New

होम -> इकोनॉमी

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 11 दिसम्बर, 2017 06:45 PM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujkumarmaurya87
  • Total Shares

भारतीय स्टेट बैंक ने अपनी 1300 ब्रांच के नाम और IFSC कोड बदल दिए हैं. देश का सबसे बड़ा बैंक होने के नाते इस बैंक के ग्राहक भी सबसे अधिक हैं. बैंक के इस कदम के बाद ग्राहकों को कई तरह की चिताएं भी हो रही हैं. SBI के ग्राहक अपने बैंक खाते, पैसों के ट्रांसफर और चेक से भुगतान जैसी चीजों को लेकर चिंता में हैं. वह सोच रहे हैं कि क्या अब पुराने चेक पर लिखे IFSC कोड भी बेकार हो गए हैं? क्या पुराने IFSC कोड वाले चेक से किया गया भुगतान मान्य होगा या नहीं? क्या ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करते समय नया कोड ही डालना होगा? क्या पुराना कोड डालने से पैसे किसी और के खाते में चले जाएंगे? आइए जानते हैं आपके सवालों के सटीक जवाब.

भारतीय स्टेट बैंक, भारतीय रिजर्व बैंक, बैंक, आईएफएससी कोडदेश का सबसे बड़ा बैंक होने के नाते इस बैंक के ग्राहक भी सबसे अधिक हैं. IFSC कोड में बदलाव के बाद ग्राहकों को कई तरह की चिताएं भी हो रही हैं.

ग्राहकों पर क्या पड़ेगा असर?

IFSC को़ड में बदलाव से ग्राहकों पर कोई असर नहीं पड़ेगा. भारतीय स्टेट बैंक के मैनेजिंग डायरेक्टर प्रवीण गुप्ता के अनुसार अगर आप अपने पुराने IFSC कोड के जरिए ही भुगतान करते हैं तो वह अपने आप नए IFSC कोड के साथ मैप हो जाएगा. इस तरह से ग्राहकों को भुगतान करने में किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं होगी. ऐसे में अगर आपके पास पुराने IFSC कोड वाला चेक है, तो उससे भी किया गया भुगतान मान्य होगा.

कैसे पता करें अपनी ब्रांच का कोड?

भारतीय स्टेट बैंक ने अपनी वेबसाइट पर SBI ब्रांच के नए नाम और IFSC कोड की पूरी लिस्ट दी हुई है, जहां से आप अपने बैंक के बारे में जानकारी ले सकते हैं. अगर इस लिस्ट में आपके बैंक का IFSC कोड नहीं है तो इसका मतलब है कि आपके बैंक का कोड नहीं बदला गया है.

भारतीय स्टेट बैंक, भारतीय रिजर्व बैंक, बैंक, आईएफएससी कोडब्रांच लोकेटर पेज पर आपको अपनी कुछ जानकारियां डालनी होगीं और सर्च पर क्लिक करना होगा.

इसके अलावा आप भारतीय स्टेट बैंक के ब्रांच लोकेटर से भी अपने बैंक के IFSC कोड के बारे में जान सकते हैं. इसके लिए आपको SBI ब्रांच लोकेटर के पेज पर जाना होगा. इस पेज पर आपको अपनी कुछ जानकारियां डालनी होगीं और सर्च पर क्लिक करना होगा. आपके ब्रांच की सारी जानकारी आपके सामने आ जाएगी.

SBI ने क्यों बदले कोड?

भारतीय स्टेट बैंक के साथ इसके 5 एसोसिएट बैंकों का मर्जर हो गया है. ये 5 बैंक हैं- बीकानेर एंड जयपुर स्टेट बैंक, पटियाला स्टेट बैंक, मैसूर स्टेट बैंक, त्रावणकोर स्टेट बैंक और हैदराबाद स्टेट बैंक. इसके अलावा भारतीय महिला बैंक का भी SBI में मर्जर हो चुका है. इसी की वजह से भारतीय स्टेट बैंक ने अपनी ब्रांच के नाम और IFSC कोड बदलने का फैसला किया है.

क्या होता है IFSC कोड?

IFSC एक 11 डिजिट का कोड है, जिसमें अल्फाबेट और अंक शामिल होते हैं. इससे किसी भी बैंक की ब्रांच का पता चलता है. पैसे ट्रांसफर करने के लिए यह कोड बेहद जरूरी होता है. चेक से भुगतान करने वालों को भी यह कोड जरूरी होता है, जो चेक पर पहले से ही लिखा रहता है. RTGS, NEFT और IMPS सभी तरह के फंड ट्रांसफर में इसकी जरूरत होती है.

ये भी पढ़ें-

Facebook Messenger Kids: उम्‍मीद कम है कि ये बच्‍चों को पसंद आ पाएगा

Bitcoin को पीछे छोड़ने वाली इस करंसी के बारे में जानते हैं आप?

ऐसे पता करें कोई गलत इस्तेमाल तो नहीं कर रहा आपका आधार कार्ड...

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय