होम -> ह्यूमर

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 17 फरवरी, 2021 07:43 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

फ़िल्म ओम शांति ओम में स्क्रिप्ट राइटर ने दीपिका के सामने शाहरुख के मुंह से डायलॉग जिसमें स्क्रिप्ट राइटर की कल्पना थी कि, "कहते है अगर किसी चीज को दिल से चाहो तो पूरी कायनात उसे तुमसे मिलाने की कोशिश में लग जाती है."डायलॉग के नाम पर इतना भारी ड्रामा ये यूं ही नहीं था इसके पीछे साइंस थी. साइंस ही क्यों हो सकता है Astrology हो और उस महान स्क्रिप्ट राइटर ने ये बात बीते दिनों बैन हुए टिकटॉक के वीरों को ही ध्यान में रखकर लिखी हो. हमने यहां टिक टॉक इस्तेमाल करने वालों को वीरों की संज्ञा दी है. अरे अरे अरे आप तो आहत हो गए. अपनी भावना पर काबू रखिये . वो बबलू जो टिक टॉक पर मुन्नी बना था या फिर वो इस्माइल जिसने अदाओं में नफीसा को फेल कर दिया क्या ये मामूली बात है? आप में है ये जिगरा कि आप पुरुष होने के बावजूद साड़ी पहन कर लिपस्टिक लगाकर, आंखों में सुरमा डालकर 'मेरे हाथों में नौ-नौ चूड़ियां हैं. थोड़ा ठहरो सजन मजबूरियां हैं' जैसे गाने पर डांस कर लें या फिर 'छत पे सोया था बहनोई' जैसे गाने पर कमर हिला लें . हमें पता है नहीं कर सकते आप ऐसा तो गुरु जो ऐसा कर रहा है उसे वीर कहना कहीं से भी गलत नहीं है. ख़ैर टिकटॉक बैन हुआ तो ऐसे बबलू और इस्माइल ध्रुवीय भालू की तरह हाइबरनेशन में चले गए थे. मगर अब जबकि खबर आ रही है कि भारत में टिक टॉक दोबारा शुरू होगा इन लोगों की नींद खुल चुकी है. इनकी तैयारी नए सिरे से हो रही है. बैन के बाद नए वाले टिक टॉक पर क्या धमाल मचाना है टिक टॉक वीरों ने प्रैक्टिस शुरू कर दी है.

Tiktok, TikTok Ban, India, China, Video, Boys, Girls, Satire, Narendra Modiटिक टॉक की वापसी की खबर ने सन्नाटे में पड़े यूजर्स को बड़ी राहत दी है

जी हां विचलित होने की कोई ज़रूरत नहीं है. ख़बरों पर यकीन करें तो चाइनीज ऐप डेवलपर ByteDance अपने इस पॉपुलर शॉर्ट वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म के इंडिया ऑपरेशन को InMobi Glance कंपनी को बेच सकती है. ध्यान रहे कि सिंतबर 2020 से भारत में टिक टॉक बैन लगा है. ऐसे में जो यूजर थे वो देश की सरकार से खासे आहत थे. बैन के बाद टिक टॉक यूजर्स और टिक टॉक वीरों , दोनों का यही कहना था कि यूं उनके पेट पर लात मारकर देश की सरकार और प्राइम मिनिस्टर मोदी ने अच्छा नहीं किया.

चूंकि चीन से ज्यादा टिक टॉक यूजर भारत में है इसलिए Byte Dance ने ये योजना बनाई और इस तरह In Mobi Glance ने 'आपदा में अवसर तलाशते हुए मौके पे चौका जड़ दिया. बात टिक टॉक की भारत में वापसी पर हुई है तो बताना जरूरी है कि ये इम्पॉर्टेन्ट ख़बर Bloomberg के हवाले से है. जिसने अपनी हालिया रिपोर्ट में दावा किया है कि चीन की ByteDance Ltd भारत में अपना ऑपरेशन अपने प्रतिद्वंदी InMobi Glance को बेच सकती है.

दिलचस्प बात ये है कि इस खरीद फरोख्त में बिचौलिए की भूमिका जापान के Soft Bank Group Corp को निभानी पड़ रही है. वो भारतीय कंपनी यानी In Mobi Glance जो टिक टॉक को खरीद रही है उसके बारे में बताया जा रहा है कि उसका एक शॉर्ट वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म Roposo पहले से ही भारतीय बाजार में तहलका मचाए हुए है इसलिए लाजमी है कि टिक टॉक पर उसे ज्यादा मेहनत नहीं करनी होगी.

गौरतलब है कि In मोबी की Roposo देश में तब पॉपुलर हुई जब भारत में टिक टॉक को बैन किया गया. ऐप के 3 करोड़ मंथली एक्टिव यूजर्स इस बात की तसदीख कर देते हैं टिक टॉक वीरों के पास दिल जज्बा और जज्बात तीनों ही हैं और जहां मौका मिले ये हरगिज़ न चूकते.

Tik Tok बिक रहा है एक भारतीय कंपनी उसे लेने के लिए तैयार भी है तो फिर ये डील फाइनल क्यों नहीं हो रही ? इस सवाल ने टिक टॉक यूजर्स की रातों की नींद और दिन का चैन दोनों ही हराम कर रखा है. ये अड़ंगा अब तक क्यों है इसकी भी वजह भारत सरकार ही है. कहा जा रहा है कि भारत सरकार के अंतिम आदेशों के बाद ही इस डील का कुछ हला भला होगा.

वहीं बात ByteDance की हो तो चीनी कानूनों के मद्देनजर टिक टॉक बिकेगा या नहीं इसका निर्णय चीनी सरकार से मंजूरी मिलने के बाद ही होगा. वही In Mobi की दिक्कत ये है कि उसे भारत सरकार को ये विश्वास दिलाना होगा कि यूजर्स के डेटा का न तो गलत इस्तेमाल होगा न ही उसे भारत से बाहर भेजा जाएगा.

बहरहाल ये सब हाई लेवल बातें हैं. कौन खरीदेगा? कौन नहीं? इसे यूजर्स को क्या वो तो हर रोज़ भगवान को धूप दिखा रहे हैं नमाजें पड़ रहे हैं कि जल्द से जल्द भारत में टिक टॉक आए और पहले की तरह चिरांद को एक नए सिरे से फैलाया जाए.

जैसा कि हम बता चुके हैं टिक टॉक भारत में वापसी करने वाला है तो बस इतना जान कर दिल को तसल्ली दीजिये कि टिक टॉक वीरों ने जो साड़ियां और लहंगे अलमारी में रख दिये थे वो वापस ड्राई क्लीन वाले भइया की शॉप पर इस उम्मीद के साथ पहुंच गए हैं कि अच्छे दिन आएंगे और भारत सरकार और प्राइम मिनिस्टर मोदी ने चाहा तो बहुत जल्द आएंगे.

बात बाकी ये भी है कि चचा ग़ालिब पहले ही इस बात को बता चुके हैं कि 'जब आंख से नहीं टपका फिर लहू क्या है?' और ये बात टिक टॉकिये बेहतर तरीके से जानते हैं.

ये भी पढ़ें -

क्यूट से 'तैमूर' ने एक Open Letter लिखा है जिसमे ख़ुशी भी है और ग़म भी!

'KOOजीवी' हो जाने पर मिलेगी मन की शांति, और भी कई फायदे!

टेस्ला वाले Elon Musk के ख्याली पुलाव Jio के आगे टिक नहीं पाएंगे!

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय