New

होम -> इकोनॉमी

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 19 सितम्बर, 2018 11:27 PM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujkumarmaurya87
  • Total Shares

ऑनलाइन शॉपिंग को बेहद आसान बनाने वाली फ्लिपकार्ट और अमेजन जैसी कंपनियों ग्राहकों के लिए एक खास तोहफा लेकर आई हैं. ये कंपनियां आपके लिए 'क्रेडिट कार्ड' लेकर आई हैं. जी हां, क्रेडिट कार्ड. पहले फ्लिपकार्ट ने इसे लॉन्च किया था और अब अमेजन ने भी इसे लॉन्च कर दिया है. दरअसल, दोनों कंपनियां अपने ग्राहकों को एक क्रेडिट लिमिट तक की खरीद का ऑफर दे रही हैं, जिसके लिए आपके क्रेडिट कार्ड की लिमिट भी ब्लॉक नहीं होगी और आप सामान भी खरीद सकेंगे. तो चलिए दोनों में तुलना करते हैं और जानते हैं किसका क्रेडिट कार्ड है बेहतर.

फ्लिपकार्ट, अमेजन, क्रेडिट कार्ड, ऑनलाइन शॉपिंगदोनों कंपनियां अपने ग्राहकों को एक क्रेडिट लिमिट तक की खरीद का ऑफर दे रही हैं.

किन दस्तावेजों की है जरूरत?

फ्लिपकार्ट और अमेजन दोनों पर ही क्रेडिट के लिए रजिस्टर करना होगा. इसके लिए आपको अपना पैन नंबर और आधार नंबर कंपनी को बताना होगा. फ्लिपकार्ट ने इसे कार्डलेस क्रेडिट नाम दिया है, जबकि अमेजन ने इसे अमेजन पे ईएमआई का नाम दिया है.

कितनी मिलेगी लिमिट?

आपके पैन और आधार नंबर के आधार पर आपको लिमिट मिलेगी. यह 60,000 रुपए तक हो सकती है. लिमिट निर्धारित करने के लिए कंपनियां आपका सिबिल स्कोर चेक करेंगी, जिसके बाद आपको लिमिट बताई जाएगी. इस प्रक्रिया में चंद सेकेंड ही लगते हैं.

भुगतान को लेकर अंतर

इन दोनों ही कंपनियों की ओर से दिए जा रहे क्रेडिट ऑफर में सबसे बड़ा फर्क है पैसों के भुगतान का तरीका. जहां फ्लिपकार्ट में आपको इस ऑफर को पाने के लिए कोई डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड जोड़ने की जरूरत नहीं है, वहीं दूसरी ओर, अमेजन में आपको ऑटो पे (ऑटोमेटिक भुगतान) के लिए आपको कोई डेबिट कार्ड रजिस्टर करना होगा.

भुगतान करना फ्लिपकार्ट में आसान

फ्लिपकार्ट के कार्डलेस क्रेडिट से खरीदे सामान के भुगतान के लिए किसी भी बैंक का डेबिट कार्ड या इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं. जबकि अमेजन पे ईएमआई का भुगतान सिर्फ HDFC Bank, ICICI Bank, Canara Bank, Citibank और Kotak Mahindra Bank के डेबिट कार्ड से ही हो सकता है.

फ्लिपकार्ट में ये भी खास

फ्लिपकार्ट का कार्डलेस क्रेडिट बिल्कुल एक क्रेडिट कार्ड की तरह ही काम करता है. अगर आप कोई सामान खरीदने के बाद 15 तारीख तक भुगतान कर देते हैं तो आपको कोई ब्याज नहीं देना होगा. अगर आप अमेजन के क्रेडिट का इस्तेमाल करते हुए कोई भुगतान करते हैं तो उसकी सिर्फ ईएमआई बनेगी, जिसकी रकम आपके खाते से कटती रहेगी.

मिनिमम कितने की खरीददारी जरूरी?

अगर आप 15 तारीख तक पूरा भुगतान कर देते हैं तो फ्लिपकार्ट में खरीददारी की न्यूनतम कोई सीमा नहीं है. अगर आप सामान ईएमआई पर खरीदना चाहते हैं तो इसके लिए आपको 3000 रुपए से अधिक का सामान खरीदना होगा. हालांकि, इस क्रेडिट का इस्तेमाल कर के आप सोना और ज्वैलरी नहीं खरीद सकते हैं. वहीं दूसरी ओर अमेजन पे ईएमआई में आपको 8000 रुपए से अधिक के सामान पर ही ईएमआई की सुविधा मिलेगी. इससे आप ज्वैलरी, गिफ्ट कार्ड या अमेजन पे बैलेंस टॉप-अप और अमेजन ग्लोबल स्टोर के प्रोडक्ट या देश से बाहर के मर्चेंट के कोई प्रोडक्ट नहीं खरीद सकते हैं.

कहां-कहां उपलब्ध?

फ्लिपकार्ट में सिर्फ एंड्रॉइड यूजर्स की इसका फायदा उठा सकते हैं, जबकि अमेजन में सभी मोबाइल यूजर्स को यह सुविधा दी जा रही है. डेस्कटॉप पर यह सुविधा नहीं मिलेगी.

किस तारीख को कटेंगे पैसे?

फ्लिपकार्ट में हर 15 तारीख तक भुगतान करना होगा, जबकि अमेजन में हर 5 तारीख को ईएमआई की किस्त कटती रहेगी.

कितना देना होगा ब्याज?

अगर फ्लिपकार्ट की बात करें तो 3 महीने तक के लिए आपको नो कॉस्ट ईएमआई का विकल्प मिलेगा, लेकिन उससे अधिक की ईएमआई के लिए आपको 25% ब्याज देना होगा. वहीं दूसरी ओर अमेजन पर आपको 6 महीने तक की अवधि के लिए नो कॉस्ट ईएमआई का विकल्प मिलेगा, जबकि 9 महीने और 12 महीने की ईएमआई पर आपको 18% ब्याज देना होगा.

अमेजन का क्रेडिट कार्ड बेहतर

दोनों की तुलना की जाए तो अमेजन का क्रेडिट कार्ड बेहतर है. अमेजन में आपको ईएमआई पर कम ब्याज (18%) देना होगा और नो कॉस्ट ईएमआई भी अधिक अवधि तक (6 महीने) मिल सकती है, जबकि फ्लिपकार्ट में नो कॉस्ट ईएमआई सिर्फ 3 महीने के लिए मिलेगा और उसके बाद ब्याज 25% देना होगा. अमेजन में कम बैंकों से भुगतान की सुविधा है और डेबिट कार्ड भी जोड़ना होगा, लेकिन अगर फ्लिपकार्ट पर नजर डालें तो भले ही इसमें सभी बैंकों से भुगतान की सुविधा है, लेकिन एक तो ये सिर्फ एंड्रॉइड पर काम करेगा, दूसरी सबसे बड़ी बात ये कि आपको अधिक ब्याज देना होगा. हालांकि, अगर आप छोटी रकम की चीज कम समय के लिए खरीदना चाहते हैं तो फ्लिपकार्ट का इस्तेमाल करें और 15 तारीख तक भुगतान कर दें.

ये भी पढ़ें-

500 रुपए में हवाई जहाज के टिकट का ऑफर एक 'धोखे' से ज्यादा कुछ नहीं !

सैरिडॉन बैन: किसी दवा के फायदे-नुकसान पर हमारी नीति सिरदर्द से भरी है

इस ऑफर पर टूट पड़ेंगे लोग, 50 रुपए में मिल रहा है 1 लीटर पेट्रोल

#फ्लिपकार्ट, #अमेजन, #क्रेडिट कार्ड, Flipkart VS Amazon, Flipkart Cardless Credit, Amazon Pay Emi

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय