New

होम -> इकोनॉमी

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 21 दिसम्बर, 2017 12:22 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

नया साल आने वाला है और हर कामकाजी इंसान अपने-अपने काम में लगा हुआ है. वैसे तो नए साल के जश्न में लोग मश्गूल रहने वाले हैं, लेकिन कुछ ऐसे फैसले भी हैं जो जनवरी 2018 से लागू होने वाले हैं और आम लोगों की जिंदगी पर असर डाल सकते हैं.

अच्छी खबर...

1. डिजिटल पेमेंट होगी सस्ती...

आम आदमी के लिए डिजिटल पेमेंट सस्ती हो जाएगी. सरकार ने इस प्रस्ताव को पारित कर दिया है. इस प्रस्ताव के अंतरगत 2000 रुपए तक का कोई भी UPI, BHIM एप या डेबिट कार्ड ट्रांजैक्शन चार्ज नहीं किया जाएगा. यानि जो भी सर्विस फीस होगी ट्रांजैक्शन से जुड़ी हुई वो सरकार देगी. ये खास तौर पर डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए किया गया है. ये 1 जनवरी 2018 से लेकर 1 जनवरी 2020 तक किया जाएगा. यानि दो साल तक वो चार्ज जो दुकानदार कस्टमर से वसूल रहे थे अब वो सरकार देगी.

जनवरी 2018, नया साल, जीएसटी, इकोनॉमी, बैंक

आम तौर पर ये फीस बहुत ज्यादा नहीं होती है. 2012 में RBI ने ये कीमत 0.75 प्रतिशत ट्रांजैक्शन (2000 रुपए से नीचे) कर दी थी. 2000 रुपए के ऊपर ये ट्रांजैक्शन की कीमत का 1% होती है.

2. बनेगी रोड सेफ्टी पॉलिसी...

सुप्रीम कोर्ट ने ये आदेश दे दिए हैं कि 31 जनवरी 2018 तक हर राज्य और यूनियन टेरेटरी रोड सेफ्टी पॉलिसी बनाएंगे. इससे सड़क दुर्घटनाओं में कमी आएगी. इसमें दिल्ली, नागालैंड, लक्षद्वीप, दादर एंड नागर हवेली आदि शामिल हैं.

3. जीएसटी ...

एक राज्य से दूसरे राज्य में सामान पहुंचाना ज्यादा आसान होगा क्योंकि जीएसटी काउंसिल ने 1 फरवरी से ऑल इंडिया इलेक्ट्रॉनिक-वे बिल लागू करने की तैयारी कर ली है. यानि आने वाली जनवरी खत्म होते होते एक राज्य से दूसरे राज्य तक सामान बड़ी आसानी से पहुंच जाएगा. इससे ऑनलाइन शॉपिंग करने वालों को भी फायदा मिलेगा.

जनवरी 2018, नया साल, जीएसटी, इकोनॉमी, बैंक

बुरी खबर...

4. प्रवासी भारतीयों की बढ़ेंगी मुसीबतें...

प्रवासी भारतीय जो अमेरिका में रह रहे हैं उनके लिए जनवरी 2018 से मुसीबतें बढ़ जाएंगीं. ट्रंप सरकार ने फैसला किया है कि जो भी H-1B वीजा होल्डर अमेरिका में रह रहे हैं उनके पति और पत्नियों को वर्किंग पर्मिट जो H-4 वीजा के अंतरगत दिया जाता है वो छीन लिया जाएगा. यानि कि अमेरिका में कई भारतीयों की नौकरी जा सकती है. फरवरी 2018 से पहले-पहले ये कानून बनाया जा सकता है. ट्रंप सरकार ने नोटिस ‘Removing H-4 Dependent Spouses from the Class of Aliens Eligible for Employment Authorization’के नाम से जारी कर दिया है.

5. बढ़ जाएंगे कारों के दाम...

अगर कोई नए साल में कार खरीदने की सोच रहा है तो उसके लिए एक बुरी खबर है. देश की कई कार कंपनियों ने अपनी कारों के दाम बढ़ाने के बारे में सोच लिया है. ये बढ़त जनवरी 2018 से होगी. इसमें टोयोटा किर्लोस्कर मोटर जो इनोवा और फॉर्च्युनर जैसी गाड़ियां बनती है अपने कई मॉडल्स के दाम 3 प्रतिशत तक बढ़ा देगी. महिंद्रा एंड महिंद्रा भी अपने कई मॉडल्स पर 7 हजार से लेकर 30 हजार तक की बढ़त कर सकती है.

हॉन्डा कारों की कीमत 1 जनवरी से 25000 रुपए तक बढ़ सकती है. स्कॉडा ने इसके पहले ही ये घोषणा कर दी थी कि 1-2 प्रतिशत दाम बढ़ेंगे. Isuzu मोटर्स इंडिया भी अपने मॉडल्स की कीमत 1 लाख रुपए तक बढ़ाने वाली है.

ये भी पढ़ें-

तो क्या सिर्फ नरेंद्र मोदी पर भरोसा करता है शेयर बाजार?

SBI IFSC code: ग्राहकों पर होगा ये असर, यूं पता करें नया कोड

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय