New

होम -> ह्यूमर

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 05 फरवरी, 2021 02:39 PM
देवेश त्रिपाठी
देवेश त्रिपाठी
  @devesh.r.tripathi
  • Total Shares

अंतरराष्ट्रीय पॉप स्टार रिहाना (Rihanna) ने किसान आंदोलन का समर्थन कर ना चाहते हुए भी एक बड़ी मुसीबत मोल ले ली है. रिहाना ने ट्वीट कर लिख तो दिया कि 'व्हाय आर नॉट वी टॉकिंग अबाउट दिस अर्थात हम इसके बारे में बात क्यों नहीं कर रहे'. लेकिन, उन्होंने इस मामले भारत को कमतर आंकने की गलती कर दी. क्रिकेट के भगवान से लेकर बॉलीवुड की तमाम हस्तियों ने रिहाना समेत उन सभी अंतरराष्ट्रीय कलाकारों (कलाकारों के रूप में यहां मुख्य रूप से ग्रेटा थनबर्ग का नाम याद रखें, उसकी कहानी आगे बताऊंगा) को दो टूक शब्दों में लताड़ लगा दी कि ये हमारा आंतरिक मामला है और आपको इसमें कूदने की जरूरत नहीं है. लंबे स्तर पर भद्द पिटने के बाद विदेश मंत्रालय भी अंतत: जाग गया. विदेश मंत्रालय की ओर से कहा गया कि ऐसे मामले में बिना मुद्दे की समझ के ट्वीट करने से बचना चाहिए. कई लोगों की ओर से इस मामले पर ट्वीट कर एक 'अघोषित सैलाब' (ग्रेटा को कलाकार लिखने का छोटा सा कारण ये भी है) ला दिया गया. तमाम आरोप-प्रत्यारोप के बीच आम भारतीयों का गुस्सा भी इसे लेकर भड़क उठा. मतलब हमारे घर के अंदर की बात को आप दुनिया के सामने कैसे ले आओगे. आज के समय में जब लोग अपने पड़ोसी को 'धर नहीं गांठते हैं', तो इस मामले पर अंतरराष्ट्रीय दखल तो कतई बर्दाश्त नहीं कर सकते. एक अच्छे 'पड़ोसी' की भूमिका निभाने का अर्थ ये नहीं है कि आप किसी के निजी मामले में अपनी नाक घुसेड़ दें.

ढिंचैक पूजा ने अपने अगले गाने से रिहाना को मुंहतोड़ जवाब देने की ठान ली है.ढिंचैक पूजा ने अपने अगले गाने से रिहाना को मुंहतोड़ जवाब देने की ठान ली है.

खैर, बात रिहाना की हो रही थी, तो उसी पर वापस आते हैं. रिहाना के किसान आंदोलन का समर्थन करने से जहां एक ओर हरियाणवी और पंजाबी गानों पर अपने डांस मूव्स के सहारे लाखों लोगों का दिल जीतने वाली 'देसी गर्ल' सपना चौधरी के आगे रोजी-रोटी की समस्या (इस मामले को जानने के लिए यहां क्लिक करें.) पैदा होने का खतरा बढ़ गया है. दूसरी ओर रिहाना का करियर भी अब खतरे में नजर आने लगा है. रिहाना का करियर खतरे में आने वाली बात आपने बिलकुल ठीक पढ़ी है. दरअसल, उड़ते-उड़ते एक बात सामने आई है, इसे लेकर लोगों के दावे भी सौ फीसदी सही होने के हैं. कहा जा रहा है कि रिहाना के ट्वीट से केवल तेंडुलकर और सिंघम को ही गुस्सा नहीं आया है. बल्कि, मशहूर सिंगर और यूट्यूबर ढिंचैक पूजा (Dhinchak Pooja) ने भी अपने अगले गाने से रिहाना को मुंहतोड़ जवाब देने की ठान ली है. अब यहां आपको बताने की जरूरत तो नहीं ही पड़ेगी कि ढिंचैक पूजा के गानों से हमारे देश की आबादी का एक बड़ा हिस्सा मनोरंजन प्राप्त करता आ रहा है. अपने बेसुरे राग और अजोबोगरीब गानों को पर्स में रखकर ढिंचैक पूजा अपने 'दिलों का शूटर है मेरा स्कूटर' के साथ रिहाना पर हमला बोलने के लिए निकल चुकी हैं. देशभर में मशहूर इस हस्ती को बिग बॉस के सीजन 11 में भी जगह दी गई थी. ऐसी खबर है कि 'सेल्फी मैंने ले ली आज' गाने से करोड़ों दिलों की धड़कन बनने वाली ढिंचैक पूजा शायद अब रिहाना के करियर को खत्म करने के बाद ही सुर में आएंगी.

ग्रेटा थनबर्ग ने जो 'टूलकिट' शेयर करने के बाद डिलीट कर दी, उसने ही सारा रायता फैला दिया.ग्रेटा थनबर्ग ने जो 'टूलकिट' शेयर करने के बाद डिलीट कर दी, उसने ही सारा रायता फैला दिया.

ग्रेटा थनबर्ग को 'कलाकार' क्यों कहा था, वजह आप यहां जानेंगे. ग्रेटा थनबर्ग (Greta Thunberg) ने किसान आंदोलन का समर्थन किया था. इसमें शायद कोई भी गलत बात नहीं थी. लेकिन, इसके बाद उन्होंने जो 'टूलकिट' शेयर करने के बाद डिलीट कर दी, उसने ही सारा रायता फैला दिया. ग्रेटा थनबर्ग ने एक गूगल डॉक्यूमेंट फाइल शेयर की थी. जिसमें किसान आंदोलन को कैसे और कब समर्थन देना है, इस सोशल मीडिया कैंपेन का पूरा शेड्यूल बताया गया था. इसके साथ ही भारत सरकार पर अंतरराष्ट्रीय दबाव बनाने की की कार्ययोजना भी साझा की गई थी. इस डॉक्यूमेंट में भाजपा सरकार को फासीवादी कहा गया था. कहा जा सकता है कि किशोरावस्था में ऐसी गलतियां हो जाती हैं. मान लेते हैं कि बच्चे राजनीति और कूटनीति के विषयों का ज्ञान कम रखते हैं. ऐसे में उनसे ये गलती हो गई. अपन फिर विषय से भटक गए, चलिए वापस मेन मेन्यू मतलब रिहाना पर फिर से लौटते हैं. हर आदमी का बदला लेने का तरीका अलग होता है. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जारी इस धक्का-मुक्की से कई बड़े बिजनेसमैन भी खफा हैं. मार्केट में अफवाह (पक्की खबर) फैली है कि जल्द ही एक बड़े बिजनेसमैन 'रिहाना' से अपने नाती के मुंडन संस्कार में उन्ही के गानों पर परफॉर्म कराएंगे. अपनी बेटी की शादी में वो एक अमेरिकन सिंगर को कई करोड़ देकर पहले ही गाना गवा चुके हैं. ग्रेटा वाले गूगल डॉक्यूमेंट में उनका भी नाम लिखा था. खैर, क्रोध किसी को भी और किसी भी बात पर आ सकता है, लेकिन अगर बात देश की हो, फिर कोई पीछे नहीं हटता है.

सुनील शेट्टी ने भी #IndiaAgainstPropaganda के समर्थन में ट्वीट किया था.सुनील शेट्टी ने भी #IndiaAgainstPropaganda के समर्थन में ट्वीट किया था.

बॉलीवुड के गुजरे जमाने के एक अभिनेता भी रिहाना और अन्य अंतरराष्ट्रीय सेलेब्स के ट्वीट के बाद गुस्से से भरे हुए हैं. बॉर्डर फिल्म में एंटी टैंक माइन लेकर पाकिस्तानी टैंकों के सामने बिना जान की परवाह किए कूद जाने वाले सुनील शेट्टी ने रिहाना को पहले अपने गिरेबान में झांकने की नसीहत दे डाली. बॉर्डर फिल्म में 'जय मां शक्ति' कहते हुए पाकिस्तानी सैनिकों का खून सुखा देने वाले सुनील शेट्टी खुद को किसान भी बताते हैं. हालांकि, उन्हें ट्रोलर्स ने निशाने पर ले लिया था. जिस पर उन्होंने एंटी ट्रोलर्स माइन उठा ली और मामला ठंडा पड़ गया. कुल मिलाकर जिस तरह अंतरराष्ट्रीय सेलेब्स ने किसान आंदोलन का मामला उठाकर भारत की सरकार को निशाने पर लिया है. उसी तरह से उनको जवाब भी मिल रहे हैं. 'झांसी की रानी' कंगना रनौत की चर्चा इसलिए नहीं की, क्योंकि वे ऐसे मामले में प्रतिक्रिया देने से पहले दिमाग से कम ही सोचती हैं. किसान आंदोलन का मामला गर्म होता जा रहा है. इसी बीच मेरी रोटी ठंडी हो गई है. रोटी के लिए माता जी को थैंक यू. गेंहू पीसने के लिए चक्की वाले अंकल जी को थैंक यू. गेंहू बेचने वाले दुकानदार को थैंक यू. दुकानदार तक गेंहू पहुंचाने वाले बिचौलिये को थैंक यू. गेंहू उगाने वाले किसान को तो थैंक यू कहना जरूरी ही नहीं देश की सबसे बड़ी जरूरत है, चाहे मानो या न मानो. वैसे ये वाला थैंक यू किसान नेताओं को नहीं दिया जाएगा.

लेखक

देवेश त्रिपाठी देवेश त्रिपाठी @devesh.r.tripathi

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं. राजनीतिक और समसामयिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय