New

होम -> इकोनॉमी

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 25 दिसम्बर, 2017 05:34 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

क्रिसमस से लेकर न्यू इयर तक कई तरह के जश्न होते हैं. लोग छुट्टियों के माहौल में रहते हैं, पार्टी से लेकर वेकेशन तक और उसके बाद जनवरी में साल की फाइनेंशियल प्लानिंग तक बहुत कुछ रहता है लिस्ट में. ऐसे में पैसों के खर्च को लेकर चिंता होना आम बात है, लेकिन कुछ खास टिप्स से नए साल पर सेविंग्स की जा सकती हैं.

1. शॉपिंग और पार्टी...

सबसे आसान तरीका जो नए साल का जश्न मनाने का है वो है हाउस पार्टी करना. अक्सर लोग क्लब के पास और एंट्री फीस में ही अपना पैसा खर्च कर देते हैं. इसकी जगह न्यू इयर सेल से शॉपिंग कर हाउस पार्टी का अच्छा इंतजाम किया जा सकता है. फ्लिपकार्ट, बिग बाजार, अमेजन और हाइपर सिटी आदि हर जगह इलेक्ट्रॉनिक सेल लगी है. बेहतरीन स्पीकर खरीदा जा सकता है और हाउस पार्टी के लिए सारा सामान खरीदा जा सकता है. ये पैसा यकीनन किसी बड़े क्लब के पार्टी पास से सस्ता होगा. अगर पार्टी में ड्रिंक्स भी लेनी है तो वो 30 तारीख के पहले खरीदना बेहतर होगा. इसे मेट्रो शहरों में ऑनलाइन भी ऑर्डर कर सकते हैं.

नया साल, पार्टी, सेलिब्रेशन, इकोनॉमी

2. सबसे सस्ते होटल..

वैसे तो नए साल पर अगर वेकेशन का प्लान है और होटल पहले से बुक नहीं करवाया है तो आप किसी लोकल इंसान के घर भी रह सकते हैं. चिंता मत करिए ये सेफ होता है. उदाहरण के तौर पर अगर किसी को गोआ जाना है तो couchsurfing.com वेबसाइट का इस्तेमाल कर लोकल लोगों का घर किराय पर (या कुछ मामलों में फ्री में) भी ले सकते हैं. ये वेबसाइट लो बजट वेकेशन के लिए बेहतर साबित हो सकती है.

3. कैलेंडर देखना होगा फायदेमंद..

ये सिर्फ उन लोगों के लिए है जिन्हें घूमना बेहद पसंद है. नया साल आने से पहले पूरे साल के लॉन्ग वीकएंड देखना सही होगा. जैसे अगर 2018 की बात करें तो 26 जनवरी वाला वीकएंड ही लॉन्ग वीकएंड है और इससे कम से कम घूमने की एडवांस प्लानिंग की जा सकती है. अगर फ्लाइट टिकट की बात करें तो दिल्ली से गोआ की टिकट उस वीकएंड पर 8000 तक (रिटर्न फ्लाइट के साथ) मिल रही है. अगर इसे लेट करेंगे तो किराया बढ़ता जाएगा.

4. हॉलिडे सेल देखिए..

शॉपिंग से अच्छा स्ट्रेस बस्टर हो ही नहीं सकता. क्रिसमस खत्म होने के बाद तो जैसे सेल की भरमार लग जाती है. बेहतर होगा कि इस समय किसी छुट्टी वाले दिन जैसे वीकएंड पर शॉपिंग करने से बेहतर है वीकडे में शॉपिंग करें. इससे न सिर्फ सेल में बेहतर स्टॉक देख सकेंगे बल्कि भीड़ से भी बचेंगे. कुछ स्टोर वीकडे पर शॉपिंग करने पर एक्स्ट्रा प्वाइंट भी देते हैं.

नया साल, पार्टी, सेलिब्रेशन, इकोनॉमी

5. खाने का इंतजाम..

अगर नए साल की पार्ट घर पर करनी है तो बेहतर होगा कि घर में रखे हुए सामान का इस्तेमाल करें. पार्टी का मेनु ऐसा तैयार करें जो आपके घर में मौजूद सामान से बनाया जा सके. इसके लिए बेहतर होगा कि कोई ऐसी डिश सिलेक्ट करें जो एक या दो आइटम से बनाई जा सके. जैसे केक बाहर से बुलवाने की जगह सिर्फ न्यूटेला और अंडों से भी बनाया जा सकता है. इसकी रेसिपी आसानी से ऑनलाइन मिल जाएगी. इसे बनाने का झंझट भी कम है.

6. टैक्स की तैयारी..

बेहतर होगा कोई इन्वेस्टमेंट मार्च में करने की जगह जनवरी में कर लें. टैक्स की बचत के साथ-साथ लास्ट मिनट ट्रबल से ये जरूर बचा लेगा. जनवरी में किसी प्रॉपर्टी आदि में इन्वेस्ट करने से कोई फायदा नहीं होगा. इसकी जगह पीपीएफ या म्यूचुअल फंड ज्यादा फायदा दिला सकते हैं.

ये भी पढ़ें-

1 जनवरी से बदलेगा ये सब, आम भारतीयों पर होंगे ऐसे असर...

तो क्या सिर्फ नरेंद्र मोदी पर भरोसा करता है शेयर बाजार?

#नया साल, #2018, #क्रिसमस, New Year Party, New Year Celebration, Christmas Celebration

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय