New

होम -> ह्यूमर

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 09 फरवरी, 2021 08:34 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

आम आदमी सुबह उठता है. नहाता धोता है उसके बाद खाता पीता है फिर अपने अपने काम धंधे पर. यही उसकी जिंदगी है. इसी के बीच जो समय होता है उसी में शादी, बर्थडे, मरना जीना शॉपिंग और रिश्तेदारी जैसी चीजें निपटाई जाती हैं. इसके विपरीत रईसों या ये कहें कि अथाह पैसे वालों का जीवन बिल्कुल अलग होता है जिसे आम आदमी से तो कभी कम्पेयर किया ही नहीं जा सकता. इनके पास ढेर सारा पैसा होता है. इन्हें और पैसों की भूख होती है और जैसा इतिहास रहा है ये भूख मरने तक शांत भी नहीं होती. अब कहीं दूर क्या ही जाना. हम और आप दुनिया के नंबर 1 रईस एलन मस्क का रुख कर सकते हैं. कोई कमी नहीं है इनके पास. भगवान का दिया सब कुछ है. मतलब गाड़ी, बंगला, हेलीकॉप्टर, बैंक बैलेंस और मां तक सब कुछ है इनके पास मगर और पैसा कमाने की भूख है तो बस है कोई क्या करे. ख़बर है कि दुन‍िया के सबसे अमीर अरबपति एलन मस्‍क पूरी दुनिया में इंटरनेट के क्षेत्र में क्रांति की तैयारी में जुट गए हैं. बताया जा रहा है कि एलन मस्‍क का 'प्‍लान' अगर अमली जामा पहन पाया तो इसका असर यहां अपने देश भारत में भी होगा जिसके बाद Airtel, Vodafone और सबसे ज्यादा Reliance Jio की लंका लगनी तय मानी जा रही है.

Mukesh Ambani, Elon Musk, Reliance, Reliance Jio, Mobile, Internetएलन मस्क कितनी भी मेहनत क्यों न कर लें लेकिन भारत में मुकेश अंबानी को हरा पाना कोई मजाक नहीं है

माना जा रहा है कि मस्‍क ने दुनियाभर से Reliance Jio, Airtel, Vodafone जैसी कंपनियों का सफाया करने के लिए अपना होम वर्क पूरा कर लिया है. बताया जा रहा है कि मस्क केस्‍पेसएक्‍स ने स्टारलिंक इंटरनेट सर्विस के लिए करीब 1000 सैटेलाइट छोड़े हैं. इस कांड के बाद मस्क धरती का चक्कर काट रहे एक चौथाई उपग्रहों के मालिक बन गए हैं. अच्छा हां पिछले दो साल में कंपनी ने एक दर्जन से ज्यादा Starlink मिशन भेजे हैं. मस्‍क की कंपनी 40 हजार सैटलाइट भेजना चाहती है जिससे हाई-स्पीड इंटरनेट तैयार किया जा सके.

कंपनी की वेबसाइट पर नजर डाली जाए तो उसमें साफ तौर पर इस बात का जिक्र किया गया है 2021 तक वो पूरी दुनिया को हाई स्पीड इंटरनेट दे देंगे. यानी अफ्रीका और एशिया के वो गांव जहां आज भी दूध, ब्रेड जैसी मूलभूत चीजें नहीं मिलतीं वहां इंटरनेट मिलेगा.

जिक्र भारत का हुआ है तो बताते चलें कि एलन मस्क ने भारत सरकार को देश में सैटेलाइट आधारित इंटरनेट सेवा देने की अनुमति देने का अनुरोध बहुत पहले ही कर लिया था. यदि मस्क को ये अनुमति मिल जाती है तो मस्क वाला इंटरनेट मुकेश अंबानी वाले इंटरनेट से कहीं ज्यादा सस्ता होगा. लेकिन बड़ा सवाल है कि क्या यहां भारत में मस्क कामयाब होंगे?

देखो भइया लगाने को तो इस मैटर पर 5-5 रुपये की शर्त लगाई जा सकती है लेकिन चूंकि 5 रुपए में कोई अच्छा बिस्किट का पैकेट भी नहीं मिलता इसलिए हम शर्त का प्लान बदलकर एकदम डायरेक्ट बात करते हैं. भारत के लिए मस्क कुच्छो कर लें लेकिन यहां डंका मुकेश भाई अंबानी का ही बजेगा. अब कोई पूछे काहे? तो वजह दो हैं पहली तो भाई की ख़ुद की मेहनत दूसरी आशिकों की दुआएं.

इस मैटर को समझने के लिए हमें 2002 के उस दौर की यात्रा करनी पड़ेगी जब धीरूभाई के बर्थडे पर रिलाइंस ने महज चंद रुपयों में हर हाथ मोबाइल दिया था. फ्री का फोन मिलने से आशिक से माशूक से और माशूक ने महबूब से दिल खोलकर बातें की और सिर्फ बातें ही की. भले ही इस सुविधा का भारी नुकसान रिलायंस को उत्सना5 पड़ा हो लेकिन जो बात है हम भारतीयों ने दोनों भइयों अनिल और मुकेश को दुआएं खूब दीं.

आज भले ही जियो का रिचार्ज सबसे महंगा हो मगर मुकेश ने भी जब जियो लांच किया था यही मोडस ऑपरेंडी अपनाई जियो से हर नेटवर्क पर लोगों ने खूब फ्री में बातें की. फेसबुक चलाया व्हाट्सएप पर जानू ने बेबी को और बेबी ने जानू को खूब फूल पत्तियों के साथ लव यू, मिस यू, गुड मॉर्निंग, गुड नाईट भेजा.

देखो भइया अपना भारत कृषि प्रधान के साथ साथ आस्था प्रधान देश भी है तो अगर अभी यहां हाल फिलहाल में रिलायंस वाले मुकेश नंबर 1 पर है तो इसमें रमेश, सुरेश, गफूर, रजिया जैसों के योगदान को भुलाया नहीं जा सकता. इसलिए मॉरल ऑफ द स्टोरी यही है कि अगर आने वाले वक्त के मद्देनजर एलन भाई मस्क कोई महा प्लान बना रहे हैं तो वो हिंदुस्तानी आशिकों को किसी भी सूरत में इग्नोर नहीं करें. यही वो लोग है जो मस्क का विजय ध्वज अपने अपने हाथों में थामे आगे आगे चलेंगे.

ये भी पढ़ें -

Propose Day: प्रपोज तो बस शाहरुख करते हैं आप और हम किस खेत की मूली हैं!

Propose Day: सुनो, प्रेम के प्रपोजल का कोई प्रोटोकॉल नहीं होता

'किसान कांड' के बाद ट्रैक्टर भले ही दबंग बन गया हो, मगर बेइज्जती भी तबीयत से हुई

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय