New

होम -> ह्यूमर

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 12 मार्च, 2021 07:20 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

नेता लोगे घुमै लागे,

अपनी-अपनी जजमानी मा.

उठौ काहिलऊ, छोरौ खिचरी

मारो हाथ बिरयानी मा.

इहई वार्ता होति रही कल,

रामदास-रमजानी मा.

दूध कई मटकी धरेउ न भईया,

बिल्ली के निगरानी मा.!!

पढ़ाई लिखाई के मामले में निरक्षर मगर स्वभाव से फ़क़ीर फैजाबाद के मशहूर शायर रफ़ीक़ शादानी ने अपने समय में उपरोक्त पंक्तियां यूं ही नहीं कहीं थीं. रफ़ीक़ जानते थे कि 2021 में जब मार्च महीने में कोरोना की लहर दोबारा चल रही होगी, देश की सबसे बड़ी पार्टी भाजपा बंगाल विधसनसभा चुनावों के मद्देनजर ममता बनर्जी वाली तृणमूल कांग्रेस को न केवल टक्कर बल्कि करारी शिकस्त देने के लिए अपना घोषणापत्र यानी मेनिफेस्टो लांच करेगी. जिक्र चुनावी मेनिफेस्टो का हुआ है तो माना यही जा रहा है कि भाजपा ने बंगाल की जनता से कुछ वैसा ही वादा किया है जैसा वादा वो आशिक अपनी माशूका से करता है जो प्रेम की गिरफ्त में नया नया आया हो. कभी ध्यान दीजिएगा इन नए आशिकों पर. इश्क़ हुआ नहीं कि इन्हें वादा करने की चुल काटने लगती है. ये माशूका के लिए वहां ऊपर आसमान से चांद सितारा तोड़ लाने की बात करते हैं. दिलचस्प ये कि यदि इन आशिकों की शादी कहीं उसी माशूका से हो जाए और शादी के अगले ही हफ्ते अपने पति, जो कुछ दिनों पहले तक उसका आशिक था किसी छुट्टी वाले दिन उससे सामने वाले चौराहे से 20 रुपए का दही पाव भर पनीर और धनिया मिर्च मंगवा ले. हम पूरी गारंटी के साथ कह सकते हैं बंदा नहीं लाने वाला. कुछ ऐसा ही हम भविष्य में बंगाल की जनता के साथ भी होते देखेंगे. जिन्होंने ट्विटर देखा है ठीक जिन्होंने नहीं देखा है वो जान लें कि बंगाल चुनावों के चलते उन वादों की सुगबुगाहट तेज है जिन्हें भविष्य में भाजपा सूबे की जनता के साथ कर सकती है.

West Bengal, West Bengal Assembly Election, BJP, Manifesto, Narendra Modi, Amit Shahबंगाल के तहत तृणमूल कांग्रेस को हराने के लिए भाजपा ने कमर बहुत पहले ही कास ली थी 

मेनिफेस्टो जिसे भाजपा संकल्प पत्र बता रही है उसको लेकर कयास यही हैं कि इसमें जहां एक तरफ एक करोड़ नौकरियों का वादा होगा तो वहीं लव जिहाद के खिलाफ सख्त कानून लाने और सिंडिकेट राज के अंत को प्रमुखता दी जाएगी.

अब क्यों कि भाजपा ने बंगाल में जीत हासिल करने के लिए साम दाम दंड भेद एक करने की शुरुआत बहुत पहले कर दी थी तो कहा ये भी जा रहा है कि बीजेपी के चुनावी मेनिफेस्टो में बंगाल के सांस्कृतिक, आर्थिक, सामाजिक और हर एक पहलू से विकास की रूपरेखा पेश की जाएगी. बीजेपी पारदर्शी और भ्रष्टाचार-मुक्त शासन का वादा करते हुए 34 साल के वाम मोर्चा शासन और टीएमसी सरकार के 10 साल के दौरान उद्योगों के हालात को प्रमुखता दे सकती है.

मेनिफेस्टो के मद्देनजर तमाम बातें ऊनी जगह हैं लेकिन जिस बात को लेकर बंगाल की राजनीति में इंटरेस्ट लेने वाले चुनावी पंडित सिक्का उछाल के हेड और तेल कर रहे हैं वो सिंडिकेट राज की बात है. आंकलन है कि बंगाल में भाजपा सिंडिकेट राज के खात्मे पर जोर देगी.तोलाबाजी पर नकेल कसने के लिए बीजेपी मेनिफिस्टे में इसे जगह दे सकती है. ध्यान रहे कि पूर्व में तमाम मौकों पर बीजेपी का आरोप यही रहा है कि 'सिंडिकेट राज' के चलते बंगाल में निवेश नहीं हो सका है, जिससे व्यापक पैमाने पर बेरोजगारी बढ़ी है.

संकल्प पत्र' में 'लव जिहाद' के खिलाफ एक विशेष कानून का प्रस्ताव रखने की भी संभावना है. राज्य के लिए बीजेपी के डॉक्यूमेंट में उत्तर बंगाल क्षेत्र पर भी विशेष ध्यान दिया जाएगा. ये तो हो गईं वो बातें जिनको लेकर अभी तक केवल संभावना जताई जा रही है.

संभावना तो वो माशूका भी जताती है जिसकी अपने आशिक से शादी हुई होती है. माशूका को लगता है कि पहली एनीवर्सरी पर आशिक उसे श्रीलंका या बाली जैसे डेस्टिनेशन पर ले जाएगा. शादी की दूसरी सालगिरह पर उसे 24 कैरेट का सोने का सेट देगा मगर चूंकि आशिक को अपनी मंजिल मिल चुकी होती है वो ऐसा कुछ नहीं करता.

शादी बाद पहली एनीवर्सरी पर वो उसे पार्क ले जाकर एक्स्ट्रा नींबू नमक लगा भट्टा और जलजीरा फ्लेवर वाले गोलगप्पे खिला दे ये ही बहुत है. बंगाल यदि बीजेपी जीत गई तो लिख कर रख लीजिए वहां पर भी कुछ ऐसा ही नजारा देखने को मिलेगा.

मॉरल ऑफ द स्टोरी बस इतना है कि वो वादे जो चाहे बंगाल के लिए भाजपा करे या तृणमूल कांग्रेस उन्हें बस पूरा होना चाहिए. यदि वास्तविकता में ऐसा हो गया तो बंगाल के सचमुच वाले अच्छे दिन आने से कोई ममाई का लाल नहीं रोक सकता वरना आसमान से चांद तारे तोड़ लाने में कौन सा टैक्स लगने वाला है. हिंदुस्तान जैसे देश में बतकही सदियों से होती चली आई है. आज भी हो रही है और भविष्य में भी जारी रहेगी.

बाकी जैसी राजनीति और जैसा इतिहास भारत जैसे देश में राजनेताओं का रहा है किसी शायर ने पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनावों के मद्देनजर ये कहकर सारी बातों और तमाम कयासों को विराम दे दिया है कि

स्याह रात नाम नहीं लेती ढलने का,

यही तो वक़्त है सूरज तेरे निकलने का. 

ये भी पढ़ें -

हावड़ा की 'लड़कियों' के सिर पर लगे 3-3 टांके बीजेपी का सिरदर्द बन गए!

श्रीधरन की उम्मीदवारी के बारे में सुन मार्गदर्शक मंडल की बैठक में क्या हुआ होगा?

स्वरा भास्कर जैसों की तारीफें ही राहुल गांधी को पीएम नहीं बनने दे रही हैं! 

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय