New

होम -> इकोनॉमी

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 18 सितम्बर, 2018 05:57 PM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujkumarmaurya87
  • Total Shares

एयरलाइन कंपनी एयर एशिया ने एक सुपर सेल (sooper sale) शुरू की है. इसके तहत कम से कम 500 रुपए में आपको हवाई यात्रा करने का मौका दिया जा रहा है. ये सेल 17 सितंबर से शुरू हुई है और तभी से लोगों का ध्यान अपनी ओर खींच रही है, लेकिन ये ऑफर ग्राहकों के साथ धोखे के अलावा और कुछ नहीं है. ऐसा इसलिए कि इस ऑफर के बारे में एयर एशिया के फेसबुक पेज पर तो बताया गया है, लेकिन न तो कंपनी की वेबसाइट पर इसकी कोई जानकारी है ना ही एयर एशिया के ऐप पर. टिकट बुक करते समय सबसे बड़ी दिक्कत ये आ रही है कि लोग इस ऑफर को ढूंढ़ ही नहीं पा रहे हैं. ना ही टिकट बुक करने में यह ऑफर दिखाई दे रहा है. कंपनी की 500 रुपए में हवाई टिकट देने की यह पेशकश सिर्फ एक पब्लिसिटी स्टंट मालूम पड़ती है.

एयर एशिया, एयरलाइन, सेल, ऑफरकंपनी की 500 रुपए की यह पेशकश सिर्फ एक पब्लिसिटी स्टंट मालूम पड़ती है.

पहले जानिए क्या है ऑफर

एयर एशिया के इस ऑफर में आपको कम से 500 रुपए से लेकर 1500 रुपए तक में घरेलू उड़ान का ऑफर दिया जा रहा है. यह ऑफर 17 सितंबर से शुरू हुआ है, जो 23 सितंबर तक चलेगा. इन 7 दिनों में अगर आप 31 मार्च 2019 तक की टिकट बुक कराते हैं तो आप इस ऑफर का फायदा उठा सकते हैं. ऐसे हर ऑफर में सीटों की संख्या सीमित होती है और इस ऑफर के साथ भी ऐसा ही है. यह ऑफर पाने के लिए आपको या तो एयर इंडिया की वेबसाइट से टिकट बुक करनी होगी या फिर मोबाइल ऐप से टिकट लेनी होगी.

किन रूट्स पर है ये ऑफर

इस ऑफर के बारे में अधिक जानकारी न होने की वजह से लोगों को ये भी दिक्कत हो रही है कि उन्हें इस ऑफर के रूट्स का पता नहीं चल पा रहा है. ना ही इस ऑफर की नियम व शर्तों की जानकारी दी गई है. हालांकि, मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो यह ऑफर 21 गंतव्यों के लिए हैं, जिनमें अमृतसर, बागडोगरा, बेंगलुरु, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, चेन्नई, गुवाहाटी, हैदराबाद, इंफाल, इंदौर, जयपुर, कोलकाता, कोच्चि, नागपुर, दिल्ली, पणजी, पुणे, रांची, श्रीनगर, सूरत और विशाखापट्टनम हैं.

यूं दिया जा रहा है धोखा

एयर एशिया ने मीडिया और सोशल मीडिया पर तो 500 रुपए में टिकट देने की खबर फैला दी, लेकिन इसके बारे में न तो अपनी वेबसाइट पर बताया, ना ही ऐप में इसकी कोई जानकारी दी. अब जब भी कोई इस ऑफर के तहत टिकट बुक करने जा रहा है तो उसे कोई जानकारी ही नहीं मिल रही है. कंपनी को मीडिया और सोशल मीडिया से पब्लिसिटी तो खूब मिल रही है, लेकिन जिस ऑफर की बदौलत कंपनी सुर्खियां बटोर रही है, वह ऑफर ही कंपनी की वेबसाइट पर नहीं है. इस ऑफर का ग्राहकों को फायदा ही नहीं मिल पा रहा है. जरा सोचिए, अगर रिलायंस जियो 500 रुपए का फोन लाता है तो उसका हर प्लेटफॉर्म पर ढिंढोरा पीट देता है, लेकिन एयर एशिया का इतना शानदार ऑफर, जो अधिक से अधिक ग्राहकों को अपनी ओर खींच सकता है, उसे कंपनी सबसे छुपा के रखना चाहती है.

ग्राहक सेवा अधिकारी भी कंफ्यूज

लग रहा है जैसे कंपनी के ग्राहक सेवा अधिकारियों को भी इसकी कोई जानकारी नहीं है. एयरएशिया के फेसबुक पेज पर कहा गया है कि यह ऑफर वेबसाइट और ऐप दोनों के लिए है, जबकि ग्राहक सेवा अधिकारी का कहना है कि यह ऑफर सिर्फ ऐप के लिए है. वहीं जब अधिकारी से काफी देर तक सवाल जवाब किया गया, तो उन्होंने टिकट बुक करने के लिए एक लिंक (https://www.airasia.com/in/en/promotion.page) दिया और बताया कि यहीं से टिकट बुक की जा सकती है. अब दिक्कत ये है कि उस लिंक से भी टिकट बुक करने पर यह मैसेज आ रहा है कि इस रूट पर कोई भी ऑफर नहीं हैं, कोई दूसरा रूट सर्च करें. हो सकता है कि अगले दिन टिकट बुक करने पर टिकट मिले, या भी ऐसा भी हो सकता है कि सारी टिकटें बुक हो चुकी हों, क्योंकि सस्ती टिकट का ऑफर था. लेकिन जब ग्राहक सेवा अधिकारी से ये पूछा गया कि आखिर कितनी टिकटें इस ऑफर में रखी गई हैं, तो इसकी भी जानकारी उन्हें नहीं थी. देखिए बातचीत के कुछ अंश.

एयर एशिया, एयरलाइन, सेल, ऑफरलग रहा है जैसे कंपनी के ग्राहक सेवा अधिकारियों को भी इसकी ठीक से जानकारी नहीं है.

यूं लग रहा है मानो कंपनी ने ये ऑफर सिर्फ पब्लिसिटी के लिए शुरू किया है. तभी तो, इस ऑफर की कोई भी जानकारी वेबसाइट या ऐप पर नहीं डाली गई है. साथ ही, ग्राहक सेवा अधिकारियों के भी इसके बारे में सही से नहीं बताया गया है. ग्राहक जब कंपनी की वेबसाइट पर कुछ समझ नहीं पाता तो ग्राहक सेवा अधिकारी से बात करता है, लेकिन अगर उसे भी कुछ ठीक से पता ना हो तो इसे ग्राहक के धोखा नहीं तो और क्या कहेंगे.

ये भी पढ़ें-

सैरिडॉन बैन: किसी दवा के फायदे-नुकसान पर हमारी नीति सिरदर्द से भरी है

इस ऑफर पर टूट पड़ेंगे लोग, 50 रुपए में मिल रहा है 1 लीटर पेट्रोल

आखिर क्यों पेट्रोल और डीजल के दाम कम नहीं कर रही मोदी सरकार?

#एयर एशिया, #हवाई यात्रा, #सेल, Air Asia Sale, Sooper Sale Of Air Asia, Airline Offer

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय