New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 08 मार्च, 2016 10:22 AM
अभिषेक पाण्डेय
अभिषेक पाण्डेय
  @Abhishek.Journo
  • Total Shares

इस साल अब तक लगातार 8 टी20 मैचों के पावरप्ले में विकेट चटकाने वाले और शानदार प्रदर्शन कर रहे आशीष नेहरा की टी20 वर्ल्ड कप में जगह पक्की नहीं है. हालांकि नेहरा ने एशिया कप में शानदार प्रदर्शन किया है, लेकिन इसके बावजूद उन्हें मोहम्मद शमी के लिए टी20 वर्ल्ड कप में जगह खाली करनी पड़ सकती है.

यह दिखाता है कि एशिया कप जीतने वाली धोनी की टीम किस कदर मजबूत है और क्यों उसे अपने ही घर में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप का सबसे प्रबल दावेदार माना जा रहा है.

धोनी की टीम ने एशिया कप में लगातार पांच मैच जीतते हुए बड़े आसानी से खिताब अपने नाम कर लिया. पूरे टूर्नामेंट में श्रीलंका, पाकिस्तान और बांग्लादेश जैसी टीमें भारत को टक्कर देना तो दूर उसकी आंधी ठहर ही नहीं सकीं. टीम इंडिया इस वर्ष खेले गए 11 में से 10 टी20 मैच जीत चुकी है. धोनी की टीम इस कदर लय में है कि इसे टी20 वर्ल्ड कप जीतने वाली परफेक्ट टीम कहा जा रहा है. आइए जानें क्यो टीम इंडिया है टी20 वर्ल्ड कप जीतने की प्रबल दावेदार.

टी20 वर्ल्ड कप जीतने के लिए परफेक्ट टीमः

अगर ये बात इस वर्ष की शुरुआत में कही जाती तो टीम इंडिया के सबसे बड़े समर्थक भी इससे सहमत नहीं होते. वजह इस वर्ष की शुरुआत में टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के हाथों 5 में से 4 वनडे मैच हारकर सीरीज गंवा बैठी. लेकिन टी20 सीरीज आते ही सबकुछ बदल गया. टीम में कुछ खिलाड़ियों के आगमन ने जैसे पूरा माहौल ही बदल दिया. टी20 टीम में रैना, युवराज, नेहरा, हार्दिक पंड्या और जसप्रीत बुमराह जैसे खिलाड़ियों को जगह मिली और टीम इंडिया की किस्मत ही बदल गई.

पहले टीम इंडिया ने वनडे मैचों में अपराजेय नजर आने वाली कंगारू टीम को 3-0 से धूल चटाई, फिर अपनी धरती पर लंका को 2-1 से धोया और फिर टी20 फॉर्मेट में खेले गए एशिया कप में सभी पांचों मैच जीतते हुए खिताब पर भी कब्जा जमा लिया. खास बात टीम इंडिया का फॉर्म में होना नहीं बल्कि ऐसी फॉर्म में होना है कि विपक्षी टीम पूरी तरह से तहस-नहस हो जाए और मुकाबले में टिक ही न सके. एशिया कप के किसी भी मैच में कोई भी टीम भारत को टक्कर ही नहीं दे पाई.

क्यों टी20 वर्ल्ड जीतने की फेवरिट है टीम इंडिया?

अगर धोनी की टीम को टी20 वर्ल्ड कप जीतने की फेवरिट माना जा रहा है तो इसकी वजह भी है. बैटिंग हो या बॉलिंग, दोनों में ही इस टीम का जवाब नहीं है. ये बात रैंकिंग से भी साबित होती है जहां टीम इंडिया अभी टॉप पर मौजूद है.टीम इंडिया की बैटिंग में रोहित, धवन, कोहली, युवराज, धोनी, रैना और पंड्या जैसे बल्लेबाज ऑस्ट्रेलिया से लेकर बांग्लादेश तक इतनी अच्छी फॉर्म में रहे हैं कि दुनिया की किसी भी टीम के लिए उन्हें रोक पाना आसान नहीं होगा.

ऑस्ट्रेलिया की उछाल लेती विकेट से लेकर बांग्लादेश की गेंदबाजों की मददगार पिचों पर अगर ये बल्लेबाज इतना जोरदार खेल दिखा सकते हैं, तो अपने घरेलू मैदानों पर वह कितना खतरनाक हो सकते हैं, जरा सोच के देखिए. खासकर कोहली और रोहित शर्मा इतनी जबर्दस्त फॉर्म में हैं कि दुनिया का कोई भी गेंदबाज वर्ल्ड कप में चैन की सांस नहीं ले सकता है. इसके बाद युवराज, धोनी और रैना किसी भी गेंदबाजी आक्रमण की धज्जियां उड़ाने और कोई भी टारगेट हासिल करने का माद्दा रखते हैं. एशिया कप फाइनल छक्का जड़कर जिताने वाले धोनी एक बार फिर से अपन चिरपरिचित फिनिशर के रोल में लौट आए हैं.

टीम इंडिया के पास अब हार्दिक पंड्या जैसा बेहतरीन ऑलराउंडर भी है जोकि न सिर्फ तेजी से रन बना सकता है बल्कि विकेटें भी चटका सकता है. गेंदबाजी में जसप्रीत बुमराह ने सबको प्रभावित किया है. उनकी डिफरेंट अंदाज की गेंदबाजी स्टाइल उन्हें बेहद खतरनाक बनाती है और उनके सटीक यॉर्कर दुनिया के किसी भी बल्लेबाज को मुश्किल में डाल सकते हैं.

वहीं आशीष नेहरा ने भी बढ़ती हुई उम्र के बावजूद अपने कप्तान के भरोसे को गलत नहीं साबित होने दिया और अपनी गेंदबाजी से जबर्दस्त छाप छोड़ी है. नेहरा की टी20 क्रिकेट में बेहतरीन गेंदबाजी ने निश्चित तौर पर टीम इंडिया को मजबूत ही बनाया है. आर अश्विन वक्त बीतने के साथ बेहतर होते जा रहे हैं और वह धोनी क प्रमुख हथियारों में से एक हैं. रवींद्र जडेजा बैट और गेंद दोनों के साथ अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं.

धोनी की टीम जिस अंदाज में पिछले दो महीनों में टी20 क्रिकेट खेली है अगर वह प्रदर्शन टी20 वर्ल्ड कप में भी जारी रहा तो यकीन मानिए, 3 अप्रैल को इडेन गार्डन में एक और टी20 वर्ल्ड कप धोनी के हाथों में होगा! 

लेखक

अभिषेक पाण्डेय अभिषेक पाण्डेय @abhishek.journo

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय