New

होम -> इकोनॉमी

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 18 सितम्बर, 2018 12:56 PM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujkumarmaurya87
  • Total Shares

आए दिन डीजल-पेट्रोल की कीमतें बढ़ती ही जा रही हैं. बावजूद इसके पेट्रोल पंप लगने वाली गाड़ियों की लाइन छोटी होती नहीं दिख रही. अब जरा सोच कर देखिए, अगर कीमतों में भारी गिरावट आ जाए तो क्या लोग पेट्रोल पंप पर टूट नहीं पड़ेंगे? यहां सरकार की ओर से कीमतें घटाने की नहीं, बल्कि एक मोबाइल वॉलेट कंपनी के खास ऑफर की बात की जा रही है. इस ऑफर में कई शर्तें हैं, लेकिन बावजूद इसके यह इतना आकर्षक है कि पेट्रोल पंप पर लगने वाली लाइनें और अधिक लंबी हो जाएंगी.

पेट्रोल, डीजल, फोन पेयह ऑफर इतना आकर्षक है कि पेट्रोल पंप पर लगने वाली लाइनें और अधिक लंबी हो जाएंगी.

क्या है ऑफर?

मोबाइल वॉलेट फोन पे ने डीजल-पेट्रोल खरीदने को लेकर एक शानदार ऑफर लॉन्च किया है. इसके तहत अगर आप कम से कम 100 रुपए का पेट्रोल भरवाते हैं तो आपको 40 रुपए का कैशबैक मिलेगा. भले ही आप एंड्राइड यूजर हों या फिर आईओएस यूजर, ये ऑफर दोनों ही तरह के ऐप पर लागू है. इस तरह अगर देखा जाए तो डीजल-पेट्रोल को बहुत सस्ते पड़ेंगे. इस ऑफर का फायदा उठाते हुए आप 400 रुपए तक का कैशबैक पा सकते हैं. ये कैशबैक ट्रांजेक्शन करने के 24 घंटे के अंदर आपको मिल जाएगा. खैर, ये ऑफर देखने में जितना आकर्षक है, इसके साथ उतनी ही शर्तें भी जुड़ी हुई हैं, जिन्हें जानना बेहद जरूरी है.

ये हैं शर्तें

- एक दिन में सिर्फ एक बार ही इस ऑफर का फायदा मिलेगा.

- एक यूजर अधिकतम 10 बार इस ऑफिर का फायदा ले सकता है.

- कम से कम 100 रुपए का डीजल-पेट्रोल लेना जरूरी है, तभी 40 रुपए का कैशबैक मिलेगा.

- यह ऑफर कुछ चुनिंदा पेट्रोल पंपों पर ही उपलब्ध है.

- इसकी आखिरी तारीख 30 सितंबर है.

- कैशबैक में मिली राशि को बैंक में ट्रांसफर नहीं किया जा सकता है ना ही किसी और को ट्रांसफर किया जा सकेगा. हां, उसका इस्तेमाल बिल देने, फोन रिचार्ज करने या किसी आउटलेट पर भुगतान करने में किया जा सकता है.

पेट्रोल, डीजल, फोन पेएक दिन में सिर्फ एक बार ही इस ऑफर का फायदा मिलेगा.

ऐसे बचाएं डीजल-पेट्रोल पर 400 रुपए

सबसे पहले तो अपने आस-पास के इंडियन ऑयल के पेट्रोल पंपों पर ये पता करें कि वहां फोन पे का ये ऑफर लागू भी है या नहीं. अब अगर आज से देखा जाए तो आपके पास करीब 14 दिन हैं. जहां भी ये ऑफर मिल रहा हो वहां 10 दिन तक जाकर रोज 100-100 रुपए का पेट्रोल भरवाएं. 10 दिन पेट्रोल भरवाने में आपके 1000 रुपए खर्च हो जाएंगे, लेकिन आपको 400 रुपए वापस मिल जाएंगे. यह ध्यान रखें कि ये ऑफर सिर्फ 30 सितंबर तक ही है, इसलिए समय से ऑफर का फायदा उठा लें.

सिर्फ 50 रुपए में एक लीटर पेट्रोल?

अगर 17 सितंबर की बात की जाए तो दिल्ली में डीजल की कीमत 73.78 रुपए प्रति लीटर है, जबकि पेट्रोल की कीमत 82.06 रुपए प्रति लीटर है. इसका मतलब है कि 100 रुपए में 1.21 लीटर पेट्रोल आएगा. अब अगर आपने ऑफर के तहत पेट्रोल भरवाया तो 40 रुपए का आपको कैशबैक मिल जाएगा और 1.21 लीटर पेट्रोल की कीमत सिर्फ 60 रुपए पड़ेगी. इस हिसाब से तो आपको एक लीटर पेट्रोल 49.58 रुपए प्रति लीटर यानी 50 रुपए से भी कम में आपको एक लीटर पेट्रोल मिलेगा.

44 रुपए में एक लीटर डीजल भी मिलेगा !

इसी तरह अगर डीजल की बात करें तो 73.78 रुपए प्रति लीटर के हिसाब से आपको 100 रुपए में 1.35 लीटर डीजल मिलेगा. अब 24 घंटे में आपको 40 रुपए वापस मिल जाएंगे यानी आपने 1.35 लीटर डीजल के लिए 60 रुपए चुकाए. इस तरह आपको 1 लीटर डीजल महज 44.44 रुपए का पड़ेगा.

फोन पे का ये ऑफर उन लोगों के लिए तो बड़े ही काम का है, जिनके पास समय की कोई कमी नहीं है. बस उठाई गाड़ी और पहुंच गए पेट्रोल पंप पर और ले लिया 50 रुपए में पेट्रोल. लेकिन जिन लोगों के पास समय का आभाव है, वो शायद एक या दो बार ही इस ऑफर का फायदा उठा पाएं. खैर, पेट्रोल पंप पर तो पहले से ही लंबी लाइनें लगती हैं और अब तो वहां भीड़ टूट पड़ेगी. आखिर 80 रुपए प्रति लीटर के जमाने में 50 रुपए प्रति लीटर का पेट्रोल और कहां मिलेगा.

ये भी पढ़ें-

आखिर क्यों पेट्रोल और डीजल के दाम कम नहीं कर रही मोदी सरकार?

जैक मा ने अलीबाबा का उत्‍तराधिकारी 'बाहुबली' के रूप में चुन लिया है

क्या वाकई भारत में पब्लिक ट्रांसपोर्ट बहुत महंगा है?

#पेट्रोल, #डीजल, #कच्चा तेल, Diesel Petrol Price, Rs. 50 Per Liter Petrol, Rs. 40 Cashback On Phone Pe

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय