New

होम -> ह्यूमर

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 25 सितम्बर, 2020 09:37 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

जीवन में बहुत तनाव है और इन्हें ही दूर करने के लिए आदमी छोटी छोटी खुशियां तलाशता है. दौर चूंकि सोशल मीडिया का है इसलिए अगर इंसान न भी चाहे तो ख़ुश रहना उसकी मजबूरी कम ज़रूरत ज्यादा है. खुद ही देख लीजिए एक ऐसे समय में जब कृषि बिल के कारण किसान सड़कों पर हों, गिरी हुई जीडीपी और अर्थव्यवस्था के कारण नौकरीपेशा आहत हों, कोरोना (Coronavirus) के चलते लोग अपने करीबियों से महीनों से दो क्या दस ग़ज़ की दूरी बना रहे हों सोशल मीडिया पर 'कपल चैलेंज' (Couple Challenge) अगस्त- सिंतबर की चिपचिपी गर्मी में बारिश की बूंद है. चाहे फेसबुक (Facebook) खोलिए या फिर ट्विटर (Twitter) और इंस्टाग्राम (Instagram) न्यूज़ फीड में एक के बाद एक कई पोस्ट दिखेंगे जिनमें लोग 'कपल चैलेंज' ले रहे हैं और अपने अपने निजी और व्यक्तिगत साथी के साथ हैशटैग लगाकर फ़ोटो डाल रहे हैं. लेकिन कभी कभी ज्यादा मुहब्बत खतरनाक होती है और तब ये और ज्यादा खतरनाक होती है जब व्यक्ति न केवल शादीशुदा हो बल्कि घर के बाहर उसकी गर्ल फ्रेंड्स (Girlfriend) भी हों. सोशल मीडिया पर शुरू हुए कपल चैलेंज के दिलचस्प परिणाम आने लगे हैं. एक महिला ने इस चैलेंज के अंतर्गत अपने पति के साथ अपनी फोटो सोशल मीडिया पर डाली. ये बात उस महिला के पति की गर्ल फ्रेंड को बुरी लगी. उसने अपनी तीन और सहेलियों को साथ लिया और अपने कथित बॉयफ्रेंड के घर पर धावा बोल दिया और उसकी पत्नी को न केवल गालियां दीं बल्कि लाठी डंडों से उसकी पिटाई भी की.

Married Couple, Husband, Wife, Picture, Girlfriend, Boyfriendसीसीटीवी में साफ़ दिख रहा है कि कुछ महिलाएं दूसरी महिला को मार रही हैं

घटना सीसीटीवी में दर्ज हो चुकी है मगर अपने बॉय फ्रेंड की पत्नी पर हमला करने वाली महिला पर पुलिस ने किसी तरह का कोई एक्शन नहीं लिया है. बता दें कि मामला पंजाब के मोहाली का है. यहां रहने वाली सुखजीत कौर ने खरड़ पुलिस स्टेशन में शिकायत तो दर्ज की लेकिन किसी प्रकार की कोई कार्रवाई नहीं हुई है.

पीड़ित महिला ने पुलिस को दी अपनी तहरीर में बताया है कि पति गुरप्रीत का किसी और महिला के साथ चक्कर था. अभी कुछ दिन पहले ही पति के साथ कि तस्वीर उसने सोशल मीडिया पर डाली और यही बात पति की उस महिलामित्र को बुरी लगी और नौबत गाली गलौज के अलावा मारपीट तक आ गयी.

महिला के अनुसार उसने सीसीटीवी फुटेज पुलिस को सौंपी है. पुलिस को प्राप्त उस सीसीटीवी फुटेज में साफ दिख रहा है कि घटना को अंजाम देने वाली अनीता नाम की महिला अपनी 3 और सहेलियों के साथ उसके बालों को खींच रही हैं. फिर अनीता ने ईंटें उठाकर उस पर फेंकीं, लेकिन वह बच गई. बाद में इन सभी लोगों ने उसपर डंडे से वार किया. सुखजीत के अनुसार अब तक पुलिस ने मामले पर किसी तरह का कोई एक्शन नहीं लिया है.

जैसा कि हम बता चुके हैं घटना इसलिए हुई क्योंकि कपल चैलेंज के अंतर्गत महिला ने अपने पति के साथ की तस्वीरों को सोशल मीडिया पर साझा किया था. तो भइया ये खबर उन लोगों के लिए सबक है जिन लोगों को इधर उधर मुंह मारने की आदत है.

याद रखिये जब दौर सोशल मीडिया का हो. तो यूं ही आप जनता रूपी 'कैमरे की नजर' में है. अब इसके बावजूद अगर आप बाहर अफेयर कर रहे हैं और ये सोच रहे हैं कि किसी को कुछ पता नहीं चलेगा तो ये और किसी की नहीं बल्कि आपकी बड़ी भूल है. जिसका हिसाब हर सूरत में आपको देना ही होगा.

अब इसी मामले को देख लीजिए. न तो गुरप्रीत बाहर अफेयर शुरू करता. न ही उसकी गर्ल फ्रेंड अनिता उसकी पत्नी सुखजीत से हाथापाई करती.

बहरहाल इस पूरे विवाद की वजह सोशल मीडिया है. इसलिए कहा यही जा सकता है कि इस मामले में 'कपल चैलेंज' ने आग में घी का काम करते हुए गुरप्रीत, सुखजीत और अनीता यानी तीनों की लंका लगा दी. खैर जब चैलेंज का आगाज ही इतना मजेदार है और नतीजे इस हद तक दिलचस्प हैं तो कहीं न कहीं इस बात की भी तस्दीख हो जाती है कि जैसे जैसे दिन बीतेंगे कई मजेदार मामले हमारे सामने आएंगे और सुर्खियां बटोरेंगे. 

कपल चैलेंज का भविष्य क्या है इसपर कुछ कहना अभी जल्दबाजी है लेकिन जैसे ताजे रुझान हैं इस मामले ने तमाम लोगों को आगे कुछ बड़ा करने की प्रेरणा दे दी होगी.

ये भी पढ़ें -

PM Modi को 'चिंतामन' की चिट्ठी आई, जिसे पढ़कर सारी चिंताएं छू मंतर!

PUBG gamer ने ओपन लेटर में 'मन की बात' कहकर खेल खत्म किया!

Mask story: सीट बेल्ट और हेलमेट की क़शमक़श के बाद 'मास्क' ने बढ़ाई भारतीयों की टेंशन 

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय