होम -> इकोनॉमी

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 20 फरवरी, 2018 05:50 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

गुरुग्राम में ट्रंप टावर बनने वाला है. इससे पहले इस टावर में निवेश करने के इच्छुक लोगों को डोनाल्ड ट्रंप जूनियर से मिलने का मौका और साथ में डिनर का ऑफर दिया जा रहा है. इस ऑफर के तहत जो लोग भी 21 फरवरी से पहले ट्रंप टावर में फ्लैट बुक करेंगे, उन्हें डोनाल्ड ट्रंप के बेटे यानी ट्रंप जूनियर से मिलने का मौका मिलेगा.

डोनाल्ड ट्रंप, ट्रंप टावर, गुरुग्राम, प्रॉपर्टी, विज्ञापन

जूनियर ट्रंप के साथ डिनर के इस ऑफर से अधिकतर अखबारों के पहले पन्ने पटे हुए हैं. दुनिया भर में इस तरह से विज्ञापन किए जाने को लेकर ट्रंप की आलोचना भी हो रही है. इस पर Patrick French ने ट्वीट किया- 'पिछले न जाने कितने दिनों से भारत के सभी अखबार ट्रंप जूनियर के साथ डिनर करने के ऑफर से भरे पड़े हैं. एक आधिकारिक पद पर होने के बावजूद प्रेसिडेंट ट्रंप सिर्फ पैसे नहीं कमा रहे हैं, बल्कि वह इसकी वजह से भी पैसे कमा रहे हैं.'

ट्रंप के नाम के चलते ट्रंप टावर को फायदा होने की बात सही भी है. इंडिया टुडे की पत्रकार इल्मा हसन ने खुद उस जगह का दौरा किया जहां पर ट्रंप टावर बनाया जाना है और उन प्रॉपर्टी एजेंट्स से बात भी की जिनका कहना है कि इसमें लोगों की रुचि बढ़ रही है. उनके अनुसार प्रॉपर्टी के गिरते दामों के बीच ट्रंप टावर के लग्जरी अपार्टमेंट्स की मांग सिर्फ ट्रंप के नाम के चलते बढ़ रही है.

डोनाल्ड ट्रंप, ट्रंप टावर, गुरुग्राम, प्रॉपर्टी, विज्ञापन

गुरुग्राम के एक प्रॉपर्टी एजेंट विकास ने बताया, मुझे हफ्ते भर में ट्रंप टावर के बारे में पूछने के लिए कई फोन आए. लोग जानना चाहते हैं कि आखिर कब तक इस टावर का काम पूरा होगा. एक अन्य एजेंट ने बताया- पिछले कुछ समय में प्रॉपर्टी की सेल कम हुई है और लोगों ने अपना बजट भी टाइट कर लिया है, लेकिन ट्रंप के नाम पर खरीददार अधिक पैसे देने को भी तैयार हैं.

अगर ट्रंप टावर ब्रांड का नाम काफी नहीं है, तो इसमें फ्लैट खरीदने वालों की प्रेसिडेंट ट्रंप के बेटे से मुलाकात करवाने का ऑफर खरीददारों को आकर्षित करने का एक शानदार तरीका है.

डोनाल्ड ट्रंप, ट्रंप टावर, गुरुग्राम, प्रॉपर्टी, विज्ञापन

निर्माण कार्य अभी शुरू नहीं हुआ है. जहां ट्रंप टावर बनना है अभी वहां खुदाई का काम चल रहा है. आपको बता दें कि ट्रंप टावर को अगले 5 सालों में पूरा करने का लक्ष्य है. ये टावर भारतीय पार्टनर्स M3M और Tribeca के साथ मिलकर बनाए जाएंगे. 500 करोड़ की सेल हो चुकी है और इन दोनों टावर के कुल 258 अपार्टमेंट से 2500 करोड़ रुपए कमाने का टारगेट है.

इसमें 3,500 से 4,500 स्क्वायर फुट का एरिया है, जिसकी कीमत 5-10 करोड़ रुपए रखी गई है. इसमें रहने वालों को क्लब हाउस, पूल, स्पा, फिटनेस सेंटर, डाइनिंग रेस्टोरेंट, बिजनेस सेंटर और कैटरिंग की सुविधाएं मिलेंगी. यह टावर 'सिग्नेचर ट्रंप स्टाइल' के होंगे, यानी बाहरी हिस्से पर शीशा लगा होगा, जो सिग्नेचर ट्रंप स्टाइल है.

चुनाव में जीतकर अमेरिका के प्रेसिडेंट बनने के बाद से ही डोनाल्ड ट्रंप एक लोकप्रिय चेहरा बन चुके हैं. इसके चलते ट्रंप टावर की प्रॉपर्टी मुंबई, पुणे, कोलकात और दिल्ली में तेजी से बिक रही हैं. हालांकि, ट्रंप जूनियर ने कहा है कि वह अपने भारत दौरे में किसी भी सरकार अधिकारी से नहीं मिलेंगे, लेकिन बहुत से लोगों का मानना है कि उनके पिता के ओहदे की वजह से उन्हें बिजनेस में बहुत फायदा हो रहा है.

ये भी पढ़ें-

जनता को निचोड़कर की गई नीरव मोदी जैसों के लोन की जुगाड़

PM मोदी से बदला लेने आ रहे हैं विदेशी मेहमान

शिवराज सिंह चौहान के खिलाफ कांग्रेस उतारेगी राहुल गांधी की गुजरात टीम

Donald Trump, Trump Tower, Gurugram

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय