New

होम -> ह्यूमर

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 07 अप्रिल, 2018 11:17 AM
देवेन्द्रराज सुथार
देवेन्द्रराज सुथार
  @devendraraj.suthar
  • Total Shares

थाना में ऑन ड्यूटी सीटी बजाने वाले पांडे जी की आजकल सीटी बजी हुई है. दबंग दारोगा दागी की वर्दी में दलिया, चने की दाल और बिना घी लगाई रोटी खाने को विवश हैं. हिरण के बाद जेल में मच्छर भी उन्हें कोई कम परेशान नहीं कर रहे हैं. अपने एक इशारे पर हीरोइन को 'ता ता थइया, ता ता थइया' कराने वाला हीरो अब खुद कानून के इशारे पर 'हिप हॉप' डांस करने को मजबूर है. क्योंकि हीरो का इसमें कसूर है.

salman khanसलमान खान जेल में जाते हुए

आजतक तो ये ही सुना था कि 'एक मच्छर आदमी को हिजड़ा बना देता है' लेकिन, अब यह भी सुनने में आ रहा है कि 'एक काला हिरण आदमी को मुजरिम बना देता है.' और जेल दर्शन करवा देता है. फिल्मों में गुंडों की खटिया खड़ी करने वाले हीरो को जेल की खटिया पर सुला देता है. एक काला हिरण बॉलीवुड के करोड़ों रुपये को दांव पर लगाने की हिम्मत रखता है. केवल एक काला हिरण 'एयर कंडीशनर की हवा' खाने वाले को 'हवालात की हवा' खिलाने की भी क्षमता रखता है.

एक बार कमिटमेंट करने के बाद अपने आप की भी नहीं सुनने वाले हीरो की कानून के आगे एक भी नहीं सुनी गई. कानून के बड़े-बड़े हाथों ने उठाकर उसे असली जगह पर पहुंचा ही दिया. आखिर हीरो की 'चोरी-चोरी चुपके-चुपके' की गई कारस्तानी बाहर आ ही गई. अब चाहे तो हीरो गा सकता है- तड़प तड़प के इस दिल से आह निकलती रही है...ऐसा क्या गुनाह किया...तो लुट गए...हां लुट गए...तो लुट गए..!

इधर, हीरो के जेल प्रस्थान से काले हिरणों की बिरादरी में खुशी का माहौल है. हीरो की गोली का शिकार हुए हिरण की भटकती आत्मा को मोक्ष मिल गया है. काले हिरणों में देश के कानून के प्रति इज्जत काफी बढ़ गई है. अब वे भी अपने छप्पन इंची सीने को ठोककर अपने को लोकतांत्रिक देश का काला हिरण कह सकते हैं. पर्यावरण प्रेमियों में हीरो के जेल जाने से अपार हर्ष दिखाई पड़ रहा है. काले हिरणों की इस खुशी से जंगल के दूसरे प्राणियों को 'हिस्टीरिया' होने लग गया है. अब जंगल में जुगुप्सा से काले हिरण को देखा जाने लगा. इसका कारण यह है कि दूसरे प्राणियों में वो क्षमता किसी संप्रदाय ने विकसित नहीं की है, जिससे वे भी अपने पर अत्याचार व अपनी हत्या करने वाले को जेल में चक्की पीसने के लिए भेज सकें. खैर ! अपना-अपना नसीब!

salman khanसलमान खान अब जेल में

लेकिन हीरो पैसे वाला है और उसकी प्रसिद्धि का स्तर बड़ा ही हाई है. वो ज्यादा समय के लिए जेल में ठहरेगा नहीं ! अपितु 'जेल' को 'बेल' दिखाकर 'बाय-बाय' कर देगा. क्योंकि इस देश में 'विटामिन एम' के आगे सजा भी छोटी हो जाती है.

इधर, आसाराम को आरोपी तीन हीरोइनों का बेस्रबी से इंतजार था. लेकिन, वे हुस्न की मल्ल्किाएं तो छूट गईं. और राम को बदनाम करने वाले 'आसाराम' के अरमानों पर पानी फिर गया. लेकिन जेल में सलमान उनके पड़ोसी हैं. ऐसे में सलमान को रात में चौकन्ना रहना होगा.

अंत में हमारी तो हीरो से यही सुलाह है कि वो केवल फिल्मों में ही 'हीरोपंती' किया करें, असल जिंदगी में 'हीरो' बनने और उसके जैसे शौक न पाला करें. फुटपाथ पर सोए लोगों को भी अपने चश्मे से देखा करें और चला करें. भला तो करें ही, पर बुरा भी किसी का ना किया करें.

ये भी पढ़ें

जेल में सलमान खान का 19वां दिन, पुराना दर्द कुछ ऐसा है...

सलमान खान को सजा का मतलब इन 5 बड़ी फिल्मों से समझिए...

काला हिरण शिकार मामला: सलमान खान को 5 साल की जेल, उनकी सजा को पूरा समझिए...

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय