New

होम -> ह्यूमर

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 07 दिसम्बर, 2021 08:42 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

कैटरीना कैफ (Katrina Kaif) और विकी कौशल (Vicky Kaushal) की शादी के चर्चे बच्चे बच्चे की जुबान पर है. बुजुर्गों, लड़कियों और शादीशुदा महिलाओं के भी इस शादी पर अपने एक्सपर्ट ओपिनियन हैं. वहीं जिक्र मीडिया का हो तो इस शादी को लेकर देश की मीडिया कभी जेम्स बॉन्ड बन रही है तो कभी ब्योमकेश बक्शी. देश के मर्द और लड़के सन्नाटे में हैं. जो चुपके-चुपके इस शादी को होते हुए देख रहे हैं और विकी कौशल की किस्मत से जल रहे हैं. जैसा कि ज्ञात है इस शादी को लेकर सबसे ज्यादा उत्सुकता अगर मीडिया के बाद किसी में है तो वो देश की महिलाएं और लड़कियां हैं. चाहे किट्टी पार्टी हो या फिर दिसंबर के इस जाड़े में घर के बाहर खटिया डाले और उस पर बैठकर मटर छीलती या फिर स्वेटर बुनती महिलाएं सवाल वही कॉमन सा है और वो ये कि कैटरीना कैफ अपनी शादी के मौके पर क्या पहनेंगी? सवाल इसलिए भी लाजमी है क्योंकि चाहे वो मनीष मल्होत्रा हों या सब्यासाची अभी तक किसी के मुंह से कुछ नहीं निकला है. सब सन्नाटे में हैं. न कोई बाइट आई है न ही कोई ट्वीट पड़ा है. इंस्टाग्राम पर भी सन्नाटा पसरा है.

कैटरीना क्या पहन रही हैं जवाब तो खैर हमको भी नहीं पता है मगर जैसा मिजाज देश का है सबकी अपनी गुत्थी है. सबसे अपने प्रिडिक्शन हैं. हर कोई उतावला हुआ है और जिस तरह का ये पागलपन हैं साफ है कि वो 'शादी वाले कपड़े' को लेकर हम भारतीयों का मोह डंके की चोट पर दुनिया के सामने बयान करता है.

Katrina Kaif Wedding Dress, Katrina Kaif, Vicky Kaushal, Vicky Kaushal Katrina Kaif Marriageपूरे देश के सामने यही सवाल है कि अपनी शादी में कैटरीना क्या पहनेंगी

वाक़ई ये अपने आप में अजीब है कि जिस फिक्र का हमसे कोई लेना देना नहीं है उसके जवाब के लिए हमने खाना-पीना छोड़ दिया है. भूख प्यास को ताख पर रख दिया है. जैसा माहौल है और जिस लेवल की क्यूरियॉसिटी है किसी और चीज की तो जैसे परवाह ही नहीं है. आटा गूंधते हुए, चावल चुनते हुए, दाल छौंकते हुए देश की महिलाएं नॉस्टेल्जिया में चली गई हैं.

कुछ का तर्क है कि जैसा कॉम्प्लेक्शन कैटरीना का है उनपर गहरे रंग जैसे मैरून, पर्पल ब्लू सूट करेंगे. तो वहीं महिलाओं का एक वर्ग वो भी है जो ये मानता है कि अगर कैटरीना लाइट सेड जैसे बेबी पिंक, पीच, लाइट ग्रीन पहनें तो यकीनन उनकी सुंदरता में चार चांद लग जाएंगे.

बात बीते दिनों की है. पड़ोस में एक दीदी हैं उनके घर जाना हुआ तो देखा कि वो अपनी शादी का एल्बम खोल कर बैठी हैं. शादी के 10 साल बाद कोई अपना एल्बम खोले वो भी अगर कोई महिला खोले तो न चाहते हुए भी सवालों की झड़ी लग जाएगी. हमने भी उनसे सवाल किया तो जो जवाब मिला वो हैरत में डालने वाला था.

पड़ोस वाली दीदी ने कहा कि चूंकि कैटरीना उनसे काफी रिजेम्बल करती हैं तो अगर वो अपनी शादी में लाइट गोल्डन कलर का लहंगा पहनेंगी तो गज़ब ढाएंगी. इसपर भी हमने उनसे सवाल किया यो उन्होंने यही कहा कि उन्होंने भी अपनी शादी में लाइट गोल्डन कलर का लहंगा पहना था. साथ ही उन्होंने ज्वेलरी तो हैवी पहनी लेकिन मेक अप को लाइट रखा. फ़ोटो कितनी अच्छी आईं थीं ये कहते हुए उन्होंने शादी का एलबम मेरे आगे कर दिया.

बात कैटरीना की ड्रेस पर चली और महिलाओं की फिक्र का जिक्र हुआ है तो इन तमाम महिलाओं से इतर वो लोग भी हैं जिन्होंने साड़ी को मुद्दा बनाया हुआ. ऐसे लोग यही तर्क दे रहे हैं की चाहे फ्लोरल प्रिंट हो या फिर रेशमी और बनारसी बस धारण करने भर भी देर है जलवे बिखेर देंगी कैटरीना.

नहीं मतलब सच में साड़ी, गाउन, लहंगा चोली लाइट मेकअप डार्क मेकअप की बात ही नहीं है. जैसा हम हिंदुस्तानियों का शादी के प्रति उत्साह या ये कहें कि जैसे हम अब तक शादी को एक हव्वा मानते आए हैं सवाल तो होंगे ही और जब देश भारत हो तो सवालों पर ऐतराज हो भी किसे?

देश के वो तमाम लोग और इनमें से भी वो महिलाएं जो अपनी अपनी मर्जी को कैटरीना पर थोप रहीं हैं. उन्हें इस बात को भली भांति समझना होगा कि कैटरीना को अपनी शादी और उस शादी में क्या पहनना है कि फिक्र हमसे और आपसे ज्यादा होगी. और क्योंकि वो कैटरीना हैं. तो अपनी शादी के मंडप में वो अगर प्लाजो के ऊपर ढीला कुर्ता भी पहन लें तो उन्हें चीजों को कैरी करना और फ़ोटो ग्राफर के सामने बड़ी सी फेक स्माइल देना बखूबी आता है.

वहीं बात मीडिया की हो तो भले ही मीडिया के गुप्तचर कैटरीना के वेन्यू के चप्पे चप्पे पर हों और करमचंद जासूस की तरह एक एक अपडेट अपने सीनियर से साझा कर रहे हों उन्हें इस बात को समझना चाहिये कि इस पावन मौके पर वो कोई भी खबर ब्रेक कर दें जनता है ही इतनी भोली की यकीन तो कर ही लेगी.

देश की जनता कंफ्यूज न हो. हम एकबार फिर अपने द्वारा कही बातों को दोहराएंगे. अपनी शादी में कैटरीना क्या पहन रही हैं हमें भी कोई आईडिया नहीं है. शादी हो जाने दीजिए. इंस्टाग्राम है ही, कैटरीना या फिर विकी इन दोनों में से कोई एक या फिर दोनों ही आने वाले वक्त में अपनी शादी की फ़ोटो डाल ही देंगें. और हां, बात जहां से शुरू हुई थी कि कैटरीना की ड्रेस पर क्या लिखा है. अरे ज्‍यादा से ज्‍यादा टेलर का लेबल लगा होगा, और क्या.

ये भी पढ़ें -

Omicron variant के साए से इन 8 बड़ी फिल्मों की रिलीज पर संकट!

83 vs Atarangi Re: अक्षय-धनुष-सारा की तिकड़ी क्या 1983 वर्ल्डकप की कहानी पर भारी पड़ेगी?

दक्षिण भारतीय 'पैन इंडिया मूवीज' तो बॉलीवुड का रीमेक वाला बाजार ध्वस्त कर देंगी! 

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय