होम -> ह्यूमर

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 16 फरवरी, 2021 04:20 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

डियर डायरी

लार से गुब्बारा बनाने और उसे फोड़ने से लेकर पापा सैफ़ की मूंछों को नोचने और मॉम करीना के शूट से आने के बाद मुंह फुलाने तक अब तक के जीवन में बहुत कुछ कर लिया है तो सोचा क्यों न आज चिट्ठी लिखी जाए. अब चिट्ठी किसे लिखूं? सेरेलेक खाते हुए खूब सोचा. पहले प्लानिंग थी डैड सैफ को लिखने की मगर पप्पा अमेजन प्राइम की तांडव कॉन्ट्रोवर्सी में बिजी हैं ध्यान न देंगे तो प्लान कैंसिल किया फिर मॉम का ख्याल आया. मगर अगले ही पल वो ये सोचकर छू मंतर हो गया कि घर में नया मेहमान आने वाला है तो मॉम की तबियत नहीं ठीक है. इतना लंबा कैसे पढ़ेंगी. तो थक हारकर तुम्हीं को ये ओपन लेटर लिखने का सोचा. हां तो तुम तो जानती ही हो ये 'दिखास' 'छपास' 'सुनास' भले ही इस ज़ालिम दुनिया के लिए बड़ी निर्मोही टाइप की चीज है. मगर मैं चूंकि छोटे नवाब का छोटा नवाब हूं तो काहे की टेंशन. पेपराजी देखकर मेरा दिल खुद बल्लियों उछलता है. मुझे खुद मजा आता है.

Taimur Ali Khan, Letter, Kareena Kapoor, Saif Ali Khan, Pregnant, Kid, Mediaअपनी चिट्ठी में सैफ-करीना के बेटे तैमूर ने कई अहम बातें लिखी हैं जिनपर हमें गौर करना चाहिए

कसम पापा कि शुरुआती फिल्मों की जैसा मेरा बचपन बीता है वैसा बचपन और उस लेवल की ज़िंदगी पाने के लिए इंसान को इंसेन बन हज़ार नहीं लाख जतन करने पड़ते हैं. मुझे आज भी अच्छे से वो दिन याद है जब एक बार मॉम और डैड दोनों ही शूट पर थे. घर में मैं अकेला था और मेड आंटी मेरी देखभाल कर रहीं थीं. पता नहीं क्या हुआ मैंने अपना पैम्पर खराब कर लिया. मेड आंटी ने फौरन ही उसे चेंज किया और मुझे दूसरा पैम्पर पहना दिया. आंटी वो गंदा पैम्पर लेकर छत पर गईं और मैं भी उनके पीछे पीछे आया.

सामने वाली बिल्डिंग की छत पर एक टंकी रखी थी उसपर एक फोटोग्राफर कैमरा लेकर खड़ा था जिसका लेंस बहुत लम्बा था. जैसे ही उसने मुझे देखा शटाक - शटाक अपना कैमरा चलाना शुरू कर दिया. वैसे तो मुझे पता नहीं लेकिन जिस स्पीड से वो फ़ोटो ले रहा था कम से कम 15 फ़ोटो तो उसने ली ही होंगी मेरी.

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Kareena Kapoor Khan (@kareenakapoorkhan)

पहले मुझे ये सब बिल्कुल नहीं अच्छा लगता था लेकिन मेरे दोस्त ग्लैमर वर्ल्ड की कुछ मजबूरियां होती हैं. जो दिखता है वो उतना ज्यादा बिकता है अब तुम्हारे भाई ने कई चीजों के लिए खुद को एडजस्ट कर लिया है. मेड आंटी एक दूसरी आंटी से कह रही थीं अब मैं बड़ा हो गया हूं तो कल कोई दूसरा स्टार किड होगा तो ये मीडिया के अंकल आंटी लोग उसे भी ऐसे ही हाई लाइट करेंगे.

मेड आंटी की बात पर मुझे तो पहले खूब गुस्सा आया मगर जब सोचा तो लगा सही तो कह रही हैं मेड आंटी. अभी कुछ दिन पहले तक जब मॉम शूट से आती थीं और मैं मुंह फुला लेता था तो मॉम मुझे गोद में उठा लेतीं और मेरे साथ खेलती मगर अब ऐसा नहीं है. मुझे महसूस हो रहा है कि अब मॉम मुझे इग्नोर कर रही हैं.

मॉम मुझे क्यों इग्नोर कर रही हैं मैं जानता हूं. पापा कह रहे थे कि घर नया मेहमान आने वाला है इसलिए अब हम सब लोगों को थोड़ा ज्यादा कॉन्शियस रहने की ज़रूरत है. पहले तो मुझे ये बातें पापा के पीजे लगे मगर मेरे होश तब फाख्ता हो गए जब मैंने एक चैनल पर मॉम का इंटरव्यू देखा.

चैनल से बात करते हुए मॉम ने कई बातें कहीं और उन्होंने सारा फोकस 'प्राइवेसी' को दिया. नहीं मतलब सच में शुरू शुरू में तो।मुझे मॉम की बातों का यक़ीन ही नहीं हुआ. मैंने खुद दो बार शीशे में अपना 'व्यक्तिगत' मुंह देखा. मॉम का अंदाज बता रहा था कि मेरी 'टर्न' से इतर इस बार नए मेहमान को फ़ोटो ग्राफर्स के बड़े बड़े कैमरों और मीडिया की चकाचौंध से दूर रखा जाएगा.

जानती हो अपने इंटरव्यू में मॉम ने क्वेश्चन पूछ रहे रिपोर्टर अंकल से रिक्वेस्ट की है कि वो लोग इस नए मेहमान को और हमारे परिवार को प्राइवेसी दें कोई फ़ोटो शोटो न लें. यार डायरी मुझे पता है तुम क्या सोच रही हो. यही न कि मीडिया का तो जो होगा सो होगा मगर अब हमारे फैंस का क्या होगा?

पिछली बार के अपोजिट इस बार मामला थोड़ा अलग रहेगा. इस इम्पॉर्टेन्ट पॉइंट पर मॉम का कहना है कि वो खुद सोशल मीडिया पर अपनी प्रेग्नेंसी और नए मेहमान से जुड़े अपडेट्स अपने फैन्स के साथ साझा करती रहेंगी.

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Kareena Kapoor Khan (@kareenakapoorkhan)

मेरी मॉम कितनी इंटेलिजेंट है इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि मॉम की इस प्लानिंग से जहां एक तरफ एक फैमिली के रूप में हमार प्राइवेसी मेंटेन रहेगी तो वहीं 'छुटकू' से रिलेटेड सारी जानकारियां भी फैंस को समय समय पर मिलती रहेंगी.

और हां डैड का तो पता नहीं मगर मेरी मॉम करीना हैं वो वंडर वुमन उन्होंने मीडिया से साफ कह दिया है कि,'मुझे लगता है कि इस बार मैं पहले से ज्यादा तैयार हूं और विश्वास से भरी हुई हूं. तैमूर के पैदा होने के वक्त मैं काफी नर्वस थी, लेकिन इस बार मैं काफी रिलेक्स हूं.' अच्छी बात ये है कि मॉम छुटकू के आने के बाद भी इंडस्ट्री में वैसा ही काम करेंगी जैसा अभी वो कर रही हैं.

बहरहाल इस प्राइवेसी वाले नाटक का सबसे ज्यादा नुकसान मुझे हुआ है सोचा था कि बड़े होने के बाद मैं भी इंस्टाग्राम और फेसबुक प्रोफाइल बनाऊंगा फ़ोटो ग्राफर से मिली फ़ोटो डालूंगा और कभी 47 तो कभी 77 लोगों को टैग करूंगा मगर मॉम के इस प्राइवेसी वाले चोंचले में मेरा सारा प्लान धरा का धरा रह गया.

खैर बात लम्बी हो गई है. मॉम भी शूटिंग से वापस आ रही होंगी मुझे जागता हुआ देखेंगी तो उन्हें टेंशन होगी और डॉक्टर अंकल ने बोला है कि अभी मॉम को कोई टेंशन नहीं लेनी चाहिए. चलो बाय.

तुम्हारा

तैमूर

ये भी पढ़ें -

इश्क़ इसलिए कि Kiss और Hug मिलता रहे, शादी तो मां बाप की मर्जी से ही करनी है...

'KOOजीवी' हो जाने पर मिलेगी मन की शांति, और भी कई फायदे!

टेस्ला वाले Elon Musk के ख्याली पुलाव Jio के आगे टिक नहीं पाएंगे! 

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय