New

होम -> समाज

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 13 फरवरी, 2017 11:20 AM
ऑनलाइन एडिक्ट
ऑनलाइन एडिक्ट
 
  • Total Shares

20 साल की एक लड़की अपने ब्वॉयफ्रेंड को किस करती है और उसे सांस लेने में दिक्कत होने लगती है. उसका ब्वॉयफ्रेंड उसे अस्थमा पंप की मदद से बचाने की कोशिश की, लेकिन नाकामियाब रहा. जब तक एम्बुलेंस आई और उसे अस्पताल पहुंचाया जा सका बहुत देर हो गई थी. लड़की की मौत हो गई.

ये कोई कहानी नहीं एक सच्ची घटना है जिसमें 20 साल की मरियम की मौत हो गई थी. दरअसल मरियम को पीनट यानी मूंगफली से एलर्जी थी और उसके ब्वॉयफ्रेंड ने किस करने से पहले पीनट बटर सैंडविच खाया था.

लोगों को एक दूसरे का जूठा खाने में दिक्कत होती है, लेकिन किस करने में भी यही हाईजीन देखी जाती है क्या? किस करना कई मामलों में खतरनाक साबित हो सकता है. इसका सबूत साइंस ने भी दिया है. तो आखिर क्यों और किन हालात में खतरनाक हो सकता है किस करना?

kiss_650_021117041751.jpg

1. बैक्टीरिया का ट्रांसफर-

किसी और का जूठा खाना हाइजीनिक नहीं है, फिर किस हाईजीनिक कैसे हो सकता है? एक रिसर्च के मुताबिक किस के दौरान 80 मिलियन बैक्टीरिया ट्रांसफर हो सकते हैं. यूनिवर्सिटी ऑफ एरिजोना के डॉक्टर केली रेनॉल्ड्स का कहना है कि कई बार किस करने से स्वस्थ लोग भी बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं.

रेनॉल्ड्स के हिसाब से किसी को किस ना करना सबसे अच्छा बचाव होता है, लेकिन ऐसा हो नहीं सकता. इसलिए सबसे बेहतर है बीमार, एलर्जिक लोगों का ध्यान रखें. अगर कोई जरा भी बीमार समझ आ रहा है तो उससे दूर रहें.

2. वायरस

सिर्फ बैक्टीरिया ही नहीं खतरनाक वायरस भी किस करने से ट्रांसफर हो सकता है. रेनॉल्ड्स के अनुसार मोनोन्यूक्लिऑसिस और मेनिन्जिटिस नाम के दो वायरस किस के दौरान पार्टनर के शरीर में ट्रांसफर होने का सबसे ज्यादा खतरा रहता है.

अगर किस के दौरान इन दोनों में से कोई एक भी वायरस आपके शरीर में आ गया है तो 10 दिन से लेकर कई महीनों तक इनका असर हो सकता है.

3. सेक्शुअल इन्फेक्शन

ये सुनने में थोड़ा अजीब लगता है, लेकिन किस करने से भी सेक्शुअल इन्फेक्शन फैल सकता है. गोनोरिया, सिफिलिस जैसी सेक्शुअल ट्रांसमिटिड बीमारियां किस करने से भी फैल सकती हैं. तो अगर आपके पार्टनर को ऐसी कोई भी बीमारी है तो उसे किस करने की भूल ना करें. आम तौर पर ये बीमारियां स्किन इन्फेक्शन की तरह दिखती हैं.

4. फोड़े-

हर्पीस का नाम शायद आपने सुना होगा. ये बहुत ही आम बीमारी है, जो एक स्किन डिसऑर्डर की तरह दिखती है, लेकिन होती सेक्शुअल बीमारी है. अगर किसी को ये बीमारी है तो मुंह के आस-पास कई फोड़े या दाद हो जाते हैं. ये संक्रमक बीमारी है और वायरस तब भी फैलता है जब कोई निशान नहीं दिख रहे हों.

5. ब्लड वायरस -

रेनॉल्ड्स के अनुसार अगर किसी के मसूढ़ों में तकलीफ है, खून का रिसाव होता है, मुंह में कोई कट लग गया है तो भी किस करना काफी खतरनाक हो सकता है. ऐसे में ब्लड वायरस फैलते हैं जो जानलेवा तक साबित हो सकते हैं. इसलिए किस करने से पहले ध्यान रखें कि किसी को ऐसी कोई बीमारी ना हो.

kiss_651_021117041823.jpg

6. कैविटी-

किस करने से सबसे आम तौर पर कैविटीज फैलती हैं. अगर आपके पार्टनर के दातों में कोई समस्या है तो वो समस्या आपके दांतों में भी हो सकती है.

7. एलर्जिक रिएक्शन

अगर आपके पार्टनर को किसी खाने की चीज से एलर्जी है और आपने वही चीज खाई है तो यकीनन आपके लिए अपने पार्टनर को किस करना हानिकारक होगा. सबसे पहले बताए गए किस्से से ही शायद आपको अंदाजा लग गया होगा कि फूड एलर्जी कितनी खतरनाक हो सकती हैं.

तो जिस किसी को भी किस करने के बारे में सोचेंगे उस इंसान की बीमारियों के बारे में जरूर पता कर लें.

ये भी पढ़ें-

- क्या पोर्न देखने से खराब हो जाता है दिमाग ?

- पति से पिटना क्या गर्व की बात है??

लेखक

ऑनलाइन एडिक्ट ऑनलाइन एडिक्ट

इंटरनेट पर होने वाली हर गतिविधि पर पैनी नजर.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय