नहीं है.

इस फीचर के साथ एक और पेंच है. इसका इस्तेमाल सिर्फ वही लोग कर पाएंगे जो उसी ग्रुप के एडमिन हैं. चौंकिए मत, अगर आप वॉट्सएप के किसी ग्रुप का हिस्सा हैं तो इतना तो आपको पता ही होगा कि एक ग्रुप में दो से अधिक एडमिन बनाए जा सकते हैं. इसीलिए ग्रुप का कोई आम बंदा नहीं बल्कि दूसरा एडमिन ही किसी अन्य एडमिन को हटा सकता है. ये कुछ-कुछ राजनीति की कुर्सी जैसा है. किसी एक गद्दी के लिए कई दावेदार हैं और फिर अन्य मिलकर किसी की दावेदारी छीन लेते हैं.

जो यूजर्स सत्ता में नहीं है यानी एडमिन नहीं हैं उन्हें ये फीचर दिखेगा भी नहीं. लो जी, यहां भी आम लोगों की कोई कदर ही नहीं है. किसी को एडमिन की पोजीशन से हटाने के लिए उस एडमिन के नाम को थोड़ी देर प्रेस करना होगा और एक मेनु सामने आएगा जिसमें ‘Dismiss as Admin’ एक फीचर होगा. ऐसा माना जा रहा है कि इस फीचर को एंड्रॉयड बीटा वर्जन से हटा दिया गया है.

वॉट्सएप, तकनीक, फीचर, सोशल मीडिया, ग्रुप, एडमिनकुछ इस तरह का ऑप्शन दिखेगा

भई वाह! वॉट्सएप में एक फीचर ऐसा है जिसमें किसी को उठाकर एडमिन बनाया जा सकता है और दूसरा फीचर ऐसा है जिसमें किसी को भी सत्ता से निकालकर उसे एक आम ग्रुप मेंबर बनाया जा सकता है. ऐसा कई बार हुआ है कि सोशल मीडिया पर कुछ ऐसे फीचर्स आए हों जिनका बहुत ज्यादा इस्तेमाल नहीं हुआ हो, लेकिन बस कुछ अपडेट के लिए उसे लाया गया हो. जैसे फेसबुक एडिट हिस्ट्री को ही ले लीजिए. अगर मैंने कोई स्टेटस डाला है उसमें स्पेलिंग गलत लिख दी है और बिना स्टेटस डिलीट किए सिर्फ स्पेलिंग ठीक कर दी तो फेसबुक एडिट हिस्ट्री दिखाने लगता है, ताकि सभी को ये दिख जाए कि मैंने गलत स्पेलिंग लिखी थी. ये फीचर किस केस में लोगों के काम आ सकता है ये सोचना थोड़ा मुश्किल है, लेकिन अगर देखा जाए तो अब वॉट्सएप के कुछ फीचर्स भी इसी कड़ी में आ गए हैं.

एक और फीचर..

वॉट्सए सिर्फ इतना ही नहीं बल्कि ‘high priority notifications’ फीचर भी लॉन्च करने की तैयारी में है. ये फीचर अभी एंड्रॉयड बीटा यूजर्स के लिए आया है. ये फीचर भी ग्रुप चैट के लिए है जहां हाई-प्रायोरिटी नोटिफिकेशन को पिन कर दिया जाएगा. उदाहरण के दौर पर अगर ऑफिस का कोई ग्रुप है तो उसे नोटिफिकेशन में सबसे ऊपर दिखाया जाएगा. ये नोटिफिकेशन सेटिंग्स में मिलेगा. इसमें ‘use high priority notifications’ ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.

ये भी पढ़ें-

फेसबुक, अमेजन, गूगल हमारी बातों को सुन रहे हैं?

भारत की पहली Pod Taxi के सामने हैं ये सारी मुश्किलें..

Whatsapp, Social Media, Latest News

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय