New

होम -> ह्यूमर

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 15 दिसम्बर, 2021 12:37 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

शादी Ones in a lifetime moment है. लेकिन अमीरों के लिए. मतलब अमीरों का तो शादी को लेकर ऐसा है कि हर मूमेंट सेलिब्रेट होता है. डीजे, डांस, खाना - पीना मौज मस्ती, फ़ोटो सेल्फ़ी और अब क्योंकि अमीरों में डेस्टिनेशन वेडिंग का चस्का सवार है सो घूमना फिरना सो अलग. वहीं आम आदमी की शादी बस हो जाती है. एक दो रस्मों के साथ. एक दो रस्में भी क्या हैं गर जो लड़का हुआ तो उसे ये टेंशन की शादी वाले दिन बैंड वाला लेट न कर दे और दोस्तों की 'व्यवस्था' का टेंशन सो अलग वहीं लड़की हुई तो बेचारी इसमें परेशान कि जिस पार्लर वाली को बोला है कहीं वो ऑड फाउंडेशन लगाकर शादी वाले मेकअप की लंका न लगा दे साथ ही मेहंदी का डिज़ाइन... उसका टेंशन लड़कियों को अलग ही लेवल की टेंशन देता है. यूं तो ये और इस जैसी और भी कई सारी बातें मौके बेमौके याद आ ही जाती हैं मगर आज ये क्यों याद आईं ? तार राजस्थान से और राजस्थान में हुई एक्टर विक्की कौशल और कैटरीना कैफ की शादी से जुड़े हैं.

Vicky Kaushal, Katrina Kaif, Marriage, Picture, Pre Wedding photoshoot, Common Man, Satireअपने प्री वेडिंग शूट में कहर बरपा कर रहे हैं विक्की कौशल और कैटरीना कैफ

उफ भाईसाहब क्या हव्वा था विक्की और कैटरीना की शादी को लेकर मतलब जिस गुपचुप ढंग से ये शादी हुई उतने गुपचुप ढंग से सड़क पर करतब दिखाने वाला जादूगर जमूरे की कलाई या गर्दन पर छुरा नहीं रखता. खूब प्रोपोगेंडा था इस शादी को लेकर. कौन आया? कौन नहीं आया? लंच और डिनर के मेन्यू में क्या है? फोटोज क्यों नहीं आ रहीं से लेकर तमाम तरह की चिंताएं देश और देश की जनता को घेरे हुए थीं.

लोग पूरी भक्ति के साथ इंस्टाग्राम खोलते. कैटरीना और विक्की के शादी जैसे इम्पॉर्टेन्ट इवेंट की फोटोज वहां नदारद होतीं वो बैरंग और खाली हाथ लौट आते.वाक़ई जितनी फिक्र लोगों को इस शादी की नहीं थी उससे ज्यादा फिक्र लोगों को फोटोज की थी. हर किसी को इन तस्वीरों को अपनी फेसबुक और इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर पोस्ट करना और ट्विटर पर ट्वीट कर सोशल मीडिया इंफ्लूएंसर बनना लेकिन सबकी उम्मीदें धरी की धरी रह गईं.

लोगों को लगा कि विक्की और कैटरीना दोनों ही अपनी शादी को पब्लिक डोमेन में नहीं लाएंगे लेकिन फिर जो तस्वीरों का आना शुरू हुआ खत्म होने नाम नहीं ले रहा है . इसी क्रम में विक्की और कैटरीना ने अपनी प्री वेडिंग तस्वीरों को अपने फैंस से साझा कर मुक्ति पा ली है. प्री वेडिंग शूट में चाहे वो कैटरीना हों या विक्की दोनों ही गज़ब लग रहे हैं. तस्वीरों में कैटरीना जहां पीच कलर की साड़ी में हैं तो वहीं विक्की ने शेरवानी पहनी हुई है.

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Katrina Kaif (@katrinakaif)

विक्की कैटरीना की प्री वेडिंग तस्वीरें भले ही इंटरनेट पर तहलका मचा रही हों लेकिन जब इन्हें देख रहे हैं तो मन ट्रांस में चला जा रहा है और भाव विभोर हो जा रहा है. विक्की और कैटरीना बड़े आदमी हैं. दो साल रिलेशनशिप में थे. साथ ही ये ग्लैमर वर्ल्ड से जुड़े हैं प्री वेडिंग शूट इनका तो बनता है मगर एक आम आदमी के रूप में हम जब अपने आप को देखते हैं और प्री वेडिंग जैसी चीज के बारे में सोचते हैं तो उदासी तारी हो जाती है मन खट्टा हो जाता है.

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Vicky Kaushal (@vickykaushal09)

देखिए बात बहुत सीधी है विक्की कैटरीना क्लिक कराएं या रिलेशनशिप में रहकर शादी करने वाला कोई और कपल इन लोगों के लिए प्री वेडिंग जायज है. ये क्यों जायज है क्यों कि चाहे वो पति हो या पत्नी दोनों एक दूसरे को जानते हैं. समझते हैं.

बात क्योंकि आम आदमियों की हुई है तो इतिहास गवाह है कि भारत में आम आदमियों की शादी कैसे होती है. मतलब खुद सोचिये वो लड़का जो इटावा का है और भोपाल में शादी कर रहा है जिसके लिए लड़की उसकी बुआ की देवरानी ने खोजी है क्या वो आदमी अपनी पत्नी संग प्री वेडिंग फ़ोटो शूट को जस्टिफाई कर पाएगा? या ये बताइये कि बलिया के एक छोटे से गांव की लड़की जो ब्याहकर नोएडा आती है क्या वो दे पाएगी दिलकश पोज वो भी ऐसे जो बॉलीवुड एक्ट्रेस को मात दे दें.

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Vicky Kaushal (@vickykaushal09)

लेकिन ग़ालिब की परिकल्पना के तहत इस सवाल पर जवाब के रूप में दिल बहलाने के लिए 70 जवाब आ सकते हैं लेकिन जो सच्चाई है वो न आपसे छिपी है और न ही हमसे. ऐसा नहीं है कि प्री वेडिंग के नाम पर इस तरह के फ़ोटो शूट नहीं होते हैं. बिल्कुल होते हैं. जरूर होते हैं लेकिन दुनिया जानती है कि तस्वीरें कैसी आती हैं. ऐसे प्री वेडिंग शूट्स में कपल कुछ नहीं करता और अगर थोड़ा बहुत कर भी लिया तो वो होता है फोटो ग्राफर के बताए हुए निर्देशों का पालन करना.

यानी अगर फोटोग्राफर कपल को प्री वेडिंग के लिए किसी हिस्टॉरिकल मॉन्युमेंट पर ले जाए और कहे कि दोनों इमारत की पुंगी की तरफ हाथ करो तो कपल ऐसा करता है. या फिर दो फूलों के बीच खड़ा करना. पार्क में लगे पेड़ के पते पकड़ना. आम आदमी के फोटो शूट में अगर कुछ कमाल का होता है तो वो होते हैं कपल के एक्सप्रेशन जो कभी एकदूसरे से मैच नहीं करते और क्योंकि फोटो ग्राफर भी इस बात को जानता है तो वो भी ज्यादा मेहनत नहीं करता.

काम होने से मतलब है काम होना चाहिए का सिद्धांत चलता है उस पल. खैर बात विक्की कैटरीना की हुई है तो दोनों अच्छे लग रहे हैं. अपना तो प्री वेडिंग छोड़िये वेडिंग का फोटो शूट भी अच्छा न आया, क्यों न इसी को देखकर काम चला लिया जाए. शायद इससे बेचैन दिल को करार आ ही जाए. 

ये भी पढ़ें -

Humour: कैटरीना कैफ की शादी की ड्रेस पर ये क्या लिखा है...!

गुजरात में दोपहर में सोने पर महिला की पिटाई, ये गुनाह तो दो गुना है...

Parag Agrawal के ट्विटर सीईओ बनने से ज्यादा कंगना को खुशी है जैक चचा की विदाई की 

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय