New

होम -> ह्यूमर

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 11 मार्च, 2016 05:51 PM
विनीत कुमार
विनीत कुमार
  @vineet.dubey.98
  • Total Shares

बॉर्डर के इस पार या उस पार, क्रिकेट पर राजनीति करने में दोनों ओर के हुक्मरानों को महारत हासिल है. टी-20 वर्ल्ड कप में भारत और पाकिस्तान के बीच प्रस्तावित मैच को लेकर पिछले कुछ दिनों में दोनों ओर से काफी कुछ कहा गया. मजेदार ये कि पीसीबी और पाकिस्तान सरकार को लिखित में अपने खिलाड़ियों की सुरक्षा की गारंटी चाहिए. ये तो हद है जनाब. अब पाकिस्तान को कौन समझाए कि यहां पाक खिलाड़ियों की पिटाई न हो, इसकी गारंटी भारत सरकार तो कतई नहीं दे सकती.

पाकिस्तान की पिटाई तय..

वो इसलिए कि भारत में तमाम सुरक्षा एजेंसिया भले ही पाक खिलाड़ियों को अपने घेरे में रखें. सुरक्षा ऐसी कि परिंदा भी पर न मार सके. लेकिन सवाल ये कि 19 मार्च को स्टेडियम के अंदर उन्हें कौन बचाएगा? कौन बचाएगा उन्हें विराट कोहली, महेंद्र सिंह धोनी, युवराज सिंह, इशांत शर्मा और मोहम्मद शमी जैसे धुरंधरो से. और तो और पागलपन की हद तक क्रिकेट को चाहने वाले करोड़ो इंडियन दर्शकों से. हाल में खत्म हुए एशिया कप और इससे पहले पिछले साल वर्ल्ड कप में क्या हुआ, ये बताने की जरूरत नहीं है.

यह भी पढ़ें- क्यों टी20 वर्ल्ड कप जीतने की फेवरिट है टीम इंडिया

वैसे भी, यह पहली बार नहीं होगा. इतिहास गवाह है कि किसी भी फॉर्मेट के वर्ल्ड कप में भारत के सामने पाकिस्तान की हालत क्या होती है. टी-20 वर्ल्ड कप में दोनों टीमें तीन बार जबकि वनडे फॉर्मेट के विश्व कप में छह बार दोनों टीमें आपस में भिड़ चुकी हैं. पाकिस्तान को हमेशा हार का ही मुंह देखना पड़ा है.

लेकिन केवल वर्ल्ड कप की ही बात क्यों करें. पिछले 10 सालों का रिकॉर्ड भी खंगाल लीजिए. 2005 से अब भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ 32 मैच खेले हैं. इसमें 18 में उसे जीत हासिल हुई है. और फिर वनडे क्यों. टी-20 को भी ले लीजिए. यहां तो टीम इंडिया के सामने पाकिस्तानी बस घुटने टेकते ही नजर आते हैं. अब तक खेले सात मैचों में छह भारत के नाम रहे हैं जबकि केवल एक जीत पाकिस्तान को हासिल हो सकी है.

तो हे पाकिस्तानियों, राजनीतिक मसले अपनी जगह है. लेकिन एक वादा तो हम करते हैं. जब 19 मार्च को दोनों टीमें आमने-सामने होंगी तो स्टेडियम में मौजूद हर भारतीय पूरी कोशिश करेगा कि आप 'असुरक्षित' महसूस करें. और वैसे भी, जब यहां धुलाई होगी तो पाक खिलाड़ियों की सुरक्षा का इंतजाम पाकिस्तान की सरकार को करना होगा. उनके अपने ही घर में. क्योंकि रही-सही कसर कहीं आपके चाहने वाले न निकाल दे. इसलिए हमसे ज्यादा तैयारी वहां की सरकार को करना है. टीवी टूटेंगे सो अलग!

यह भी पढ़ें- पाक क्रिकेटरों की जुबानी जंग मैदानी जंग में हुई तब्दील!

लेखक

विनीत कुमार विनीत कुमार @vineet.dubey.98

लेखक आईचौक.इन में सीनियर सब एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय