होम -> इकोनॉमी

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 07 फरवरी, 2018 04:19 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

7 फरवरी यानि रोज डे से वैलेंटाइन वीक शुरू हो जाता है. 7 से लेकर 14 फरवरी तक हर रोज़ कोई न कोई खास दिन. देखने और सुनने में ये बहुत रोमांटिक लगता है, लेकिन अगर ध्यान दिया जाए तो ये साल के सबसे महंगे दिन कहे जा सकते हैं. एक 10 रुपए का गुलाब भी 100 रुपए तक महंगा मिलता है. पूरा वैलेंटाइन वीक मनाना हो तब तो कई लोग खर्च का सोचकर ही डर जाते हैं.

लेकिन ऐसे भी तरीके हैं जिससे वैलेंटाइन वीक 1000 रुपए से कम में मनाया जा सकता है. ये बजट फ्रेंड्ली भी होगा और रोमांटिक भी लगेगा.

वैलेंटाइन डे, वैलेंटाइन वीक, रोज डे, सोशल मीडिया, बजट

1. रोज़ डे.. (Rose Day)

इस दिन किसी अच्छे फ्लोरिस्ट से गुलाब खरीदने की जगह सड़क पर बैठे फूल की दुकान लगाने वाले लोगों से फूल खरीदना ज्यादा बेहतर रहेगा. सिर्फ फ्लोरिस्ट बदलने से ही गुलाब की कीमत 50% तक कम हो सकती है. मतलब गुलाब 20 रुपए से 50 रुपए के अंदर ही मिल सकता है. वैसे घर के गर्डन में लगा गुलाब भी आपका काम कर सकता है. अगर अपने गार्डन में नहीं है तो पड़ोसी का गार्डन भी काम आ सकता है. पर ऐसा अपने रिस्क पर ही करिएगा.

2. प्रपोज़ डे.. (Propose Day)

प्रपोज़ डे पर सबसे सस्ता प्रपोजल होगा ऑफिस में बैठकर अपने जियो नंबर से फोन लगाकर आराम से प्रपोज करने का. इससे सस्ता कोई और तरीका नहीं है. साथ ही साथ अगर जवाब न हुआ तो किरकिरी भी कम होगी. मान लीजिए संबंधित इंसान को गुस्सा आ गया तो सामने न रहने पर जूते पड़ने का खतरा भी कम हो जाएगा.

अगर रिंग देने का सोचा है तो जनाब ये लिस्ट आपके लिए नहीं है. हां, आर्टिफीशियल रिंग 20 रुपए से लेकर 500 रुपए तक आ सकती है. वो आपकी अपनी सहूलियत के हिसाब से चुनिए.

3. चॉकलेट डे.. (Chocolate day)

चॉकलेट तो चॉकलेट होती है. चाहें वो सिल्क हो या मेलोडी, एक 10 रुपए वाली डेरी मिल्क से भी काम चल सकता है. पर फिर भी अगर किसी को इम्प्रेस करने के लिए चॉकलेट देनी है तो बेहतर होगा कि खुद कुछ क्रिएटिव किया जाए जिससे ज्यादा पैसे भी खर्च न हों. जैसे एक चॉकलेट बॉक्स बनाना.

अब इसमें कैंडी भरकर दे सकते हैं. फेविकॉल, पेपर की दो हार्ड शीट या ड्रॉइंग शीट (थोड़ा मजबूत बनाने के लिए कार्डबोर्ड का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.), स्केल, पेंसिल, चॉकलेट सब कुछ मिला लिया जाए तो भी 50 रुपए से ज्यादा खर्च नहीं आएगा.

4. टेडी डे.. (Teddy Day)

वैलेंटाइन वीक के कुछ सबसे खर्चीले दिनों में से एक होता है टेडी डे. 10 फरवरी को मनाया जाने वाले इस दिन में एक आम छोटा टेडी बियर वाला कीरिंग भी 100 रुपए से कम का नहीं मिलता. इसलिए टेडी के लिए बेहतर है कुछ ऑनलाइन ऑप्शन तलाश लें. हालांकि, डिलिवरी चेक कर के ही सामान मंगवाएं अगर तीन दिन में डिलिवरी नहीं हुई तो सब बर्बाद हो जाएगा.

फ्लिपकार्ट और अमेजन की जगह पेटीएम में बेहतर ऑप्शन मिल सकते हैं. 150 से 200 रुपए के बीच अच्छा टेडी मिल सकता है. इसी के साथ ये वीकएंड है तो खर्च खाने का भी होगा. बेहतर होगा कि डिनर की जगह लंच या रोमांटिक ब्रेकफास्ट का कोई प्लान बना लें. इससे Happy hours का डिस्काउंट भी मिल जाएगा और भीड़ भी नहीं रहेगी. किसी एवरेज रेस्त्रां में ब्रेकफास्ट डेट 300-500 के बीच खत्म हो जाएगी.

5. प्रॉमिज डे.. (Promise Day)

इसके लिए कुछ कहने की जरूरत ही नहीं. फोन पर प्रॉमिज कीजिए.

6. हग डे.. (Hug Day)

मंडे होने के कारण इस दिन एक लॉन्ग ड्राइव सबसे बेहतर और रोमांटिक हो सकती है. इमानदारी से इस दिन किसी रेस्त्रां में जाने से बेहतर होगा इसे लॉन्ग ड्राइव में मनाएं. पेट्रोल की कीमत 70 रुपए लगभग लगेगी.

7. किस डे.. (Kiss Day)

अपने पार्टनर के लिए खाना घर पर ही बनाएं. सस्ता भी होगा और रोमांटिक भी. अगर ये सुविधा नहीं है तो किसी एक्जॉटिक रेस्त्रां में जाने से बेहतर है अपने शहर के सबसे फेमस स्ट्रीट फूड का लुत्फ उठाइए. खर्च 100-200 रुपए ही होगा और साथ ही लॉन्ग ड्राइव का मजा लीजिए.

8. वैलेंटाइन डे... (Valentine Day)

अब आखिरी दिन है वैलेंटाइन डे. इसमें गिफ्ट देने का रिवाज बहुत पुराना है. पर ये जरूरी नहीं कि कोई बहुत महंगा गिफ्ट दिया जाए. इसके लिए 100 रुपए से कम कीमत में कुछ बेहतर गिफ्ट दिए जा सकते हैं. क्या दिया जाए इस आइडिया के लिए ये लिस्ट देख सकते हैं.

100 रुपए से कम कीमत वाले ये बेस्ट Gifts...

तो कुल खर्च..

  1. रोज़ डे- 50 रुपए
  2. प्रपोज डे- 0 रुपए
  3. चॉकलेट डे- 50 रुपए
  4. टेडी डे- टेडी और ब्रेकफास्ट (500 रुपए)
  5. प्रॉमिज डे- 0 रुपए
  6. हग डे- 70 रुपए
  7. किस डे - 200 रुपए
  8. वैलेंटाइन डे - 100 रुपए

कुल= 970 रुपए.

ये भी पढ़ें-

वैलेंटाइन डे यानी ईद-ए-आशिकीन !

किस करने पर आपके साथ हो सकती हैं ये 7 खतरनाक बातें

ऑफिस की भागदौड़ और शर्मा जी का वैलेंटाइन डे

Social Media, Valentine Day, Rose Day

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय