New

होम -> ह्यूमर

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 13 जनवरी, 2022 07:18 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

मूर्खता पर किसी का कॉपीराइट नहीं होता. इसलिए मूर्ख लिमिटेड नहीं होते. ये कहीं भी, किसी भी रूप मे और किसी भी समय पाए जा सकते हैं. अच्छा सबसे दिलचस्प ये कि इनकी हरकतें कुछ ऐसी होती हैं कि आदमी अगर इग्नोर भी मारना चाहे तो खुद को रोकना मुष्किल हो जाता है और चर्चा हो ही जाती है. मूर्खता का ऐसा ही एक मामला आया है सुदूर इराक में जहां शादी हुई. मेहमान आए. गिफ्ट एक्सचेंज हुए. खाना पीना हुआ. दूल्हे के जीजा और फूफा ने तबियत से टेंटे भी किए फिर थोड़ी देर बाद तलाक हो गया.

शादी के बाद अगले ही आधे घंटे में नौबत तलाक की क्यों आई वजह वाकई बड़ी दिलचस्प है और ऐसी है कि आदमी सुनकर हंसते हुए लोटपोट हो जाए. बात बस इतनी थी कि अपनी शादी में दुल्हन ने अपनी पसंद का एक गाना डीजे वाले बाबू से बजवा दिया. ईश्वर ही जानें गाने में ऐसा क्या था खुद की शादी में खुद को फैंटम समझ रहे दूल्हे की भावना आहत हो गई और आनन फानन में उसने दुल्हन को तलाक देकर अपने मूर्ख होने का परिचय दिया.

Marriage, Husband, Wife, Divorce, Iraq, Songs,  Syrian Song Mesaytara, Danceइराक में एक न्यूली वेडेड कपल ने तलाक लिया है कारण हैरत में डालने के लिए काफी है

जी हां हैरत में अब क्या ही पड़ना दुल्हन के भाग्य में बेवकूफ पति लिखा था उसे मिल गया. मामला इराक के बगदाद का है. जहां शादी के बाद हो रही पार्टी में दुल्हन ने एक गाना बजवाया और दूल्हे मियां आहत हो गए और एक ऐसा फ़ैसला ले लिया जिसे जिस जिसने सुना उनके आश्चर्य का ठिकाना न रहा.

खबर का सोर्स गल्फ न्यूज है. खबर के मुताबिक बगदाद में एक शादी समारोह संपन्न हुआ. इस दौरान दूल्हा और दुल्हन के सभी रिश्तेदार वहां मौजूद थे. अभी लोग एंजॉय कर ही रहे थे कि जहां डीजे चल रहा था नई नवेली दुल्हन वहां पहुंच गई और उसने एक गाना बजा दिया. रिपोर्ट की मानें तो दुल्हन ने जो गाना बजवाया था वो एक सीरियाई गाना था. दूल्हे के मुताबिक़ गाना और उसके बोल काफी 'उत्तेजक' थे.

जैसे ही गाना बजा महफिल में खलबली मच गई. हर कोई परेशान कि शादी जैसे आयोजन में इस तरह का अश्लील गाना किसने बजवाया. गाने के प्रति लोगों का रुख देखकर दूल्हे को भी शर्मिंदगी हुई . अभी दूल्हा अपने को संभाल ही रहा था कि उसने देखा दुल्हन इस गाने पर डांस कर रही है जिसके बाद दूल्हे का गुस्सा सातवें आसमान पर पहुंच गया. दूल्हा दुल्हन के पास गया और बहस वहां पहुंच गई जहां नौबत तलाक की आ गई.

बहरहाल चूंकि तलाक एक गाने के चलते हुआ है तो हमारे लिए भी जरूरी हो जाता है कि हम इस गाने पर बात जरूर करें. जिस सीरियाई गाने की वजह से तिल का ताड़ हुआ है उसे 'मेसायतारा' नाम से जाना जाता है. इसे गाया है लामिस कान ने और अगर बात इसके व्यूज की हो तो गाने को यूट्यूब पर अबतक 10 करोड़ व्यूज मिल चुके हैं.

अच्छा हां जाते जाते इतना जरूर बता दें कि दूल्हे को गाना इसलिए भी बुरा लगा क्योंकि गाने का मतलब है 'आई एम डोमिनेंट' या 'आई विल कंट्रोल यू' है. साफ है कि गाने ने दूल्हे के मेल ईगो पर प्रहार किया और ईगो- ईगो में उसने अपनी जिंदगी बर्बाद कर ली और जमाने की नजरों में हंसी का पात्र बन गया.

बात बहुत सीधी और साफ़ है. किसी जायज वजह से अगर तलाक हुआ होता तो इतनी चर्चा भी न होती. लेकिन क्योंकि तलाक की वजह एक गाना और उसके बोल हैं और बोल भी ऐसे जो पितृसत्ता पर सीधा प्रहार कर रहे हैं तो पूरी दुनिया का ध्यान इस मामले की तरफ आकर्षित होना ही था.

बाकी दुल्हन से हम इतना ही कहेंगे कि क्या जरूरत थी उसे शादी के दिन गाने के जरिये अपना एजेंडा जाहिर करने की. पति पर अपना हक़ ही तो जमाना था. पूरी उम्र थी उसके पास धीरे धीरे कर के वो खाती. डिश गर्म थी सीधे ही उठाकर मुंह में रख लिया. इस अवस्था में मुंह तो जलना ही था.

ये भी पढ़ें -

बहू को सताने वाली 64 साल की महिला को तीन महीने की कैद, ये सास कहां से आती हैं!

ट्रांसजेंडर जब पैसे मांगते हैं तो लोग क्या-क्या कमेंट करते हैं? सच्चाई जान घिन आ जाएगी

केरल में 1000 जोड़ों का पार्टनर स्वैपिंग रैकेट में शामिल होना चिंता में डालता है!

#शादी, #पति, #पत्नी, Marriage, Husband, Wife

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय