New

होम -> सियासत

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 03 फरवरी, 2021 08:40 PM
देवेश त्रिपाठी
देवेश त्रिपाठी
  @devesh.r.tripathi
  • Total Shares

हरियाणवी गानों पर अपने डांस मूव्स से लोगों को दीवाना बनाने वाली सपना चौधरी (Sapna Choudhary) के दिन अब लदने वाले हैं. देशभर में 'देसी गर्ल' के नाम से मशहूर सपना चौधरी को अब अंतरराष्ट्रीय पॉप स्टार रिहाना (Rihanna) से कड़ी टक्कर मिलने की पूरी संभावना जताई जा रही है. हरियाणा और पंजाब के कई लोगों ने अपना फोकस सपना के गानों से रिहाना के सॉन्ग पर शिफ्ट भी कर लिया है. देश की राजधानी दिल्ली में चल रहा किसान आंदोलन (Farmer Protest) अब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मशहूर हो गया है. किसान आंदोलन का समर्थन करने के बाद भारत में पॉप सिंगर रिहाना की फैन फॉलोइंग बढ़ती हुई देखी जा सकती है. बीते कुछ घंटों के अंदर ही ट्विटर पर उनके एक मिलियन से ज्यादा फॉलोवर बढ़ गए हैं. ये सब कुछ केवल किसान आंदोलन को लेकर किए गए एक ट्वीट के चलते हुआ है. आने वाले समय में अगर पंजाब और हरियाणा में सपना चौधरी को किनारे करते हुए रिहाना के गाने बजने लगें, तो लोगों को चौंकना नहीं चाहिए.

रिहाना ने भारत में चल रहे किसान आंदोलन को लेकर एक खबर शेयर करते हुए सवाल उठाया है कि हम इस बारे में बात क्यों नहीं कर रहे हैं?रिहाना ने भारत में चल रहे किसान आंदोलन को लेकर एक खबर शेयर करते हुए सवाल उठाया है कि हम इस बारे में बात क्यों नहीं कर रहे हैं?

कैरेबियन पॉप सिंगर रिहाना अपने एक ट्वीट को लेकर खासी चर्चा में हैं. रिहाना ने भारत में चल रहे किसान आंदोलन को लेकर एक खबर शेयर करते हुए सवाल उठाया है कि हम इस बारे में बात क्यों नहीं कर रहे हैं? इसके साथ उन्होंने एक खबर भी शेयर की है. जिसमें किसानों और पुलिस के बीच हिंसा और इंटरनेट सेवा बंद करने की बात कही गई है. रिहाना के इस ट्वीट से खलबली मच गई है. इस दौरान भारत में उनके फैन्स की संख्या में बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है. रिहाना उन हस्तियों में शामिल हैं, जो किसी भी मुद्दे पर अपनी बेबाक राय रखती हैं. इसी के साथ भारत में उनके धर्म और उनके मुस्लिम होने को लेकर भी खोजबीन की जा रही है. गूगल पर इस ट्वीट के बाद बड़ी संख्या में लोग उनका धर्म भी खोजते दिख रहे हैं.

 

सोशल मीडिया के इस दौर में राष्ट्रीय हो या अंतरराष्ट्रीय हस्तियां, सभी को दो हिस्सों में बांटा जा सकता है. इनमें से एक वर्ग हमेशा विवादों से किनारा करते हुए कुछ भी कहने से बचता है. वहीं, दूसरा वर्ग हर मुद्दे पर खुलकर अपनी बात रखता है. उदाहरण के लिए कंगना रनौत, स्वरा भास्कर जैसी बॉलीवुड हस्तियां भी इस दूसरे वर्ग में आती हैं. हालांकि, ये दोनों ही अपने-अपने नजरिये से मुद्दों पर अपनी राय रखती हैं. कंगना को आप राष्ट्रवाद की क्वीन के रूप में, तो स्वरा भास्कर को विरोधात्मक भूमिका निभाती हुई एक्टिविस्ट कलाकार मान सकते हैं.

वैसे हम बात कर रहे थे कि सपना चौधरी के सामने रोटी-रोजगार की समस्या आने वाले कुछ समय में पैदा हो सकती है. अंतरराष्ट्रीय सिंगर रिहाना के किसान आंदोलन को लेकर सवाल उठाने के साथ ही देशभर के कई 'ताऊ' इस पॉप स्टार को अपना समर्थन दे रहे हैं. सिंगर रिहाना के किसान आंदोलन को लेकर ट्वीट करने के बाद कुछ लोगों ने उन्हें म्यांमार का मामला भी उठाने की सलाह दी. इसको अमल में लाते हुए रिहाना ने म्यांमार में हुए तख्तापलट पर भी अपनी प्रार्थनाएं प्रकट कर दीं. कहा जा रहा है कि ऐसा ही चलता रहा, तो जल्द ही हरियाणा-पंजाब और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में रिहाना के गाने फुल वॉल्यूम में बजते सुनाई देंगे. बीते साल सपना चौधरी ने चोरी-छिपे शादी भी कर ली थी. जिसके बाद से उनके कई फैन्स नाराज चल रहे थे.

सिंगर रिहाना के किसान आंदोलन को लेकर ट्वीट करने के बाद कुछ लोगों ने उन्हें म्यांमार का मामला भी उठाने की सलाह दी.सिंगर रिहाना के किसान आंदोलन को लेकर ट्वीट करने के बाद कुछ लोगों ने उन्हें म्यांमार का मामला भी उठाने की सलाह दी.

कल तक किसान आंदोलन का मुद्दा राष्ट्रीय स्तर तक ही बना हुआ था. अब अंतरराष्ट्रीय हो चला है. रिहाना के ट्वीट के बाद तो जैसे अंतरराष्ट्रीय हस्तियों में इस मुद्दो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उठाने की होड़ सी लग गई. अमेरिकी उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस (Kamala Harris) की भांजी मीना हैरिस (Meena Harris), पर्यावरणविद ग्रेटा थनबर्ग (Greta thunberg) और पूर्व पॉर्न स्टार मिया खलीफा (Mia Khalifa) समेत कई अन्य अंतरराष्ट्रीय हस्तियों ने भी किसान आंदोलन के समर्थन में ट्वीट किया है.

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर किसान आंदोलन के मशहूर होने और हरियाणवी डांसर सपना चौधरी के सामने पैदा हुई समस्या की खबर लगते ही भारत सरकार नींद से जाग गई है. विदेश मंत्रालय ने इस मामले में बिना नाम लिए एक लंबा-चौड़ा आग्रह इन मशहूर हस्तियों से किया. विदेश मंत्रालय की ओर से आग्रह करते हुए कहा गया कि ऐसे मामलों पर टिप्पणी करने से पहले तथ्यों का पता लगाया जाए और मुद्दों की उचित समझ पैदा की जाए. साथ ही इसमें कहा गया है कि मशहूर हस्तियों द्वारा सनसनीखेज सोशल मीडिया हैशटैग और कमेंट्स के प्रलोभन का शिकार होना, न सटीक है और न ही जिम्मेदाराना है.

आने वाले समय में किसान आंदोलन का जो होना होगा, वो हो या नहीं. मोदी सरकार को जो करना है, वो हो या नहीं. किसानों की समस्याओं का हल निकले या न निकले. लेकिन, सपना चोधरी के सामने एक बड़ी ही विकट समस्या आ खड़ी हुई है. अगर पॉप सिंगर रिहाना भारत के हरियाणा-पंजाब और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में मशहूर हो गईं, तो आगे उनको अपना करियर किसी और चीज में बनाने की ओर रुख करना पड़ेगा. सपना चौधरी के फैन्स को पता होना चाहिए कि रिहाना को 9 ग्रैमी अवॉर्ड्स, 13 अमेरिकन म्यूजिक अवॉर्ड्स, 12 बिलबोर्ड म्यूजिक अवॉर्ड्स मिल चुके हैं. वहीं, सपना चौधरी के खाते में ऐसी कोी बड़ी उपलब्धि नहीं है.

लेखक

देवेश त्रिपाठी देवेश त्रिपाठी @devesh.r.tripathi

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं. राजनीतिक और समसामयिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय