New

होम -> ह्यूमर

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 09 अक्टूबर, 2022 02:30 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

परेशानियां- तकलीफें सब अपनी जगह. लेकिन देश दुनिया की सारी क्रांति खाने और फ़ूड इंडस्ट्री में ही हो रही. जैसे हाल हो गए हैं और जिस लेवल का आज का आदमी आलसी हो गया है. कल की डेट में अगर खाना कोई खाना खाने वाला और बाद में ये मैसेज भेजने वाला कि आप खाना खा चुके हैं, रोबेट आ जाए तो हमें हैरत बिलकुल नहीं होनी चाहिए. फ़ूड डिलीवरी के नाम पर जो-जो हथकंडे खाना मुहैया कराने वाली अलग-अलग एप्स द्वारा हर रोज कराए जा रहे हैं हैरान करने वाले तो हैं ही. साथ ही कभी कभी तो इस बात का भी एहसास हो जाता है कि, भले ही आने वाले समय में आदमी गैस और बदहजमी से मर जाए. पेट ख़राब होने से गुजर जाए लेकिन अब कोई भूख से और भूखा रहने से तो हरगिज न मरेगा. फ़ूड डिलीवरी एप्स का खाना समय पर पहुंचाने का एजेंडा कितना क्लियर और मकसद कितना स्पष्ट है? अगर इस बात को समझना हो तो हमें बाहर गांव सऊदी अरब चलना चाहिए. सऊदी की भूमि से एक वीडियो जंगल की आग की तरह वायरल किया जा रहा है. जहां डिलीवरी बॉय बाकायदा उड़ते हुए खाना डिलीवर कर रहा है. अच्छा है ये सब सऊदी अरब में हुआ. अगर यहां अपने देश भारत में होता तो फ़ूड डिलीवरी बॉय का पतंग बन टंगे रहना न केवल देखने योग्य होता बल्कि सोशल मीडिया पर मानवाधिकार संरक्षण वाले सैकड़ों हैश टैग भी चलते.

Swiggy, Zomato, Jetpack, Food Delivery App, Delivery Boy, Saudi Arab, India, Indiansसऊदी अरब में जिस अंदाज डिलीवर किया गया है वो हैरान करने वाला है

किसी बिल्डिंग में खाना डिलीवर करने गया भारत का फ़ूड डिलीवरी बॉय उड़ने के चलते कैसे पतंग बना होता? सवाल का जवाब हम देंगे लेकिन उससे पहले वहां सऊदी में जो हुआ है आइये पहले उसे समझ लें. सऊदी से जो वीडियो वायरल हुआ है यदि उसे देखें और उसका अवलोकन करें तो मिलता है कि फूड डिलीवरी करने के लिए निकला डिलीवरी एजेंट हवा में उड़ रहा है.

मामले पर जो तर्क सोशल मीडिया के मठाधीशों ने दिए हैं उसके अनुसार फ़ूड डिलीवरी एजेंट अपने मकसद में कामयाब होने के लिए जेटपैक से उड़ान भर रहा है. वीडियो के फुटेज हैरान करने वाले हैं और महसूस यही होता है कि हमारे सामने मार्वल स्टूडियो की कोई हॉलीवुड पिक्चर चल रही है.

अब क्योंकि ये अपनी तरह का अलग मैटर है तो सोशल मीडिया पर जो लोग हैं उन्होंने अपने को दो गुटों में बांट लिया है एक गुट वो है जो इस वीडियो को सही मान रहा है. जिसने दांतों तले अंगुली दबा ली है. वहीं दूसरी पार्टी भी है जो इसे फेक मान रही है और इस वीडियो को लेकर तमाम अनर्गल बातें कर रही है.

सच्चाई क्या है? काहे इतना घबराना? जवाब हमें वक़्त दे दी देगा लेकिन जैसा कि हमने इंडिया का जिक्र किया है. साथ ही हमने ये भी कहा है कि ऐसा कुछ अगर इंडिया में होता तो फ़ूड डिलीवरी बॉय का पतंग बन टंगना कन्फर्म था. तो ये बात यूं ही नहीं है. सऊदी वाले वायरल वीडियो को देखिये बंदा जहां उड़ रहा है वो स्थान बिना किसी बाधा के या ये कहें कि बिना किसी अवरोधक के है.

अब इंडिया की कल्पना कीजिये या फिर ये सोचिये कि बंदा आपके घर इस स्टाइल में खाना डिलीवर करने आ रहा है तो ? अरे साहब चाहे आप हों या हम हमारे आस पास तारों का घेरा है. बिजली के तार, इंटरनेट के तार, केबल के तार खुद बताइये कि यदि फ़ूड डिलीवरी वाले भइया का प्लेन यहां से गुजरेगा तो क्या होगा?

नहीं आप एक बार खुद पूरे घटनाक्रम की कल्पना कीजिये पता चला अभी फ़ूड डिलीवरी वाले भइया का जहाज उड़ान के लिहाज से ढंग से गर्म भी न हुआ था कि धड़ाम. न खाना ही मिला और न ही भइया की (फ़ूड डिलीवरी वाले भइया की हड्डियां ही सही सलामत बचीं) तो भइया बात बहुत सीधी है जहां ये टंटा हो रहा है ये वहीं तक ठीक है. वहां हो भी क्यों न उनके तार अंडर ग्राउंड है जबकि हम अपने को देखें तो ज्यादा कुछ बात करने की जरूरत है ही नहीं. सच्चाई क्या है न पूछने की जरूरत है न बताने की.

खुद कल्पना कीजिये अपने देश की साथ ही ये भी सोचिये कि कोई उड़ कर आ रहा है खाना देने फिर उसका जहाज किसी तार में फंस गया और वो टंगा हुआ है. भले ही सुनने में अजीब लगे लेकिन अपने तारों पर टंगे हुए फ़ूड डिलीवरी एजेंट्स किसी चमगादड़ से कम नहीं लगेंगे. अच्छा है ये लोग सौ बार लोकेशन पूछने के बाद साइकिल या मोटर साइकिल से आते हैं घंटी बजाते हैं और खाने का डिब्बा पकड़ा के चले जाते हैं.

ये भी पढ़ें -

चीतों से लंपी वायरस आया, वे नामीबिया की जगह नाइजीरिया से आए, कांग्रेसियों के 'ज्ञान' को क्या कहें?

'गोलगप्पा शेक' जैसी घिनास्टिक क्रिएटिविटी के बाद धरती अब फट ही जाए तो बेहतर है!

चीतों की सिक्योरिटी के लिए कुत्ते! इस व्यवस्था में चीतों की शान बढ़ी या बेइज्जती हुई?

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय