New

होम -> ह्यूमर

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 28 अक्टूबर, 2022 02:02 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

भारत जैसे देश में लाख लग्जरी कारें आ जाएं. लेकिन जो रफ़्तार के शौक़ीन हैं. उनका कॉन्सेप्ट एकदम क्लियर है. ऐसे लोगों को लुक भी चाहिए और स्पीड भी. अब बात होती है कि भारत जैसे देश में, एक ही चीज में दो गुण मुहैया कौन करा रहा है? तो जो नाम आंख बंद कर हमारे सामने आता है वो है रॉयल एनफील्ड. दरोगाओं या फौजियों की बाइक आरई जिस तरह ट्रेंड में है. हट्टे कट्टे तो छोड़ ही दीजिये सीक सलाई या कहें कि  सींकचे लड़के भी 'बुलेट' को धुक -धुक-धुक करते मिल जाएंगे.  ऐसे लड़कों को जब बुलेट ड्राइव करते देखो तो हैरत होती है कि आखिर कौन किसे चला रहा है? दुबला लड़का बुलेट को? या फिर बुलेट उस दुबले लड़के को? खैर एक कंपनी के रूप में रॉयल एनफील्ड वाले इस बात को समझ चुके हैं और शायद यही वो कारण है कि कंपनी हर दूसरे दिन तीन नयी बाइक लांच कर देती है. मतलब इन दिनों तो बुलेट का कुछ यूं हो गया है कि जितने हफ्ते में बाजार में अलग अलग वैराइटी के फल नहीं आते उतनी इनकी गाड़ियां आ जाती हैं. 

Bullet, Bike, Royal Enfield, Youth, Fashion, Satire, Scootyआज जैसा हाल है देश का हर दूसरा व्यक्ति हमें रॉयल एनफील्ड चलाते नजर आ रहा है

जिक्र हर दूसरे दिन नयी गाड़ी लांच करने वाली रॉयल एनफील्ड का हुआ है. तो बता दें कि कंपनी ने एक बार फिर से अपनी कमर कस ली है. रॉयल एनफील्ड जल्द ही भारतीय बाजार में अपनी नयी सुपर मेट्योर 650 लाने जा रही है साथ ही कंपनी SG 650 के प्रोडक्शन वर्शन और न्यू जेन बुलेट को भी लांच करने की तैयारी कर रही है. हालांकि अभी इस बारे में कोई ऑफिशियल घोषणा नहीं हुई है लेकिन कहा यही जा रहा है कि  ये तमाम गाड़ियां जल्द ही ग्राहकों के लिए बाजार में उपलब्ध होंगी. 

चूंकि अब रॉयल एनफील्ड का टारगेट प्रीमियम क्लास है. इसलिए कंपनी का भी सारा फोकस अपने 450 सीसी और 650 सीसी मॉडल्स पर है. जिनका निर्माण कार्य प्रगति पर है और अब तक ये बनकर तैयार नहीं हुई हैं.  इसके लिए कंपनी को कोई खेद नहीं है. कंपनी का ग्राहकों के लिए एकदम सीधा सा हिसाब है कि, अभी जितनी है उतनी पहले चला लो बाद की बाद में देख लेंगे. 

चाहे वो रेट्रो डिज़ाइन हो या फिर क्रूजर. इस बात में कोई शक नहीं है कि जब जब बात कम्फर्ट और रोड पर चिपक कर चलने की आती है रॉयल एनफील्ड और उसकी गाड़ियों का किसी से कोई मुकाबला नहीं है. वहीं जिक्र जब हम जनता जनार्दन का करें तो वो भी रॉयल एनफील्ड के मोह में दीवाने हुए हैं. कंपनी हलके फुल्के बदलाव के साथ अपनी गाड़ी अभी लांच करने के बारे में सोचती भर है उसे खरीदने के लिए लोग बुकिंग वाली कतार में पहले से आकर खड़े हो जाते हैं. 

हो सकता है उपरोक्त बातें आपको मजाक लगें लेकिन आज के समय का एक सत्य यही है कि सड़क पर अगर दस गाड़ियां दौड़ रही हैं तो उसमें 7 और कभी कभी तो दसों की दस रॉयल एनफील्ड की होती हैं. कहना गलत नहीं है कि भले ही आज जावा, येज्दी, बजाज, टीवीएस, यामाहा जैसी कंपनियों की गाड़ियां बाजार में हों लेकिन जो ग़दर रॉयल एनफील्ड ने काट रखी है उसका कोई जवाब नहीं है. 

जैसा कि हम पहले ही बता चुके हैं आज देश का हर बाइक प्रेमी रॉयल एनफील्ड का दीवाना हो रहा है साथ ही कंपनी भी हर दूसरे दिन अपनी तीन नयी गाड़ियों के साथ तैयार रहती है तो ये भी कहना गलत नहीं है कि यदि कल की डेट में कंपनी अपनी स्कूटी, या इलेक्ट्रिक बाइक या फिर ई रिक्शा लांच कर देती है तो भी लोग उनकी बुकिंग कराने के लिए लंबी लंबी कतारों में खड़े मिलेंगे. और हां एक बात और. लोग क्यों आरई  के दीवाने हैं वजह क्वालिटी नहीं है बात ये है कि आज के समय में हर आदमी को दूसरे से अलग या खास दिखना है और जैसा रॉयल एनफील्ड का हिसाब किताब है इसपर चढ़ा दुबला पतला आदमी भी अपने को गामा पहलवान समझता है. 

बहरहाल जैसा अचानक से लोगों में रॉयल एनफील्ड के लिए क्रेज बढ़ा है हमें हैरत तब नहीं होनी चाहिए जब हमारे द्वारा ऊपर लिखी बातें सच हो जाएं और कल हमारे सामने आरई मार्का ई रिक्शा या स्कूटी सामने हो और हम ये देखें कि शहर दर शहर अमीर या गरीब उसे लेने के लिए लाइन में लगा अपना पसीना पोंछ रहा है.

ये भी पढ़ें -

अमेरिका से iPhone 14 मंगवाने वाले पछताएंगे, बहुत कुछ बदल गया है नए आईफोन में

लैपटॉप के बॉक्स में साबुन और ड्रोन की जगह आलू मिले, तो बचने का तरीका भी जान लीजिए

Apple iPhone 14 vs iPhone 14 Pro: जानिए कीमत से लेकर उपलब्धता से जुड़े सभी सवालों के जवाब

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय