New

होम -> इकोनॉमी

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 26 दिसम्बर, 2017 06:44 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

नए साल पर लोगों से मिलने मिलाने और तोहफे देने का रिवाज तो पुराना है, लेकिन इसमें अगर बजट की बात करें तो वो कई बार गड़बड़ा जाता है. अब अगर आपसे कहा जाए कि नए साल पर सस्ते दामों में कुछ बेहतरीन गिफ्ट्स दिए जा सकते हैं तो? बजट का ख्याल रखने वाले 100 रुपए से कम कीमत वाले ये गिफ्ट आसानी से दे सकते हैं.

1. पेपर स्प्रे या स्टन गन..

कीमत - 99 रुपए से शुरू

किसी की सुरक्षा की चिंता करना अच्छी बात है और उसके लिए गिफ्ट के तौर पर ये जाहिर करना भी बेहतर है. अगर देखा जाए तो सुरक्षा से जुड़ा कोई तोहफा नए साल पर बेहतर होगा. लड़कियों को अगर गिफ्ट करना है तो पेपर स्प्र या स्टन गन भी आसानी से ऑनलाइन खरीदी जा सकती है. ये रिटेल स्टोर्स पर भी उपलब्ध है. हां स्टन गन की कीमत 200 रुपए से शुरू होती है, लेकिन पेपर स्प्रे आपको आसानी से मिल जाएगा.

2. किताबें..

कीमत- आपके गिफ्ट पर निर्भर करता है..

अगर कोई रीडर है तो उसे आप कोई किताब दे सकते हैं. इसमें किंडल यूजर्स के लिए ई लाइब्रेरी और नॉर्मल रीडर्स के लिए कई बुक्स ऑनलाइन स्टोर्स पर उपलब्ध हैं जो आसानी से आपके बजट में आ जाएंगी.

गिफ्ट, नया साल, तोहफे, सोशल मीडिया

3. स्ट्रेस बॉल..

कीमत - 20 रुपए से शुरू

भागदौड़ भरी लाइफस्टाइल में स्ट्रेस खत्म करने के लिए स्ट्रेस बॉल का इस्तेमाल काफी अच्छा साबित हो सकता है. स्ट्रेस बॉल एक सुलझा हुआ गिफ्ट है जो हर उम्र के इंसान के लिए है.

4. टेबल लैंप..

कीमत - 70 रुपए से शुरू..

इसे सुनकर चौंकिए मत.. वाकई कई ऑनलाइन स्टोर्स पर यूएसबी टेबल लैंप या मिनी बुक लैंप आपको 100 रुपए से कम कीमत में मिल जाएंगे.

गिफ्ट, नया साल, तोहफे, सोशल मीडिया

5. बैग

कीमत - 80 रुपए से शुरू..

अगर लड़कियों को गिफ्ट देना है तो हैंडबैग अच्छा ऑप्शन हो सकते हैं. बहुत से पोटली बैग्स या बटुए कम रेंज में आते हैं. जैसे जयपुरी डिजाइन वाला छोटा कपड़े वाला बैग 60 रुपए की कीमत से शुरू होता है.

6. यूएसबी एलईडी लाइट..

कीमत - 99 रुपए से शुरू

अगर लोकल एलईडी लाइट ले रहे हैं तो ये काफी सस्ते दाम में उपलब्ध हो सकती है, लेकिन अगर थोड़ी ब्रांडेड ले रहे हैं तो भी ये 150 रुपए तक में आराम से आ जाएगी और ये एक बेहतरीन गिफ्ट साबित हो सकती है.

गिफ्ट, नया साल, तोहफे, सोशल मीडिया

7. पौधे..

कीमत - 20 रुपए से शुरू

सबसे बेहतर गिफ्ट जो किसी के लिए हो सकता है वो होगा पौधा. सीधी सी बात है.. अगर मेट्रो शहरों में रहने वाला इंसान है तो गमले और अगर कोई ऐसा है जिसे गार्डनिंग का शौक है तो छोटा पेड़ आदि दिया जा सकता है. ये न सिर्फ देखने में अच्छा लगेगा बल्कि ये लोगों के काम भी आएगा.

8. स्टीमर / वेपोराइजर

कीमत - 99 रुपए से शुरू

ऑनलाइन सेल में स्टीमर आपको 99 रुपए तक की कीमत में मिल जाएंगे. पर्सनल केयर के लिए ये एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है.

9. स्टाइलस पेन टच (epresent Stylus सभी हाई-रेजोल्यूशन टच स्क्रीन स्मार्टफोन्स के लिए)

कीमत- 80 रुपए से शुरू

अगर किसी के पास महंगा स्मार्टफोन है तो उसके लिए ये गिफ्ट एकदम क्लासिक हो सकता है. ये हाई-रेजोल्यूशन वाले सभी फोन्स पर काम करेगा और फोन स्क्रीन पर फिंगरप्रिंट भी नहीं लगेंगे. खास बात ये है कि ये दिखने में काफी स्टाइलिश लगेगा.

10. कार्ड रीडर

कीमत- 50 रुपए से शुरू

कार्ड रीडर देना एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है. अगर आपको किसी पार्टी के लिए कोई रिटर्न गिफ्ट देना है तो इसे चुन सकते हैं. कभी ना कभी कार्ड रीडर की जरूरत पड़ ही जाती है.

ये भी पढ़ें-

1 जनवरी से बदलेगा ये सब, आम भारतीयों पर होंगे ऐसे असर...

न्यू इयर की पार्टी मनाने से पहले ये बातें जान लें...

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय