New

होम -> ह्यूमर

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 22 सितम्बर, 2020 02:54 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

जैसा माहौल तैयार हुआ है अक्सर ही लोग हंसी मजाक में कह देते हैं कि एक दिन सब बिक जाएगा और अगर कोई बचा तो वो केवल मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) होंगे. जिस हिसाब से मुकेश भाई एक के बाद एक नई नई चीजें खरीद रहे हैं या फिर जैसे चीजों पर उनकी हिस्सेदारी है महसूस होता है कि देश एक मॉल है और मुकेश भाई टाइमपास करते हुए खरीदारी पर निकले हैं और सब कुछ खरीद कर ही मानेंगे. वाक़ई कितना अजीब है कि जिस क्षण हम 100 रुपए की सब्जी खरीदने के बाद 5 रुपए का धनिया खरीदने में घबराते हों मुकेश भाई एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन, बस स्टेशन, तेल के कुएं, कोयले की खदान खरीदने के बाद अब गेमिंग इंडस्ट्री में अपना कब्जा जमाने वाले हैं. खबर एकदम पक्की और पूर्णतः खरी है. जल्द ही हम युवाओं के बीच लोकप्रिय गेम 'Pubg' को रिलायंस के घर जाते देखेंगे.

Pubg, Reliance, Jio, Mukesh Ambani, China, App,पब्जी यूजर्स को सबसे बड़ी राहत मुकेश अंबानी और रिलायंस ने दे दी है

माना जा रहा है कि साउथ कोरिया के गेमिंग दिग्गजों में शुमार पब्जी और रिलायंस के बीच बातचीत अपने अंतिम पड़ाव में है और यदि सबकुछ सही रहा तो जल्द ही पब्जी रिलायंस के पिंजड़े में कैद हो जाएगा. ध्यान रहे कि लोगों की शिकायतों और सुरक्षा का हवाला देकर अभी बीते दिनों ही सरकार ने पब्जी पर शिकंजा कसा था और उसे बैन कर दिया था.

दिलचस्प बात ये रही कि जिस वक्त ये सब हुआ था पब्जी को जहां एक तरफ देश की अखंडता और एकता के लिए खतरा बताया गया तो वहीं मां बाप ने भी सरकार से अनुरोध किया था कि चूंकि इससे बच्चों का काफी नुकसान हो रहा है इसलिए इसपर लगाम कसी जाए. अब जबकि रिलायंस और पब्जी कॉर्पोरेशन के बीच बातचीत का दौर चल रहा है सारा अड़ंगा रिवेन्यू को लेकर लगा है.

देखा जा रहा है कि अब आगे जो पैसा आएगा वो पब्जी और रिलायंस के बीच किस हिसाब से बंटेगा. बात चूंकि पब्जी की चल रही है तो बता दें कि अन्य किसी देश के मुकाबले पब्जी भारत के प्रति इसलिए भी इतना गंभीर है क्यों कि यहां पब्जी यूजर्स की संख्या करोड़ों में है.

ऐसा बिल्कुल भी नहीं है कि पब्जी और रिलायंस के बीच बातचीत का ये दौर बैन के बाद शुरू हुआ है. बता दें कि जब पहली बार भारत सरकार ने चीनी ऐप्स पर बैन लगाया था तभी से ही पब्जी रिलायंस की क्षरण में आ गया था. दोनों ही कंपनियों की लीगल टीम्स आमने सामने हुईं थीं और आने वाले पैसे को लेकर विमर्श हुआ था.

बहरहाल बात की शुरुआत गेमिंग इंडस्ट्री में रिलायंस के आने या ये कहें कि पब्जी खरीदने से हुई थी तो बताना जरूरी है कि अब रिलायंस के हाथ में आने के बाद पब्जी पवित्र हो गया है और अब इससे किसी को कोई खतरा या किसी भी प्रकार की कोई हानि नहीं है.

बाक़ी बात अगर रिलायंस की हो तो इतना तो साफ हो गया है कि न तो रिलायंस न ही मुकेश अंबानी ने कच्ची गोलियां खेली हैं. रिलायंस और मुकेश वहीं हाथ डालते हैं जहां इन्हें फायदा दिखता है. देश में जैसा युवाओं के बीच पब्जी को लेकर क्रेज है पब्जी के दीवाने भगवान से बस यही मना रहे हैं कि किसी भी सूरत में ये बैन हट जाए और वो दोबारा पब्जी खेल पाएं.

पब्जी का रिलायंस के साथ आना पब्जी कॉर्पोरेशन और मुकेश अंबानी के लिए कितना फायदेमंद होगा इसका जवाब वक़्त देगा लेकिन जैसे वर्तमान में रिलायंस पब्जी के प्रति गंभीर हुआ है उसे देखकर इतना तो साफ हो गया है कि गेमिंग इंडस्ट्री में आने से पहले रिलायंस ने अपना होम वर्क पक्का किया है. रिलायंस जानता है कि पब्जी पर कब्जा जमाकर उसे ऐसा वैसा नहीं बल्कि करोड़ों रुपए का मुनाफा होगा.

ये भी पढ़ें -

PUBG gamer ने ओपन लेटर में 'मन की बात' कहकर खेल खत्म किया!

PUBG ban होने से मायूस लोगों को 5 गेम्स में सहारा मिल गया

भारत में PUBG ban पर हंस रहे Tinder की खुशी पाकिस्तान ने छीन ली!

#PUBG, #रिलायंस, #जियो, Pubg News, Reliance Jio Acquired Pubg, Mukesh Ambani

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय