New

होम -> ह्यूमर

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 29 अक्टूबर, 2022 03:50 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

मिडिल क्लास नौकरी पेशा वो भी प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाले आदमी की ज़िन्दगी में कितनी परेशानियां, कितनी चुनौतियां हैं? अमीर क्या खाक ही इस बात का अंदाजा लगा पाएंगे। मतलब जैसे हाल हैं आम मिडिल क्लास नौकरी पेशा तनाव में है. तनाव जाम में फंसने का. बस, मेट्रो में सीट न मिलने का. कैब बुक करो तो राइड कैंसिल होने का. चौथे माले पर हर रोज सीढ़ी चढ़ने का. टिफिन में हर रोज रात की बची लौकी, कद्दू, भिंडी की सब्जी लाने का. आम मिडिल क्लास युवा हो या कोई बुजुर्ग वो ख्वाब भी अगर देखता है तो जैसी हालत है वो भी लिमिटेड होते हैं. यानी अगर वो ख्वाब में भी बीएमडब्लू, मर्सडीज देखना चाहे तो उसकी जैसी किस्मत है वो उसे मारुती वैगन आर, टाटा नैनो ही दिखाती है.  आम मिडिल क्लास की जिंदगी में यूं ही तमाम तरह की चिरांद मची है ऊपर एप्पल जैसी कंपनियां और इनके आई फ़ोन... मुझे यकीन है आम मिडिल क्लास आदमी की भावना आहत करने के जुर्म में एक दिन नरक के दरबान इन्हें गर्म खौलते तेल में गोल्डन ब्राउन होने तक डीप फ्राई करेंगे। क्यों? अरे इन मुओं ने फिर नया आई फोन लांच करने की तैयारी जो कर ली है. हां भइया कोई मजाक वाजक नहीं हो रहा. आईफोन 14 की लॉन्चिंग के बाद अभी यूजर्स अपने नए [फ़ोन को ढंग से समझ भी नहीं पाए थे कि  iPhone 14 Pro के अपग्रेडेड वर्जन iPhone 15 Pro के फीचर्स लीक हो गए हैं. 

 Iphone, Apple Iphone 14, Mobile, Apple, Technology, Customer, Market, Middle Classसाफ़ है कि आईफोन 15 प्रो लाने की बात कहकर एपल ने आईफोन 14 के यूजर्स के साथ धोखा किया है

इस मैटर पर जो जानकारी अभी तक आई है उसके अनुसार आईफोन वाले आईफोन 15 नहीं लांच कर रहे लेकिन हां उनकी प्लानिंग  iPhone 15 Pro को बाजार में लाने की है. बताया जा रहा है कि बेहतर कैमरा इम्प्रूवमेंट के साथ कंपनी इसे बाजार में उतारेगी। एक ऐसे वक़्त जब खबर सुनने के बाद दिल टूट के बिखर गया हो, कुछ और बात करने से पहले आइये आईफोन 15 प्रो के बारे में थोड़ी बात ही कर ली जाए. क्या पता इससे बेचैन दिल को करार ही आ जाए.

हां तो सुनिए आईफोन 15 प्रो और iPhone 15 Pro Max मॉडल्स में Apple के नेक्स्ट जेनरेशन ए17 बायोनिक चिपसेट को इंस्टॉल किया जाएगा, बताया ये भी जा रहा है कि नॉन-प्रो मॉडल्स को भी इस साल लॉन्च किए ए16 बायोनिक चिपसेट के साथ ही उतारा जाएगा. 

चूंकि आईफोन 15 प्रो और आईफोन 15 प्रो मैक्स पिछले संस्करण यानी  आईफोन 14 प्रो और आईफोन 14 प्रो मैक्स के अपग्रेड वर्जन होंगे इसलिए 8 जीबी रैम के साथ लाया जा सकता है जो कि अभी तक 6 जीबी में हुआ करते थे.  होने को तो अभी तक आईफोन 15 प्रो और iPhone 15 Pro Max को लेकर इतनी ही जानकारी बाहर आई है लेकिन जो टेक एक्सपर्ट्स हैं उन्होंने एप्पल के इस अपकमिंग फोन को लेकर अभी से तमाम तरह के कयास लगाने शुरू कर दिए हैं.

बताया जा रहा है कि नया चिपसेट जहां फोन को बेहद स्मूथ बनाएगा तो वहीं सिक्योरिटी के मामले में भी फोन एप्पल के बाकी माल -मसाले से दो हाथ आगे होगा। इसके अलावा कैमरा के सन्दर्भ में तो हम ऊपर ही बता चुके हैं.

बहरहाल मैटर एक कंपनी के रूप में एप्पल का  आईफोन 15 प्रो और iPhone 15 Pro Max  के नाम पर यूजर्स की भावनाओं को आहत करना है. अमीरों का क्या है वो तो ले ही लेंगे लेकिन जरा सोचिये मिडिल क्लास के बारे में. पहले तो ये लोग ले नहीं सकते दूसरा ये कि मिडिल क्लास बिरादरी में जिन बेचारों ने अपने खर्च में कटौती कर या किडनी बेचकर इसे खरीद लिया उनका क्या? उनकी तो इस खबर ने भूल चूक लेनी देनी कर दी. 

गलत बात है ये. बहुत गलत बात है. इसकी जितनी भी निंदा हो वो कम है. बाकी अगर ये मजाक है तो ठीक है वरना कंपनी को ये बात याद रखनी चाहिए कि लोग अभी आईफोन 14 के फीचर समझ ही रहे हैं ऐसे में  आईफोन 15 प्रो और आईफोन 15 प्रो मैक्स लाने की बात कहकर कंपनी ने जरूर ऐसे लोगों को टेंशन में डाल दिया है.

ये भी पढ़ें - 

कल अगर रॉयल एनफील्ड स्कूटी, इलेक्ट्रिक बाइक या ई-रिक्शा भी निकाले तो हैरत न कीजियेगा!

सऊदी से इतर उड़ते हुए खाना जो इंडिया में डिलीवर होता, डिलीवरी बॉय की 'पतंग' बन जानी थी!

चीतों से लंपी वायरस आया, वे नामीबिया की जगह नाइजीरिया से आए, कांग्रेसियों के 'ज्ञान' को क्या कहें? 

#आईफोन, #आईफोन 14, #मोबाइल, Iphone, Apple Iphone 14, Mobile

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय