charcha me| 

होम -> ह्यूमर

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 08 अक्टूबर, 2021 08:50 PM
देवेश त्रिपाठी
देवेश त्रिपाठी
  @devesh.r.tripathi
  • Total Shares

पुरानी बॉलीवुड फिल्मों में एक दौर था, जब हर फिल्म में अरबपति-करोड़पति एक खड़ूस सा विलेन टाइप दिखने वाला हीरोइन का बाप हीरो के मुंह पर ब्लैंक चेक फेंक के मारता था. और, कहता था कि जितनी चाहे रकम भर लो, लेकिन मेरी बेटी की जिंदगी से निकल जाओ. बॉलीवुड फिल्मों का खुद्दार और मेहनतकश हीरो इन पैसों को लात मारकर कहता था कि अब मैं अपने पैरों पर खड़ा होकर ही वापस आऊंगा. फिर जैसे आमतौर पर हर बॉलीवुड फिल्म में होता रहा है कि अचानक ही किस्मत उस पर मेहरबान हो जाती है और वो करोड़पति बनकर उस खड़ूस पिता को मुंहतोड़ जवाब देता है. हैंप्पी एंडिंग. लेकिन, ऐसा मौका केवल फिल्मों में ही मिलता है. वैसे भी अब करोड़पति बनने के कई तरीके सामने आ गए है. कहीं लोग कौन बनेगा करोड़पति जैसे टीवी गेम शो में ज्ञान के सहारे अपने ऊपर पैसों की बारिश करवाने में सफल हो रहे हैं. कहीं महाराष्ट्र के किसी मछुआरे के जाल में 'सी गोल्ड' फिश फंसती हैं, जो उसे करोड़पति बना जाती है.

आसान शब्दों में कहें, तो ज्ञान और किस्मत के सहारे करोड़पति बनना अब कोई बड़ी बात नजर नहीं आती है. मतलब 'एक आइडिया आपकी दुनिया बदल सकता है' वाली लाइन पर चलते हुए भारत में अनगनित स्टार्टअप खड़े कर दिए गए है. इनमें से कईयों का टर्नओवर करोड़ों में पहुंच भी चुका है. भारत में डिजिटिल मनी का दौर आ गया है, तो अब लोग बड़ी से बड़ी रकम भी मोबाइल के जरिये ट्रांसफर-ट्रांसफर खेल लेते हैं. तो, चेक से लेन-देन अब कम ही बचा है. हालांकि, यदा-कदा और कई जगहों पर रुपयों के लेन-देन में चेक का उपयोग किया ही जा रहा है. जस्ट इमेजिन कीजिए के अगर किसी को ब्लैंक चेक मिल जाए, तो वो क्या करेगा? वैसे, इस ब्लैंक चेक का क्या करना है, ये सोचने से पहले ये भी तय होना जरूरी है कि ये चेक किसी को मिले तो सही. वैसे, ब्लैंक चेक से याद आया कि पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड यानी पीसीबी के नए-नवेले अध्यक्ष रमीज राजा ने दावा किया है कि अगर पाकिस्तान की टीम भारत को टी20 विश्व कप में हरा देती है, तो पीसीबी को एक इनवेस्टर की तरफ से ब्लैंक चेक मिलेगा.

इसी महीने दुबई और ओमान में भारत की मेजबानी में ICC T20 World Cup 2021 का आयोजन होना है.इसी महीने दुबई और ओमान में भारत की मेजबानी में ICC T20 World Cup 2021 का आयोजन होना है.

जानकारी के लिए बता देते हैं कि इसी महीने दुबई और ओमान में भारत की मेजबानी में ICC T20 World Cup 2021 का आयोजन होना है. और, इस मेगा इवेंट के लिए ही पीसीबी अध्यक्ष रमीज राजा पाकिस्तानी खिलाड़ियों को सपना दिखा रहे हैं कि अगर उन्होंने भारत को हरा दिया, तो ब्लैंक चेक मिलेगा. वैसे, टी20 वर्ल्ड कप का फाइनल 14 नवंबर को होगा. लेकिन, इससे पहले ही इस मेगा इवेंट का सबसे रोमांचक मैच 24 अक्टूबर को होना है. जिसमें चिर प्रतिद्वंदी भारत-पाकिस्तान एकदूसरे से भिड़ते नजर आएंगे. हालांकि, ये खेल का मैदान होगा. लेकिन, भारत औऱ पाकिस्तान के बीच मैच को लेकर इंटेंसिटी को देखते हुए इसे एक तरह से युद्ध ही कहा जा सकता है.

खैर, वापस ब्लैंक चेक पर आते हैं. तो, बात ऐसी है कि आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया और पाकिस्तानी क्रिकेट टीम भी आपस में भिड़ेंगी. और, इसी मैच को लेकर पीसीबी अध्यक्ष रमीज राजा का कहना है कि टीम इंडिया को हराने पर पीसीबी को ब्लैंक चेक मिलेगा. पाकिस्तान जैसे दुनिया जहान के कर्ज में डूबे देश को अगर ब्लैंक चेक मिल जाए, तो वो क्या करेगा? वैसे, इसके लिए टीम इंडिया को हराना जरूरी है और वो पाकिस्तानी क्रिकेट टीम कर पाएगी या नहीं, ये तो टी20 वर्ल्ड कप शुरू होने पर ही पता चलेगा. लेकिन, रमीज राजा शायद ये भूल रहे हैं कि दुनियाभर के बड़े-बुजुर्ग बता गए हैं कि जितनी चादर हो, हमेशा उतने ही पैर फैलाने चाहिए. लेकिन, पाकिस्तान के बारे में इस तरह की बात सोचना थोड़ा अजीब लगता है. जो पाकिस्तान पूरी दुनिया के कर्ज में लदा हुआ हो, वहां का कोई बंदा पाकिस्तानी टीम के लिए ब्लैंक चेक देने को तैयार बैठा है, ये सोचकर ही हंसी आती है.

रमीज राजा भूल रहे हैं कि बड़े-बुजुर्ग बता गए हैं कि जितनी चादर हो, हमेशा उतने ही पैर फैलाने चाहिए.रमीज राजा भूल रहे हैं कि बड़े-बुजुर्ग बता गए हैं कि जितनी चादर हो, हमेशा उतने ही पैर फैलाने चाहिए.

कर्ज के मामले में पाकिस्तान की हालत देखते हुए वहां की आवाम यही दुआ करेगी कि पाकिस्तानी क्रिकेट टीम किसी भी तरह से टीम इंडिया को हरा दे. वैसे, ब्लैंक चेक की बात सामने नहीं आती. तो भी वो यही मनाते. लेकिन, अब रमीज राजा ने ब्लैंक चेक की बात सार्वजनिक कर दी है, तो लोगों की उम्मीदें बढ़ना तय है. हो सकता है कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान खुद ही उस इनवेस्टर से ये चेक लेने चले जाएं. अगर ऐसा हो जाता है, तो उस इनवेस्टर के सजदे में मारे खुशी के पूरा पाकिस्तान झूम उठेगा. आखिर कौन सा देश ऐसा मौका छोड़ने की गलती करेगा, जिसमें उसका पूरा कर्ज खत्म होनी की जरा सी भी गुंजाइश नजर आ रही हो. वैसे, टीम इंडिया के किसी जबरे फैन से पूछ लीजिए कि पाकिस्तान को पटखनी देने या टी20 वर्ल्ड कप में से एक को चुनना हो, तो वह बिना एक पल गंवाए पाकिस्तान को धर पटकने की बात ही कहेगा. क्योंकि. टीम इंडिया के फैन्स को पता है कि पाकिस्तान को पटका दिया है, तो ट्राफी जीतने की संभावना अपनेआप बढ़ गई है.

सभी जानते हैं कि भारत-पाकिस्तान के बीच मैच का दबाव किसी भी अन्य मैच के दबाव से कहीं ज्यादा होता है. इन हालात में भी अगर टीम इंडिया पाकिस्तानी क्रिकेट टीम को पटखनी दे सकती है, तो किसी भी क्रिकेट टीम को हराने का माद्दा टीम इंडिया के अंदर है. खैर, फिर से वापसी ब्लैंक चेक की ओर करते हैं. इस ब्लैंक चेक को लेकर रमीज राजा को एक प्यारा से सजेशन देने का मन कर रहा है कि भाई साहब...केवल ब्लैंक चेक मिलने से ही कुछ नहीं होता है. पहले जाकर चेक करा लो कि उस इनवेस्टर के अकाउंट में पैसे कितने हैं. खुदा ना खास्ता अगर टीम इंडिया हार गई और वो बंदा भी भारत के नीरव मोदी जैसा निकला, तो आपको कसम अल्लाह की बहुत बद्दुआएं मिलने वाली हैं...जनाब. मतलब हर आदमी को पता है कि एक ब्लैंक चेक में जितनी चाहो, उतनी रकम भरी जा सकती है. और, अगर उस इनवेस्टर के अकाउंट में पाकिस्तान का कर्ज उतारने लायक रकम न हुई, तो कहीं के नहीं रहोगे, लिखकर ले लो.

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय